Kali Mirch Ke 8 Fayde : क्या आप जानते हैं काली मिर्च के फायदे ?
TRENDING
  • 11:20 PM » ब्लू टी पीने के फायदे (Blue tea pine ke fayde) – Benefits of blue tea in hindi.
  • 7:45 PM » 7 दिन में पेट कम करने की एक्सरसाइज – Pet kam karne ki exercise.
  • 7:15 PM » तरबूज़ मिल्कशेक बनाने की रेसेपी (Tarbooj milkshake banane ki vidhi) – Watermelon milkshake recipe in hindi.
  • 4:10 PM » मटका कुल्फी बनाने की रेसिपी (Matka kulfi banane ki vidhi) – Matka kulfi recipe in hindi.
  • 7:04 PM » लस्सी बनाने की रेसिपी (Lassi banane ki vidhi) – Lassi recipe in hindi.

Kali mirch ke fayde…काली मिर्च के एक फेमस भारतीय मसाले के रूप में जानी जाती है। इसकी गुणवत्ता के कारण यह लगभग हर भारतीय किचन में मौजूद होती है। काली मिर्च का प्रयोग हमारे देश में काढ़ा बनाने और चाय बनाने से लेकर खाना बनाने तक में किया जाता है। यह एक अच्छे इम्युनिटी बूस्टर की तरह कार्य करती है। सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या में इसका प्रयोग करना बहुत लाभकारी साबित होता है। (benefits of black pepper in hindi) काली मिर्च के फायदे की बात करें तो यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। सर्दी-जुकाम, खांसी, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल आदि समस्याओं पर यह बेहद प्रभावी रूप से कार्य करती है। सीमित मात्रा में इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम चर्चा करेंगे आपके किचन में मौजूद (Kali mirch ke fayde) काली मिर्च के फायदे और इसका सेवन करने से मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

काली मिर्च के फायदे
courtesy google

काली मिर्च के फायदे (Kali mirch ke fayde) – Benefits of black pepper in hindi

हेल्दी डाइजेशन के लिए –

(Benefits of black pepper in hindi) काली मिर्च के फायदे कि बात करें तो इस पर हुई कई स्टडी इस बात को दर्शाती हैं कि इसका सेवन हमारे डाइजेशन को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है। यह आँतों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। इसके अन्य फायदों की बात करें तो काली मिर्च का सेवन शरीर में मौजूद फैट और कार्बोहाइड्रेट को पचाने में सहयोग देता है। डाइजेशन के लिये पशुओं के ऊपर की गई काली मिर्च की रिसर्च इस बात को बताती है की इसका सेवन डाइजेशन को हेल्दी बनाने का कार्य करता है।

एंटीऑक्सीडेंट की करे पूर्ति –

(Benefits of black pepper in hindi) काली मिर्च के फायदे की बात करें तो यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की पूरी करती है। इस पर हुए कई शोध इस बात को बताते हैं कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद मुक्त कणों की मात्रा को नियंत्रण में लाने का कार्य करते हैं। काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स यानि मुक्त कणों के साथ जुड़ जाते हैं। हमारे शरीर में मौजूद ये फ्री रेडिकल्स कई बिमारियों को जन्म देने का कार्य करते हैं। इस लिए यह बहुत जरूरी है कि इनकी मात्रा में नियंत्रण लगाया जाए। काली मिर्च को आप अपनी डाइट में शामिल कर फ्री रेडिकल्स की मात्रा को निंयत्रित कर सकते हैं।

जिमीकंद यानि सूरन के फायदे (Suran ke fayde) : Benefits Of Elephant Foot Yam In Hindi

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करे –

आपको बता दें कि काली मिर्च के फायदे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी जाने जाते हैं। चूहों के ऊपर हुई एक शोध में उन्हें काली मिर्च का अर्क देने के दौरान शोधकर्ताओं ने इस बात को नोटिस किया कि काली मिर्च उनके ब्लड शुगर लेवल की मात्रा को निंयत्रण में रखने का कार्य करती है। हालांकि इंसानो पर काली मिर्च के यह फायदे कितने असरदार हैं इस बात पर अभी भी शोध जारी है।

कोलेस्ट्रॉल निंयत्रण करे –

कोलेस्ट्रॉल को निंयत्रण करने के लिए भी काली मिर्च का सेवन (Kali mirch ke fayde) करना फायदेमंद रहता है। इसका सेवन शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने का कार्य करता है। इसमें मौजूद कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी हार्ट से जुडी बिमारियों के खतरे को कम करने का कार्य करता है। चूहों के ऊपर हुई एक शोध में उन्हें जब काली मिर्च का अर्क दिया गया तो देखा गया कि इसका सेवन ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर हार्ट से जुडी कई बीमारियां होने की संभावना रहती हैं।

रागी के फायदे (ragi ke fayde) – Benefits of ragi in hindi.

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए –

(Black pepper benefits in hindi) काली मिर्च का सेवन इम्युनिटी बूस्ट कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। इसका प्रयोग प्राचीन काल से ही इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए किया जा रहा है। मौजूदा समय में भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले लगभग सभी काढ़ो में इम्युनिटी क्षमता बढ़ाने के लिए काली मिर्च का प्रयोग किया जा रहा है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप भी घर पर तुलसी, अदरक और काली मिर्च का काढ़ा बना कर पी सकते हो।

वजन कम करने में –

जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने वजन कम करने के लिए भी काली मिर्च के फायदे (Black pepper benefits in hindi) लिए जा सकते हैं। इसका सेवन डाइजेशन सिस्टम को बूस्ट करने का कार्य करता है। जिसके परिणाम स्वरूप खाने का पाचन अच्छी तरह से होता है। यदि आपके द्वारा खाये जाने वाले भोजन का पाचन सही तरीके से होगा तो भोजन के सभी पौष्टिक तत्व आपके शरीर को लगेंगे न की वह फैट में कन्वर्ट होंगे।

कुलथी दाल के फायदे (Kulthi dal ke fayde) – Kulthi dal benefits in hindi.

सर्दी-जुकाम में –

सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं के निवारण के लिए काली मिर्च के फायदे (Black pepper benefits in hindi) शुरू से ही जाने जाते हैं। सर्दी-जुकाम जैसी समस्या में इसका सेवन करना काफी असरदार साबित हो सकता है। इसमें एंटीआक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। सर्दी-जुकाम की समस्या में शहद के साथ इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसके अलावा आप इसे अपनी चाय में भी मिला सकते हैं या फिर आप चाहें तो अदरक और तुसली के साथ इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

जोड़ों के दर्द में –

जोड़ों के दर्द से जुडी समस्या में काली मिर्च का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण जोड़ों के दर्द की सूजन पर प्रभावी रूप से कार्य कर उसे कम करने का कार्य करते हैं। गठिया की समस्या से जूझ रहे लोगों को काली मिर्च के तेल की मालिस करने से दर्द में आराम मिलता है। इसका तेल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है।

केल के फायदे (kale ke fayde) – Benefits Of Kale In Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: