किचन सिंक के नीचे इन 6 चीजों को नहीं करना चाहिए स्टोर।
TRENDING
  • 10:13 PM » गर्मियों में बालों की केयर करने के टिप्स – Summer hair care tips in hindi.
  • 9:36 PM » कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज एंव योगा : Cholesterol Kam Karne ki Exercise and Yoga.
  • 7:12 PM » गर्मियों में त्वचा को निखारे होममेड मैंगो फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल – Mango Face Pack in hindi.
  • 10:39 PM » कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How to reduce cholesterol in hindi.
  • 11:41 PM » गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo me kya khana chahiye) – what to eat in summer in hindi.

किसी भी घर में मौजूद किचन एक ऐसा स्थान है जहाँ आपको साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। यदि आप अपने किचन की साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो समझिए आप खाने के साथ-साथ कई बिमारियों को भी अपने घर में न्यौता दे रहे हैं। अक्सर लोग किचन की सफाई तो करते हैं लेकिन जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो उनके किचन को दूषित बनाने का काम करती हैं। यहाँ हम बात कर रहे हैं किचन सिंक की, भले ही आप इसे साफ रखते हों। लेकिन कई बार हम किचन सिंक के नीचे कई ऐसी अनावश्यक चीजों को स्टोर करने लगते हैं जो किचन हाइजीन के लिहाज से बिलकुल सेफ नहीं मानी जा सकती हैं। दरअसल किचन में काम करने के बाद कई वस्तुएँ ऐसी होती हैं जिन्हें हम किचन सिंक के नीचे स्टोर कर देते हैं। ऐसा करने के पीछे का सबसे बड़ा कारण है किचन के सिंक के नीचे मौजूद स्टोरेज का एक बड़ा और खाली स्थान जहाँ आप उन चीजों को रख सकते हैं जो आपके किचन की शोभा बिगाड़ रहे हों। इनमें से कुछ मुख्य, डस्टबिन, पोछा, किचन साफ करने के कपड़े, किचन टूल्स, केमिकल प्रोडट्क्स आदि हैं। आईये जानते हैं किचन सिंक के नीचे क्या स्टोर नहीं करना चाहिए।

किचन सिंक के नीचे
courtesy google

किचन सिंक के नीचे इन चीजों को नहीं करना चाहिए स्टोर – What not to store under your kitchen sink in hindi

केमिकल प्रोडक्ट्स –

अधिकतर लोगों की आदत होती है किचन की सफाई में इस्तेमाल होने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स जैसे ब्लीच, ड्रेन क्लीनर और अन्य केमिकल्स को इस्तेमाल करने के बाद किचन के नीचे मौजूद सिंक में रखने की। लेकिन इन्हें सिंक के नीचे रखने से बचना चाहिए। कई बार इनके लीक होने या गिर जाने की संभावना बढ़ जाती है जिससे यह आपकी पूरी किचन में फ़ैल सकता है और घर के छोटे बच्चे या पेट्स इसके सम्पर्क में आ सकते हैं। इसलिए इन्हें कहीं बच्चों की पहुंच से दूर सुरक्षित स्थान में रखें।

टूल्स –

किचन एक जैसी जगह हैं जहां खाना बनाने के लिए कई प्रकार के बर्तन का उपयोग होता है। ऐसे में कई बार इनके हेंडल या आदि में कई समस्या आ जाती हैं। जिन्हें ठीक करने के लिए आपको जरूरत पड़ती है कुछ टूल्स की। इसके अलावा कई बार किचन सिंक के ड्रेनिंग में खराबी आ जाती है जिसे ठीक करने के लिए ड्रिल्स, रिंचेस या अन्य टूल्स की जरूरत होती है। इन टूल्स का उपयोग करने के बाद इन्हें सिंक के नीचे रखने की गलती न करें। सिंक के नीचे काफी नमी मौजूद होती है जो आपके टूल्स में जंग लगने का कारण बनती है।

नॉन-स्टिक पैन की सफाई करने के टिप्स : How to clean non stick pan in hindi.

पेट्स फूड आइटम –

कई लोग किचन सिंक के नीचे मौजूद खाली जगह का उपयोग पेट्स फ़ूड आइटम को रखने के लिए भी करते हैं। इन जगहों पर अक्सर पानी लीक होते रहता है। जिस कारण यहाँ अत्यधिक नमी मौजूद होती है। ऐसे में पेट्स फ़ूड में फंगस लगने की संभावना बढ़ जाती है।

बैकअप आइटम –

भूलकर भी सिंक के नीचे की खाली जगह को यूटिलाइज करने के चक्कर में बैकअप आइटम (टिश्यू पेपर, किचन टॉवेल, आदि) को सिंक में न रखें। यहाँ मौजूद नमी के कारण इनमें फंगस लग सकता है और कई प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया इनमें अपना घर बना सकते हैं।

ऑयल रैग्स –

किचन सिंक के नीचे उन चीजों को न रखें जिनमें आग लगने का खतरा बना रहता है। इन प्रोडक्ट्स में ऑयली रैग्स, पॉलिश, थिनर, फर्नीचर पॉलिश आदि शामिल हैं, इन्हें सिंक के नीचे मौजूद खाली जगह में न रखें। ये सभी अत्यधिक ज्वलनशील होते हैं जिनमें आग लगने का खतरा हमेशा बना रहता है। इसलिए इन्हें किचन से दूर किसी सेफ जगह पर स्टोर करें।

इलेक्ट्रिक केटल की सफाई का तरीका (electric kettle ko kaise saaf kare) – How to clean electric kettle in hindi.

बेकार की वस्तुएं –

किचन में मौजदू सिंक एक ऐसी जगह होती हैं जहाँ अक्सर लोग किचन में उपयोग होने वाली बेकार की वस्तुएं को स्टोर कर देते हैं। जिनमें मुख्यतः स्क्रबर, कचरे की थैलियां, डिश सोप, किचन साफ करने का टावल, डस्टबिन आदि शामिल होते हैं। इन्हें हमेशा खुली और ऐसी जगह पर स्टोर करके रखें जहाँ नमी न हो।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: