7 Benefits Of Ragi In Hindi : रागी के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Benefits of ragi in hindi…अनाज का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है। अनाज में शरीर के विकास के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। हमारे देश में अनाज की कई प्रजातियां मौजूद होती हैं जिनमे से गेहूं और चावल जैसे अनाज का सेवन हम अक्सर करते रहते हैं। आज हम एक ऐसे अनाज के बारे में चर्चा करेंगे जिसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है। इस अनाज का नाम है रागी इसे मड़ुआ और नाचनी जैसे नामों से भी जाना जाता है। (ragi ke fayde in hindi) रागी के फायदे की बात करें तो यह अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। रागी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सोडियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक आयरन, फाइबर, कैल्शियम और मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसमें मौजूद ये सभी पोषक तत्व हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। यही कारण है कि इसे एक सुपरफूड की तरह भी जाना जाता है। रागी को अपनी डाइट में शामिल कर आप भी इसके स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। आईये जानते हैं (Benefits of ragi in hindi) रागी के फायदे और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ।

रागी के फायदे
courtesy google

रागी के फायदे (ragi ke fayde in hindi) – Benefits of ragi in hindi

रागी के फायदे हड्डियों के लिए –

(Benefits of ragi in hindi) रागी से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों की बात करें तो यह हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। रागी में अन्य किसी भी अनाज के मुकाबले कहीं अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं हड्डियों के विकास और उनकी मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत जरूरी होता है। रागी को अपने आहार में शामिल करने से शरीर को जरूरी मात्रा में कैल्शियम मिल जाता है। राष्ट्रीय पोषण संस्थान के मानकों के अनुरूप 100 ग्राम रागी का सेवन करने से शरीर को 344 एमजी एमजी कैलेशियम प्राप्त होता है। इसलिए इस बात में कोई दोराय नहीं की रागी कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है। रागी खाने के फायदे की बात करें तो हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस से भी सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा बढ़ते उम्र के बच्चों के लिए भी इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होता है।

डायबटीज में –

डायबिटज में रागी से मिलने वाले फायदे की बात करें तो इसमें डाइट्री फाइबर्स और पॉलीफेनोल्स की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसके साथ इसके अन्य फायदे की बात करें तो इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है। जिसका फायदा यह होता है कि डायबटीज रोगियों का ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स पाचन क्रिया को धीमा करते हैं। जिससे शरीर को काम करने के लिए जरूरी ऊर्जा मिलती है। रागी स्टार्च का आसानी से आब्जर्वेशन कर लेता है। डायबिटज के रोगी डाक्टर से सलाह ले कर इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

कुलथी दाल के फायदे (Kulthi dal ke fayde) – Kulthi dal benefits in hindi.

रागी के फायदे एनीमिया में –

एनीमिया यानि की खून की कमी हो जाना जैसी समस्या में रागी का सेवन भी सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद आयरन शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करता है। इसका सेवन हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार लाने का कार्य करता है। जिसके परिणाम स्वरूप एनीमिया जैसी समस्या दूर होती है। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए रागी को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

रागी के फायदे एजिंग में –

बढ़ती उम्र के साथ-साथ एजिंग की समस्या हमें आ घेरती है। ऐसे में रागी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। रागी के फायदे की बात करें तो इसमें मौजूद मेथिओनिन, लाइसिन जैसे एमिनो एसिड टिशूज को झुर्रियों से बचाने का कार्य करते हैं। कुल मिलाकर रागी को अपनी डाइट में शामिल कर आप एजिंग आदि की समस्या पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं। एजिंग की समस्या के मुख्य लक्षण त्वचा पर झुर्रियों का पड़ना, फाइन लाइन होना और काले धब्बे पड़ना होता है।

केल के फायदे (kale ke fayde) – Benefits Of Kale In Hindi.

वजन कम करने में –

रागी के फायदे की बात करें तो यह वजन कम करने में सहायक होता है। रागी में डाइट्री फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। फाइबर का पाचन करने में पाचन तंत्र को अधिक समय लगता है। जिस कारण हमें बार-बार भूख नहीं लगती है और हम बार-बार खाना नहीं खाते। संयमित मात्रा में खाने का सेवन करने पर वजन भी नहीं बढ़ता है। यदि आप भी अपना वजन कम करना चाहते हो तो रागी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Ragi ke fayde in hindi : बच्चों के लिए –

इसका सेवन न सिर्फ युवाओं और बड़े-बुजर्गों के लिए लाभकारी होता है। बल्कि इसका सेवन बच्चों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। रागी की बात करें तो यह अनेक पोषक तत्वों से भरपूर एक ऐसा अनाज है जिसका सेवन बढ़ती उम्र के बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। ये सभी चीजें बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी होती हैं। इसलिए आप भी अपने बढ़ते बच्चे के विकास के लिए उसकी डाइट में रागी को जरूर शामिल करें।

कोकम के फायदे (kokum ke fayde) – Kokum benefits in hindi

स्तनपान के लिए –

(Ragi ke fayde in hindi) रागी मिलने वाले फायदे की बात करें तो यह माँ के दूध को पोषक तत्वों से भरपूर बना देता है। यदि आप अभी-अभी नवजात शिशु की माँ बनी हैं तो बच्चे के विकास के लिए अपनी डाइट में रागी को जरूर शामिल करें। जैसा कि हम सभी जानते हैं नवजात शिशु 6 माह तक अपने पोषण के लिए माँ के दूध पर पूरी तरह निर्भर होता है। इसलिए यह जरूरी है कि बच्चे को दूध के जरिए शरीर के विकास के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाए। इसके लिए जरूरी है कि नवजात शिशु की माँ अपने आहार में सुपरफूड कहलाये जाने वाले रागी को शामिल करे और अपने दूध को हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर बनाए।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें.