Lahsun Khane Ke Fayde : जानिए लहसुन खाने के 7 फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Lahsun khane ke fayde…किसी भी खाने का अगर स्वाद बढ़ाना है तो उसे बनाते समय आप उसमें थोड़ा सा लहसुन मिला दीजिए। इसकी खासियत यह होती है कि यह आपके खाने के फ्लेवर को कई गुना बड़ा देता है। जिसका नतीजा यह होता है आपको मिलता है एक स्वादिष्ट और लजीज खाना। यही कारण है कि लहसुन आपको लगभग हर भारतीय किचन में देखने को मिल जाता है। लहसुन का प्रयोग सिर्फ हमारे देश भारत में ही लोकप्रिय नहीं है बल्कि विश्व के कई देशों में इसका प्रयोग जम कर किया जाता है। लहसुन की सबसे बड़ी खासियत की बात करें तो यह सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं जाना जाता, बल्कि विश्वभर में जो चीज इसे लोकप्रिय बनाती है वो है इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ। (Benefits of garlic in hindi) लहसुन के फायदे की बात करें तो प्राचीन काल से ही इसके औषधिय गुण कई सारी बिमारियों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। हृदय, जोड़ो के दर्द, कोलेस्ट्रॉल, रोग प्रतिरोधक क्षमता, पेट से जुडी समस्या, फंगस की समस्या और आदि कई अन्य रोगों से लड़ने के लिये लहसुन के फायदे जाने जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे (Lahsun khane ke fayde) लहसुन खाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

Lahsun khane ke fayde
courtesy google

लहसुन खाने के फायदे (Lahsun khane ke fayde) – Benefits of garlic in hindi

Lahsun khane ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

एक स्वस्थ्य हृदय की चाहत रखने वाले लोगों को लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में लाने के साथ ब्लड प्रेसर के स्तर को भी नियंत्रण में लाने का कार्य करता है। आपको बता दें कि एक स्वस्थ्य हृदय के लिए हमारे शरीर में ब्लड प्रेसर और कोलेस्ट्रॉल दोनों की मात्रा का संतुलन में होना बेहद ही आवश्यक होता है। (Benefits of garlic in hindi) लहसुन खाने के फायदे की बात करें तो इसका सेवन हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। हृदय से जुड़े स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए रोज सुबह एक से दो क्रश किये हुए लहसुन जरूर खाएं।

Lahsun khane ke fayde : ब्लड प्रेसर की समस्या में –

यदि आपको ब्लड प्रेसर से जुडी समस्या है तो लहसुन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके औषधीय गुण ब्लड प्रेसर की समस्या को नियंत्रण में लाने का कार्य करते हैं। लहसुन में मौजूद गामा-ग्लूटामिन सिस्टीन ऐसीई नामक एंजाइम जो की ब्लड प्रेसर की समस्या के लिए जिम्मेदार होता है। उसके उत्पादन को रोकता है। ब्लड प्रेसर से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए रोज सुबह तीन से चार कच्ची कली लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए।

मेथी दाने के फायदे (Methi dane ke fayde) – Benefits of Fenugreek Seeds in Hindi.

Lahsun khane ke fayde : जोड़ो के दर्द में –

(Benefits of garlic in hindi) लहसुन खाने के फायदे जोड़ो के दर्द को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। लहसुन में एंटीआक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं जो जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन की समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं। गठिया की समस्या में प्राचीन काल से ही लहसुन का प्रयोग दादी नानी के नुस्खों के तौर पर चला आ रहा है। इसमें मौजूद एकडायलिल डाइस्फाइड नामक घटक उन हानिकारक एंजाइम से लड़ने का कार्य करता है जो जोड़ों में दर्द की समस्या को जन्म देने का कार्य करते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन आपको इस प्रकार की समस्या से छुटकारा दिलाने का कार्य कर सकता है।

Lahsun khane ke fayde : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये –

(Benefits of garlic in hindi) लहसुन के फायदे की बात करें तो इसको अपनी डाइट में शामिल कर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बड़ा सकते हैं। पुराने समय की बात करें तो घावों को भरने के लिए लोग लहसुन के रस का प्रयोग किया करते थे। इसके रस में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो घाव भरने में मदद करते हैं। इसके अलावा लहसुन में ऐसे विटामिन और खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने का कार्य करते हैं।

लहसुन के तेल के फायदे (lahsun ke tel ke fayde) – Garlic oil benefits in hindi.

Lahsun khane ke fayde : फंगल संक्रमण से लड़े –

(Benefits of garlic in hindi) लहसुन के फायदे की बात करे तो यह आपको फंगल संक्रमण से भी छुटकारा दिलाने का कार्य करता है। इसमें शक्तिशाली एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। जो फंगल की समस्या को दूर करने में प्रभावी तरीके से कार्य करते हैं। फंगल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए संक्रमित हिस्से में लहसुन का तेल या जैल लगाएं। इसके साथ ही अपनी डाइट में कच्चे लहसुन को जरूर शामिल करें।

Lahsun khane ke fayde : एलर्जी की समस्या में –

(Benefits of garlic in hindi) लहसुन खाने के फायदे एलर्जी से जुडी समस्या में भी लिए जा सकते हैं। इसका सेवन आँखों से पानी आना, छींक आना और बंद नाक की समस्या में करना बेहद फायदेमंद रहता है। लहसुन में मौजूद एंटी वायरल, एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी एलर्जिक गुण मौजूद होते हैं। इसके यह गुण एलर्जी पैदा करने वाली कोशिका से लड़ने का कार्य करते हैं। इसके अलावा लहसुन में मौजूद एंटी हिस्टामाइन गुण भी एलर्जी की समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं।

गर्म पानी पीने के फायदे (Garam pani peene ke fayde) – Benefits of drinking hot water in hindi.

Lahsun khane ke fayde : दातों से जुडी समस्या में –

(Benefits of garlic in hindi) लहसुन के फायदे आप दातों से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी ले सकते हैं। लहसुन एंटी बैक्टीरियल, एनाल्जेसिक और एलिसिन गुणों से भरपूर होता है। इसका प्रयोग दांत दर्द, दातों में सड़न और मसूड़ों की समस्या से छुटकारा दिलाने का कार्य करता है। ओरल हेल्थ के लिए लहसुन तेल का प्रयोग आप माउथ वाश की तरह भी कर सकते हैं।

लहसुन के नुकासन (Lahsun ke Nuksan) – Side effects of garlic in hindi

  • लहसुन की तेज गंध कई लोगों को माफिक नहीं जाती।
  • कच्चे लहसुन का सेवन करने से आपके मुँह से तेज दुर्गंध आने लगती है।
  • अधिक मात्रा में कच्चे लहसुन का सेवन एसिडिटी, साँसों की दुर्गंध और पेट फूलना जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है।
  • सर्जरी के दौरान इसका सेवन करने से बचें।
  • गर्भवती महिलाओं को इसके सप्लीमेंट्स का सेवन करने से बचना चाहिए।

आम खाने के फायदे (Aam khane ke fayde) – Benefits Of Mango in Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT