विटामिन-A की कमी को दूर करने के लिए करें इन 4 खाद्य पदार्थों का सेवन।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर को सभी पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा मिलना बहुत जरूरी होता है। इन पोषक तत्वों में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल शामिल होते हैं। यदि शरीर में किसी भी विटामिन या मिनरल की कमी हो जाए तो उसका सीधा असर हमारे शरीर में पड़ता नजर आता है। इसलिए जरूरी है अपनी डाइट में उन सभी खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें आपके शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा मिल जाएं। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है विटामिन-A, इसकी कमी हो जाने पर आपकी इम्युनिटी क्षमता कमजोर होने लगती है। इसके अलावा विटामिन-A की कमी के कारण त्वचा और आंखों से संबंधित कई समस्याएं हमें आ घेरती हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की लिस्ट जिनको डाइट में शामिल करने से शरीर में विटामिन-A की कमी को दूर किया जा सकता है।

विटामिन-A की कमी
courtesy google

शरीर में विटामिन-A की कमी को दूर करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों को करें डाइट में शामिल : What foods are highest in vitamin A in hindi

हरी पत्तेदार सब्जियां –

विटामिन-A की कमी को दूर करने ले लिए अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें विटामिन-A की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसके लिए आप पालक, मेथी, बथुआ, लाइ और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन विटामिन की कमी को दूर करने के साथ शरीर में अन्य जरूरी पोषक तत्वों को भी पहुँचता है। इसलिए इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। शरीर में विटामिन-A की आपूर्ति के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों के सूप का सेवन भी कर सकते हैं। 100 ग्राम हरी पत्तेदार सब्जियों के सूप में करीब 196 IU (इंटरनेशनल यूनिट) विटामिन-A मौजूद होता है।

ओटमील –

शरीर में विटामिन-A की कमी दूर करने के लिए अपनी डाइट में ओटमील को जरूर शामिल करें। यह विटामिन-A का रिच स्रोत माना जाता है साथ ही इसके सेवन से वजन भी नहीं बढ़ता और शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है। आप इसका सेवन सुबह के नाश्ते के रूप में कर सकते हैं। आपको बता दें कि 100 ग्राम ओटमील में तक़रीबन 2574 IU विटामिन-A मौजूद होता है। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा की यह विटामिन-A की आपूर्ति करने का अच्छा स्रोत है।

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करे, इन शाकाहारी खाद्य पदर्थों का सेवन।

दूध –

दूध के पोषक तत्व हमारे शरीर के अच्छे स्वास्थ्य और विकास के लिए जरूर होते हैं। इसलिए दूध का नित्य सेवन किया जाना बहुत जरूरी होता है। यही कारण है कि दूध को पोषक तत्वों का खजाना भी माना जाता है। दूध कैल्शियम का उच्च स्रोत होता है। हड्डियों के विकास के लिए शरीर में कैल्शियम का होना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा दूध में विटामिन-A भी तकरीबन 208 IU विटामिन-A मौजूद होते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का कारण बनती हैं आपकी ये बुरी आदतें, आज ही छोड़ें।

पपीता –

पपीते का फल न सिर्फ स्वाद में मीठा होता है बल्कि यह विटामिन-A का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप शरीर में विटामिन-A की कमी को पूरा कर सकते हैं। ये एक सदाबहार फल है इसलिए हर सीजन में आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। 100 ग्राम पपीता में लगभग 1000 IU विटामिन-A मौजूद होता है। पपीते के फल को कच्चा और पक्का दोनों तरह से खाया जा सकता है। कच्चे पपीते से सब्जी बनाई जा सकती है।

जानकर रह जायेंगे हैरान! मल्टी विटामिन दवाओं का सेहत पर नहीं कोई सकारात्मक असर।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest