कलौंजी के फायदे : Nigella Seeds 8 Benefits In Hindi.
TRENDING
  • 9:36 PM » कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज एंव योगा : Cholesterol Kam Karne ki Exercise and Yoga.
  • 7:12 PM » गर्मियों में त्वचा को निखारे होममेड मैंगो फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल – Mango Face Pack in hindi.
  • 10:39 PM » कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How to reduce cholesterol in hindi.
  • 11:41 PM » गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo me kya khana chahiye) – what to eat in summer in hindi.
  • 11:21 PM » जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे – Benefits of eating cloves on empty stomach in hindi.

Kalonji khane ke fayde….क्या आप जानते हैं हमारे किचन में कई सारे ऐसे हर्ब मौजूद होते हैं जिनका इस्तेमाल हम आए-दिन कई प्रकार के व्यंजनों को बनाने में करते हैं। आज हम बात करेंगे ऐसे ही एक हर्ब कलौंजी के फायदे (Nigella seeds benefits in hindi) के बारे में। यह दिखने में गहरे काले रंग के और आकर में छोटे होते हैं। आम बोलचाल में लोग इन्हें प्याज के बीज (Onion seeds in hindi) के नाम से भी जानते हैं। लेकिन वास्तव में यह प्याज के बीज नहीं होते हैं। कलौंजी की अधिकतर पैदावार मुख्यतः साऊथ वेस्ट एशिया में होती है। आयुर्वेद में कलौंजी के बीज (Kalonji seeds in hindi) का प्रयोग कई बिमारियों के इलाज में प्रयोग किया जाता है। हालाँकि इसे किसी बीमारी के उपचार की दवा नहीं माना जा सकता है। स्वास्थ्य के लिए कलौंजी के फायदे की बात करें तो यह पोटैशियम, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, प्रोटीन और एनर्जी का अच्छा स्रोत माना जाता है। आईये जानते हैं कलौंजी के फायदे (Benefits of nigella seeds in hindi) और इसके नुकसान से जुडी जानकारियाँ।

कलौंजी के फायदे
courtesy google

कलौंजी के फायदे (Kalonji khane ke fayde) – Nigella seeds benefits in hindi

Kalonji khane ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(Benefits of nigella seeds in hindi) कलौंजी के फायदे हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी लिए जा सकते हैं। इस पर हुई स्टडी बताती हैं कि लगातार तीन महीने तक इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते हुए स्तर को नियंत्रण में लाया जा सकता है। इसका सेवन गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के साथ ब्लड प्रेसर कि मात्रा को भी नियंत्रित करने का काम करता है। इसमें मौजूद एंटी-हाइपरटेंसिव गुण उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम करते हैं। एक हेल्दी हार्ट के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप दोनों की मात्रा नियंत्रित होनी चाहिए।

Kalonji khane ke fayde : डायबिटीज में –

डायबिटीज यानि मधुमेह की समस्या को दूर करने के लिए भी कलौंजी के फायदे (Benefits of nigella seeds in hindi) लिए जा सकते हैं। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहयोग करता है। कलौंजी के तेल (kalonji oil in hindi) का प्रयोग भी डायबिटीज की समस्या में फायदेमंद रहता है। यह लो सीरम इन्सुलिन कंसन्ट्रेशन्स को बढ़ाता है और हाई सीरम ग्लूकोज को घटाता है। नियमित रूप से ब्लैक टी में आधी चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर पीने से लाभ होता है। हालाँकि इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

किशमिश के फायदे (Kishmish khane ke fayde) – Benefits of raisins in hindi.

Kalonji khane ke fayde : कैंसर के खतरे को करे कम –

(Benefits of nigella seeds in hindi) कलौंजी के फायदे कैंसर जैसी जानलेवा और गंभीर बीमारी के खतरे को कम करने के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल्स के खतरे को कम करने का काम करते हैं। इसमें मौजूद एंटी कैंसर प्रभाव कैंसर के खतरे को टालने का काम करते हैं। हालाँकि इसे कैंसर की दवा समझने की भूल नहीं करना चाहिए।

Kalonji khane ke fayde : वजन कम करने में –

(Benefits of nigella seeds in hindi) कलौंजी के फायदे वजन कम करने के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण तेजी से वजन कम करने में सहायक होते हैं। यही कारण है कि मौजूदा समय में कई वजन घटाने वाले हर्बल प्रोडक्ट्स में इसका उपयोग किया जाने लगा है। लेकिन यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वजन कम करने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम भी करना होगा।

बादाम के फायदे (Badam khane ke fayde) – Benefits of almonds in hindi.

इम्युनिटी बढ़ाये कलौंजी –

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी कलौंजी का सेवन किया जा सकता है। कलौंजी के बीज (Kalonji seeds in hindi) में मौजूद इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और थेराप्यूटिक गुण इम्युनिटी को मजबूत करने का कार्य करते हैं। कलौंजी के तेल (kalonji oil in hindi) को शहद और गर्म पानी में मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर –

कलौंजी के फायदे की बात करें तो इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसके यह गुण शरीर में मौजूद इन्फ्लेमेशन को कम करने का काम करते हैं। यह सूजन की समस्या को दूर करने का काम करता है। इसके औषधीय फायदे फाइब्रोसिस, अर्थराइटिस, ऑस्टियोअर्थराइटिस, रूमेटाइडअर्थराइटिस, अस्थमा एलर्जी जैसी समस्याओं में लिए जा सकते हैं।

काजू के फायदे (Kaju khane ke fayde) – Benefits of cashew nut in hindi.

त्वचा के लिए कलौंजी – Kalonji for skin in hindi

कलौंजी का प्रयोग त्वचा से जुडी कई समस्याओं का निवारण करने का काम करता है। इसका प्रयोग ड्राई स्किन की समस्या, पिम्पल्स, एक्ने, सोरायसिस, विटिलिगो और जलन आदि की समस्या को दूर करने का काम करता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए 2 चम्मच नींबू के रस में कलौंजी का तेल मिलाकर सुबह- शाम इसका प्रयोग करें।

बालों के लिए कलौंजी – Kalonji for hair in hindi

बालों से जुडी समस्याओं का निवारण करने के लिए भी कलौंजी का प्रयोग कारगर साबित होता है। यह बालों को मजबूती प्रदान कर उनके झड़ने की समस्या को दूर करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। कलौंजी के तेल (kalonji oil in hindi) से सिर की मालिस करने से बाल मजबूत बनते हैं।

कॉर्न फ्लोर के फायदे – Benefits of corn flour in hindi.

कलौंजी और प्याज के बीज में अतंर – Difference between kalonji and onion seeds in hindi

अक्सर लोग प्याज के बीज (Onion seeds in hindi) को कलौंजी के बीज (Kalonji seeds in hindi) समझने की गलती कर लेते हैं। जबकि ऐसा होता नहीं है आपको बता दें कि प्याज के बीज (Onion seeds in hindi) और कलौंजी के बीज (Kalonji seeds in hindi) दोनों अलग-अलग प्रजाति के होते हैं। कलौंजी की बात करें तो यह
बटरकप फैमिली से सम्बंधित निजेला सतिवा (Nigella sativa) नामक पौधे का बीज हैं। जबकि प्याज के बीज के पौधे का नाम एलियम सेपा (allium cepa) है। इन दोनों के बीच सबसे बड़ी समानता, दोनों का काला रग और छोटा आकर है। जिसके चलते लोग अक्सर प्याज के बीज और कलौंजी के बीज अंतर् नहीं कर पाते।

मशरूम खाने के फायदे (Mushroom ke fayde) – Mushroom benefits in hindi.

कलौंजी के नुकसान (kalonji ke nuksan) – Side Effects of kalonji in Hindi

  • गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • पित्त दोष से पड़ित हैं तो इसका सेवन न करें।
  • ब्लड प्रेसर की दवाई ले रहे हैं तो इसका सेवन न करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

Sources : –

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: