आज ही अपनी डाइट में शामिल करें इन कैल्शियम रिच फूड्स को।
TRENDING
  • 4:39 PM » Pital ke bartan kaise saaf karen : पीतल के बर्तन साफ करने के टिप्स।
  • 10:59 PM » विटामिन सी वाले फूड्स : Vitamin C rich foods in Hindi.
  • 11:44 PM » Vitamin d foods list in hindi : विटामिन डी वाले फूड्स।
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।

Calcium food in hindi…शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। जिस कारण व्यक्ति दौरान जोड़ों में दर्द, हाथ-पैरों में दर्द और शरीर में थकान का अनुभव करना पड़ता है। कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए अपनी डाइट में आप कुछ विशेष कैल्शियम रिच फूड्स को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में कैल्शियम, विटामिन डी और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करना चाहिए। कैल्शियम की कमी होने के कारण ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया या हड्डियों से संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे चुनिंदा खाद्य पदार्थ जिनका सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने का कार्य करता है। इन कैल्शियम रिच फूड्स (Calcium food in hindi) को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

कैल्शियम रिच फूड्स
courtesy google

कैल्शियम रिच फूड्स – Calcium food in hindi.

डेयरी प्रोडक्ट्स –

शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप सभी प्रकार के डेयरी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप दूध, पनीर, दही, घी, मक्खन को अपनी डाइट में जगह दें। कैल्शियम के अलावा इनमें प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए इनका सेवन अवश्य करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां –

शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी किया जा सकता है। इनका सेवन करने से शरीर को कैल्शियम के अलावा जिंक, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, फॉलिक एसिड और मैग्नीशियम जैसे तत्व प्राप्त होते हैं। आप अपनी डाइट में पालक बीन्स, सेलेरी, मेथी, मटर, सरसों और ब्रोकली जैसी अन्य हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें।

शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाने पर नजर आते हैं ये लक्षण : Calcium Ki Kami Ke Lakshan.

कैल्शियम रिच फूड्स हैं नट्स और ड्राई फ्रूट्स –

शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में नट्स और ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। इसके लिए आप काजू, पिस्ता, बादाम, मुन्नका, अखरोट, अंजीर जैसे अन्य नट्स और ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इनका सेवन शरीर को कैल्शियम के अलावा जरुरी मिनरल्स, विटामिन और पोषण प्रदान करता है।

दाल और फलियां –

शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति करने के लिए अपनी डाइट में दाल और फलियां को जरूर शामिल करें। इसके लिए आप ब्लैक बीन्स, राजमा, ब्लैक आइड बीन्स, चना काबुली, काला चना, सेम जैसी अन्य दालों और फलियों का सेवन जरूर करें। इनका सेवन कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और अन्य जरुरी मिनरल्स को शरीर में पहुँचता है।

Balanced Diet In Hindi : अच्छे स्वास्थ्य के लिए बैलेंस डाइट लेना क्यों जरूरी है?

सोया उत्पादत –

सोया प्रोडक्ट्स का सेवन भी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध की तरह सोयाबीन भी कैल्शियम का रिच स्रोत मानी जाती है। यदि आप डेयरी प्रोडक्ट्स पसंद नहीं करते तो आप सोया प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके लिए आप सोया बड़ी, सोया मिल्क, टोफू, सोया आटा का सेवन कर सकते हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें.

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT