सोंठ खाने के फायदे : 8 Benefits Of Dry Ginger Powder In Hindi .
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Dry ginger powder in hindi… अदरक का पाउडर यानि की सोंठ के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। सोंठ को बनाने के लिए पहले अदरक को सुखाया जाता है उसके बाद इसे पीस कर इसका पाउडर बनाया जाता है। ड्राई अदरक से बनने वाले इस पाउडर को ही सोंठ के नाम से जाना जाता है। अदरक की तरह सोंठ भी स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद मानी जाती है। (sonth ke fayde) सोंठ खाने के फायदे की बात करें तो यह सर्दी-जुकाम, खाँसी, माइग्रेन के उपचार और इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए जानी जाती है। सोंठ में पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फोलेट एसिड, फाइबर, विटामिन ए और सी, फैटी एसिड, जिंक, जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए हैं। सोंठ का प्रयोग खाना बनाने में भी किया जाता है। आईये एक नजर डालते हैं (Benefits of dry ginger powder in hindi) सोंठ के खाने फायदे और इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों के ऊपर।

सोंठ खाने के फायदे
courtesy google

सोंठ खाने के फायदे (sonth ke fayde) – Benefits of dry ginger powder in hindi

पेट के लिए – Benefits of dry ginger powder in hindi for stomach

पेट के लिए (sonth ke fayde) सोंठ खाने के फायदे की बात करें तो इसका सेवन पेट दर्द और जलन जैसी समस्या में करना फायदेमंद माना जाता है। ड्राई जिंजर पाउडर में एंटी- इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। इनका मुख्य काम पेट में होने वाली जलन को कम करना होता है। इसके अलावा यह डाइजेशन को भी दुरुस्त बनाने का कार्य करता है। पेट के लिए इसके फायदे की बात करें तो यह जलन, कब्ज, एसिडिटी, पेट फूलना जैसी समस्याओं पर कारगर तरीके से असर करता है। पाचन तंत्र से जुड़े इसके फायदे लेने के लिए दूध में सोंठ पाऊडर मिला कर सेवन करें।

स्ट्रांग इम्युनिटी के लिए – Benefits of dry ginger powder in hindi for strong immunity

गुणकारी सोंठ खाने के फायदे की बात करें तो यह इम्युनिटी को बूस्ट करने का कार्य भी करता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन और कैप्साइसिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट इम्युनिटी को बूस्ट कर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा यह शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल्स पर नियंत्रण रखने का कार्य भी करते हैं। यही वजह है कि इसका सेवन करने पर आप बीमारियों से बचे रहते हैं।

हरड़ के फायदे (Harad ke fayde in hindi) – Benefits Of Harad In Hindi.

सर्दी जुकाम की समस्या में लाभकारी – Dry ginger powder benefits for Cough & Cold in hindi

सर्दी-जुकाम में अदरक के फायदे तो आप सभी जानते ही होंगे। ठीक उसी प्रकार से सोंठ का सेवन करना भी सर्दी-जुकाम की समस्या में लाभकारी सिद्ध होता है। सर्दी-जुकाम से जुडी समस्याओं में आप इसका सेवन तुलसी और काली मिर्च के साथ काढ़ा बनाकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो चाय में अदरक की जगह सोंठ पाउडर को डाल सकते हैं।

हेल्दी डाइजेशन के लिए – Benefits of dry ginger powder in hindi for Healthy Digestion

स्वस्थ्य शरीर के लिए स्वस्थ्य डाइजेशन का होना बहुत जरूरी है और डाइजेशन की हेल्थ के लिए आप सोंठ खाने के फायदे ले सकते हैं। सोंठ के गुण डाइजेशन को दुरुस्त बनाने का कार्य करते हैं। जिससे खाने का पाचन अच्छी तरीके से होता है। इसके अलावा सोंठ का सेवन ऐसे बैक्टीरया पैदा करता है जो डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

काली मिर्च के फायदे (Kali mirch ke fayde) – Benefits of black pepper in hindi.

कब्ज की समस्या में – Dry ginger powder benefits for Constipation in hindi

जैसा की हमने आपको बताया की सोंठ का सेवन डाइजेशन को हेल्दी बनाने कार्य करता है। डाइजेशन सही रहेगा तो खाने का पाचन भी सही तरीके से होगा और आपको कब्ज, एसिडिटी आदि की समस्या भी नहीं होगी। यदि आप भी कब्ज और एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो इन से निजात पाने के लिए सोंठ के प्रयोग का घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं। इसके लिए आपको सोंठ को काला नमक और हींग के साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पीना होगा।

मितली की समस्या में – Benefits of dry ginger powder in hindi for Morning Sickness

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर गर्भवती महिलाओं को मितली आना और जी मिचलाने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सोंठ खाने के फायदे बड़े असरदार साबित होते हैं। पुराने समय से ही सोंठ के इस तरीके को दादी-नानी के नुस्खे के तौर पर आजमाया जा रहा है। इस तरीके को आजमाने के लिए आपको जी मिचलाने पर पानी में सोंठ को मिलाकर पी जाना है। ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

जिमीकंद यानि सूरन के फायदे (Suran ke fayde) : Benefits Of Elephant Foot Yam In Hindi

दांत दर्द के लिए – Sonth ke fayde dant dard ke liye

सोंठ खाने के फायदे दांत दर्द की समस्या को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। यही कारण है कि मौजूदा समय में कई हर्बल टूथपेस्ट में आपको सोंठ मिला हुआ भी नजर आएगा। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं। दांत दर्द की समस्या में दांतों में इसकी मालिस करने से काफी आराम पहुँचता है।

जोड़ों के दर्द के लिए – Sonth ke fayde Joint Pain ke liye

अदरक की तरह सोंठ भी जोड़ों के दर्द में फायदा पहुंचाने के लिए जाना जाता है। इसके एंटी-इंफ्लामेट्री गुण जोड़ों की समस्या से राहत दिलाने का कार्य करते हैं। सोंठ का सेवन करने से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या से निजात मिलता है। इसके लिए आप दूध में सोंठ पाउडर मिला कर इसका सेवन कर सकते हैं। जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पुराने समय से ही यह घरेलू नुस्खा चला आ रहा है।

रागी के फायदे (ragi ke fayde) – Benefits of ragi in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT