होंठ काले होने पर घबराईये नहीं आजमाएं ये आसान नुस्खे
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

Home remedies for dark lips in hindi….लड़का हो या लड़की गुलाबी होंठ किसी भी चेहरे की खूबसूरती को कई गुना बड़ा देते हैं। वहीं होंठ काले होने पर बहुत आकर्षक चेहरा भी ज्यादा सुंदर नहीं लगता। महिलाएं अपने होठों के मामले में पुरुषों से ज्यादा जागरूक होती हैं। यही कारण है की होंठ काले होने पर वह अनेक प्रकार के कॉस्मेटिक्स का यूज भी करती हैं जिससे उनके होंठ सुंदर गुलाबी दिख सके।

बाजार में मिलने वाले लिप ग्लॉस, लिप बॉम और लिपस्टिक जैसे कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट कुछ समय के लिए तो आपके होंठों को सुन्दर बना सकते हैं, लेकिन इनका बहुत अधिक उपयोग करने से आपके कोमल होंठ काले और ड्राय भी पड़ सकते हैं।
इसलिए होंठों को हमेशा गुलाबी बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका घरेलू नुस्खे, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के होंठों को हमेशा गुलाब की पंखुड़ियों की तरह गुलाबी बनाए रखते हैं।

होंठ काले होने पर क्या करना चाहिये : Home remedies for dark lips in hindi –

1. शहद और नींबू लें इनका जूस निकल दें और अच्छी तरह से मिलाकर फ्रिज में रख दें । कुछ समय पश्चात इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं और तकरीबन घंटे भर के लिए इसे अपने होंठों पर लगा रहने दें। समय पूरा होने पर होंठों को अच्छी से साफ कर लें। यह प्रयोग आप एक दिन में कम से कम दो बार जरूर करें। नींबू होंठों के कालेपन को कम कर देता है और शहद होंठों को कोमल और सुंदर बनाता है।

2. होंठो में रूखापन यानि की ड्राइनेस भी होठों के काले होने का एक कारण हो सकता है। ग्लिसरीन में नींबू मिला लें और होंठों पर लगाएं ऐसा करने से होंठों का कालापन दूर होता है। ग्लिसरीन लंबे समय तक होंठों को मुलायम बनाए रखता है।

3. पानी की कमी भी होंठों की रंगत खराब कर देती है। इसीलिए होंठों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए रोज कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए।

Causes Of Dark Lips In Hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।

4. प्राचीन समय से ही चुकंदर को होंठों को गुलाबी करने के लिए एक बेहतरीन औषधि माना गया है। चुंकदर का एक छोटा टुकड़ा लेकर होंठों पर रगड़ें और इसके रस को एक घंटे होंठों पर ही लगा रहने दें। समय पूरा होने के बाद रस को साफ कर लें, धीरे-धीरे होंठ गुलाबी होने लगेंगे।

5. सोने से पहले रोज रात को अपने होंठों में बादाम का तेल जरूर लगाएं। ऐसा करने से होंठों का कालापन धीरे धीरे समाप्त हो जाता हैl

6. खीरे के रस को भी नियमित रूप से होठों पर लगाने से भी होठों का कालापन दूर होता है।

क्या आपके भी होंठ लगें हैं फटने? आज ही अपनाएं इन घरेलू टिप्स को।

7. नींबू एक नेचुरल ब्लीचिंग ऐजेंट का काम करता है। केवल नींबू का रस होंठों पर नियमित रूप से दो महीने तक लगाने से होठों का कालापन दूर हो जाता है।

8. नींबू का रस और चीनी मिलाकर होठों पर स्क्रब करने से भी होठों का कालापन दूर हो जाता है।

9. शहद में थोड़ा गुलाब जल मिलाकर लगाएं। एक दिन में तीन बार इसका उपयोग करने से होंठ गुलाबी हो जाते हैं।

10. गुलाब की पंखुड़िया पीसकर उसमें थोड़ा सा शहद और मक्खन मिलाकर होठों पर लगाएं। एक घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर साफ कर दें।

एक्ट्रेस दीपिका ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर शेयर की ऑर्गेनिक मेकअप टिप्स।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 3
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES