Health

Vitamin d foods list in hindi : विटामिन डी वाले फूड्स।

Vitamin d foods list in hindi…शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर आपको अपनी डाइट में विटामिन डी वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए। शरीर में यदि विटामिन डी की कमी हो जाए तो यह हड्डियों के स्वास्थ्य को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। इसके अलावा विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। जिसका नतीजा यह होता है कि आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होने लगती है। विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम और फास्पोरस के स्तर का संतुलन बनाये रखता है। विटामिन डी डेफिशियेंसी आपकी इम्युनिटी, मानसिक स्वास्थ्य, हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि अपनी डाइट में आप विटामिन डी वाले फूड्स (Vitamin d foods list in hindi) को शामिल करें। आपको बता दें की प्रकृति में विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत सूर्य से निकलने वाली किरणे हैं। रोजाना सूर्य उदय के बाद कम से 30 मिनट सूर्य की तरह पीठ कर जरूर बैठें। इसके अलावा नेचुरल तरीके से विटामिन डी डेफिशियेंसी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन डी वाले फूड्स जरूर शामिल करें।

विटामिन डी वाले फूड्स
courtesy google

Contents

विटामिन डी वाले फूड्स – Vitamin d foods list in hindi.

विटामिन डी डेफिशियेंसी दूर करे दूध –

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में दूध को जरूर शामिल करें। दूध में कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। रोजाना एक गिलास गाय के दूध का सेवन करने से आपको दैनिक जरूरत का 20% प्राप्त होता है। इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप वसा वाले (फुल क्रीम) दूध का प्रयोग करें। दूध के अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

विटामिन डी की कमी पूरा करें संतरा जूस –

संतरे के जूस का सेवन विटामिन डी की कमी को पूरा करने का काम करता है। इसलिए आप ताजे संतरे के जूस का सेवन करें। यह आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी अहम भूमिका निभाता है। साथ ही इसका सेवन इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है और शरीर को हाइड्रेड रखता है। यदि आपको ताजा संतरे का जूस नहीं मिल रहा हो तो आप संतरे के डिब्बा बंद जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

Vitamin A Ke Fayde : विटामिन ए के फायदे।

दही करेगा विटामिन डी की कमी को दूर –

शरीर में विटामिन डी की पूर्ति के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स में शामिल दही का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप घर में जमाए ताजे दही का सेवन करें। दही का सेवन करने से आपको दैनिक जरूरत का 1/4 भाग विटामिन डी प्राप्त होता है। इसके अलावा दही इम्युनिटी क्षमता को बढ़ाने का काम भी करता है।

अंडे का सेवन –

विटामिन डी की पूर्ति करने के लिए आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अंडे के सफेद भाग का सेवन करना होगा। विटामिन के अलावा अंडा प्रोटीन का भी उच्च स्रोत माना जाता है। रोजाना एक अंडा उबालें और इसकी सफेद जर्दी का सेवन करें। आप चाहें तो ऑमलेट बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

विटामिन-A की कमी को दूर करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन।

विटामिन डी के लिए सोया मिल्क का प्रयोग –

जिन लोगों को दूध पीना पंसद नहीं उनके लिए सोया मिल्क का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें भी दूध की तरह पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है। साथ ही यह कैल्शियम और प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। रोजाना एक गिलास सोया मिल्क का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। सोया मिल्क के अलावा सोया प्रोडक्ट्स का सेवन भी फायदेमंद होता है।

विटामिन डी वाला फ़ूड है मशरूम –

शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति के लिए आप मशरूम को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मशरूम विटामिन डी के अच्छे स्रोत के रूप में जानी जाती है। इसके अलावा मशरूम में विटामिन बी 1, विटामिन बी 2 और विटामिन बी 5 भी मौजूद होता है। मशरूम की सब्जी बना कर हफ्ते में कम से कम एक बार इसका सेवन जरूर करें।

Calcium Food In Hindi : कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आज ही अपनी डाइट में शामिल करें इन फूड्स को।

विटामिन डी वाले फूड्स –

शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप उन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें जिनमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में गोट, रिकोटा, फैटी फिश, स्विज़ ओट्स, और दलिया जैसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

One thought on “Vitamin d foods list in hindi : विटामिन डी वाले फूड्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *