(Asli Shehad Ki Pehchan) असली और नकली शहद की पहचान कैसे करें, आज ही अपनाएं ये टिप्स।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

Asli shehad ki pehchan…स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद शहद भला किसे पसंद नहीं होता। शहद अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होता है और स्वास्थ्य के लिहाज से भी शहद खाने के अनेक फायदे होतें हैं। बहरहाल आज हम शहद के फायदों पर नहीं, आज हम बात असली और नकली शहद की पहचान (Asli shehad ki pehchan) करने के तरीकों के ऊपर। मौजूदा समय में बाजार में शहद के अनेक ब्रांड मौजूद हैं और हर कोई दूसरे से अधिक शुद्ध और खरा होने का दावा ठोकता है।

शहद लेते समय सबसे बड़ा कन्फ्यूजन यही रहता है की आखिर किस ब्रांड का शहद लिया जाये, कौन सा शहद असली होगा और या कौन सा नकली। ये एक ऐसा सवाल है जो शहद की खरीदारी करने से पहले हर एक व्यक्ति के मन में जरूर आता है। (Asli shehad ki pehchan) असली और नकली शहद में अंतर करना बेहद ही आसान काम होता है। यह काम आप आराम से अपने घर पर कर सकते हैं, इसके लिए आपको आवश्यकता होती हैं उन जरूरी और आसान टिप्स को जानने की जो असली और नकली शहद में अंतर बता देती हैं। आईये जानते हैं आपके घर में मौजूद शहद असली है या नकली कैसे करें इसकी पहचान।

असली और नकली शहद

courtesy google

(Asli shehad ki pehchan) असली और नकली शहद की पहचान कैसे करें – How to identify real and fake honey in hindi

पानी से –

(Asli shehad ki pehchan) शहद असली है या नकली इसकी पहचान करने का सबसे आसान तरीका है पानी में शहद का प्रयोग करना। इस प्रयोग के लिए आप एक कांच के गिलास में पानी भर लीजिए फिर इसमें एक चम्मच शहद को डालना शुरू करें, यदि शहद पानी में डालने के दौरान पानी में घुलने लग जाये तो इसका मतलब वह नकली है। इसके विपरीत यदि शहद पानी में डालने के दौरान आपके एक पतले तार की तरह आकृति बनाते हुए बैठने लगे तो समझिए आपका शहद असली है।

आग से –

(Asli shehad ki pehchan) असली, नकली शहद की पहचान आप शहद को जला कर भी कर सकते हैं। इसके लिए एक लकड़ी पर कॉटन (रुई) लपेट लीजिए और इसे शहद में डूबा कर मोमबत्ती की लौ (आग) के समीप ले जायें। यदि इस दौरान रूई जलने लगे तो शहद असली है और अगर यह जलने में काफी समय ले रही है तो संम्भवतः इसमें मिलावट की गयी हो।

आलू को लम्बे समय तक सही तरीके से स्‍टोर कैसे करें, जानें इन आसान स्टेप्स में।

Asli shehad ki pehchan : सफेद कपड़े से –

एक सफेद कपड़ा लीजिए और इसमें शहद की कुछ बून्द डाल दीजिए। कुछ देर बाद कपड़े को धो लीजिए। अगर कपड़े में दाग बना रहता है तो शहद मिलावटी है और अगर दाग नहीं रहता तो आपका शहद शुद्ध है।

आयोडीन से –

बाजार से थोड़ी सी मात्रा में आयोडीन खरीद कर लाएं और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर इसे पानी में मिक्स करें। यदि मिक्स करने पर शहद का रंग नीले रंग में बदल जाएं तो समझ लीजिए आपका शहद नकली है।

लोहे के बर्तन में खाना बनाने से दूर होती है, शरीर में एनीमिया और आयरन की कमी।

टिश्यू या ब्लोटिंग पेपर से –

(Asli shehad ki pehchan) शहद असली है या नकली इसकी जाँच करने के लिए घर में मौजूद टिश्यू या ब्लोटिंग पेपर लीजिए, इसमें शहद की एक दो बून्द डाल दीजिए। अगर इसमें किसी भी प्रकार की मिलावट होगी तो वह टिश्यू या ब्लोटिंग पेपर के माध्यम से सोख ली जाएगी और यदि मिलावट रहित शहद होगा तो यह पेपर पर कोई रिएक्शन नहीं देगा।

ब्रेड से –

शहद असली है या नकली इसकी जानकारी आप ब्रेड पर इसे लगाकर भी पता कर सकते हैं। असली शहद लगाने से ब्रेड कड़ा हो जाता है लेकिन मिलावटी शहद लगाने से ब्रेड नरम और गिला हो जाता है।