सोंठ खाने के फायदे : 8 Benefits Of Dry Ginger Powder In Hindi .
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

Dry ginger powder in hindi… अदरक का पाउडर यानि की सोंठ के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। सोंठ को बनाने के लिए पहले अदरक को सुखाया जाता है उसके बाद इसे पीस कर इसका पाउडर बनाया जाता है। ड्राई अदरक से बनने वाले इस पाउडर को ही सोंठ के नाम से जाना जाता है। अदरक की तरह सोंठ भी स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद मानी जाती है। (sonth ke fayde) सोंठ खाने के फायदे की बात करें तो यह सर्दी-जुकाम, खाँसी, माइग्रेन के उपचार और इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए जानी जाती है। सोंठ में पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फोलेट एसिड, फाइबर, विटामिन ए और सी, फैटी एसिड, जिंक, जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए हैं। सोंठ का प्रयोग खाना बनाने में भी किया जाता है। आईये एक नजर डालते हैं (Benefits of dry ginger powder in hindi) सोंठ के खाने फायदे और इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों के ऊपर।

सोंठ खाने के फायदे
courtesy google

सोंठ खाने के फायदे (sonth ke fayde) – Benefits of dry ginger powder in hindi

पेट के लिए – Benefits of dry ginger powder in hindi for stomach

पेट के लिए (sonth ke fayde) सोंठ खाने के फायदे की बात करें तो इसका सेवन पेट दर्द और जलन जैसी समस्या में करना फायदेमंद माना जाता है। ड्राई जिंजर पाउडर में एंटी- इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। इनका मुख्य काम पेट में होने वाली जलन को कम करना होता है। इसके अलावा यह डाइजेशन को भी दुरुस्त बनाने का कार्य करता है। पेट के लिए इसके फायदे की बात करें तो यह जलन, कब्ज, एसिडिटी, पेट फूलना जैसी समस्याओं पर कारगर तरीके से असर करता है। पाचन तंत्र से जुड़े इसके फायदे लेने के लिए दूध में सोंठ पाऊडर मिला कर सेवन करें।

स्ट्रांग इम्युनिटी के लिए – Benefits of dry ginger powder in hindi for strong immunity

गुणकारी सोंठ खाने के फायदे की बात करें तो यह इम्युनिटी को बूस्ट करने का कार्य भी करता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन और कैप्साइसिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट इम्युनिटी को बूस्ट कर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा यह शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल्स पर नियंत्रण रखने का कार्य भी करते हैं। यही वजह है कि इसका सेवन करने पर आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

हरड़ के फायदे (Harad ke fayde in hindi) – Benefits Of Harad In Hindi.

सर्दी जुकाम की समस्या में लाभकारी – Dry ginger powder benefits for Cough & Cold in hindi

सर्दी-जुकाम में अदरक के फायदे तो आप सभी जानते ही होंगे। ठीक उसी प्रकार से सोंठ का सेवन करना भी सर्दी-जुकाम की समस्या में लाभकारी सिद्ध होता है। सर्दी-जुकाम से जुडी समस्याओं में आप इसका सेवन तुलसी और काली मिर्च क