कार से स्क्रैच निकालने के 4 आसान हैक्स।
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

How to remove scratches from car in hindi…जब कभी हम नई कार लेते हैं और यदि उसमें गलती से भी कहीं स्क्रैच लग जाए तो ऐसा लगता है कि स्क्रैच जैसे कार पर नहीं बल्कि हमारी खुद की बॉडी पर लगा हो। कार पर लगा यह स्क्रैच आपकी चमचमाती कार की पूरी शोभा ही बिगाड़ देता है। स्क्रैच लग जाने के बाद सबसे पहला सवाल दिमाग में आता है कि कार से स्क्रैच कैसे निकालें? कार से स्क्रैच निकालने के लिए सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी कार पर लगा स्क्रैच कैसा है? यदि स्क्रैच बहुत हल्का है तो यह कुछ घरेलू हैक्स को ट्राई कर आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं। लेकिन यदि आपकी कार में ऐसा स्क्रैच लग जाये जिसमें कार का पेंट का काफी हिस्सा निकल जाए। ऐसी स्थिति में आपको कार को शोरूम में पेंट जॉब के लिए ले जाना पड़ेगा। ऐसा देखा गया है कि अक्सर न्यू कार ऑनर गाड़ी में स्क्रैच लगने के बाद इसे निकलवाने शोरूम पहुंच जाते हैं और इसमें पेन्ट करवा देते हैं। जिसमें कई-बार उनका अच्छा खासा बिल बन जाता है। इसलिए कोशिश करें कि कार पर लगा स्क्रैच घर पर ही कम खर्चे में निकाल लिया जाए। आपको यह बात दिमाग में रखनी होगी कि यदि आपके पास कार है तो इसमें कभी न कभी स्क्रैच जरूर लगेगा और हर बार शोरूम जाकर इसमें पेंट करवाना बेहद खर्चीला हो सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कार से स्क्रैच निकालने (How to remove scratches from car in hindi) के कुछ आसन हैक्स।

कार से स्क्रैच निकालने
courtesy google

कार से स्क्रैच निकालने के हैक्स – How to remove scratches from car in hindi

टूथपेस्ट का प्रयोग –

क्या आपने कभी सोचा है जिस टूथपेस्ट का प्रयोग आप अपने दांतों को चमकाने के लिए करते हैं वह आपकी कार में लगे स्क्रैच को निकालने का काम भी कर सकता है। इसके लिए आपको इस्तेमाल करना होगा व्हाइट टूथपेस्ट। इसका प्रयोग करने के लिए आपको सबसे पहले स्क्रैच वाली जगह को पानी से अच्छी तरह से साफ करना है। इसके बाद कॉटन के कपड़े में थोड़ा सा व्हाइट टूथपेस्ट निकालकर स्क्रैच वाली जगह पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे रगड़ें। इसके बाद हल्के गीले कपड़े से इसे पोछ लें, ऐसा करने से कार से स्क्रैच निकल जायेगा।

नेल पेंट का प्रयोग –

कार में लगे स्क्रैच को हटाने के लिए नेलपेंट का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने कार के रंग से मैच करती हुए नेल पेंट को खरीदना होगा और उसे स्क्रैच वाली जगह पर लगाना होगा। मौजूदा समय में नेल पेंट के कई शेड बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। इसलिए अपनी कार के रंग से मैच करती हुई नेलपेंट लेने में आपको बहुत ज्यादा दिक्क्तों का सामना न करना पड़े। जो भी नेल पेंट आप कार पर इस्तेमाल करें वो अच्छे ब्रांड की हाई क्वालटी वाली होनी चाहिए। साथ ही इसका रंग भी कार के रंग से पूरी तरह मैच करना चाहिए।

भूलकर भी कार से आने वाली इन आवाजों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है बड़ी समस्या।

मार्कर का प्रयोग –

कार में लगे स्क्रैच को हटाने के लिए आप मार्कर का प्रयोग भी कर सकते हो। मौजूदा समय में कई कंपनियों के स्क्रैच रिमूवर मार्कर आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर में बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जायेंगे। इस प्रकार के मार्कर विशेष तौर पर कार पर लगे स्क्रैच को निकालने के लिए तैयार किये जाते हैं। ये आपको कार स्पेयर्स रखने वाली या कार एसेसिरीज रखने वाली शॉप पर मिल जायेंगे। इसके अलावा यह आपको ऑनलाइन शॉपिंग साईट पर बड़ी आसानी से किफायती कीमतों पर उपलब्ध हो जाते हैं।

स्क्रैच रिमूवल प्रोडक्ट का प्रयोग –

अगर ऊपर बताए तरीकों का इस्तेमाल करने के बाद भी आपकी कार से स्क्रैच नहीं निकल रहे तो स्क्रैच हटाने के लिए आप स्क्रैच रिमूवल प्रोडक्ट या किट का प्रयोग कर सकते हैं। ये तरीका पुराने से पुराने स्क्रैच को निकालने में बेहद कारगर साबित होता है। स्क्रैच निकालने के लिए कई ब्रांड के किट और प्रोडट्