होंठों का रंग काला पड़ने के कारण : Causes Of Dark Lips In Hindi.
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

Causes of dark lips in hindi….गुलाबी होठ की चाहत हर किसी को होती है, बात अगर महिलाओं की करें तो उन्हें अपने होंठों का गुलाबी रंग बहुत पंसद होता है। लेकिन कई बार होंठों का रंग काला पड़ने लगता है जो होठों की खूबसूरती को कम करने का काम करता है। होंठों का रंग काला पड़ने के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं। अधिकतर मामलों में कहीं न कहीं यह बात देख गयी है कि अनहेल्दी आदतें और होंठो के स्वास्थ्य के प्रति आपकी लापरवाही होंठों का रंग काला पड़ने (Causes of dark lips in hindi) के पीछे कारण बनती हैं। इसके अलावा अत्यधिक धूम्रपान करने, पानी कम पीने या होठों पर सस्ते या घटिया क्वॉलिटी के कॉस्मेटिक्स का प्रयोग भी होंठों को काला बनाने के लिए जिम्मेदार होता है। आईये विस्तार से जानते हैं होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।

होठों का रंग काला पड़ने
pic google

होंठों का रंग काला पड़ने के कारण – Causes of dark lips in hindi.

एनीमिया –

कई बार होंठों का रंग काला पड़ने के पीछे का मुख्य कारण एनीमिया नामक रोग हो सकता है। यह रोग शरीर में खून की कमी होने के कारण हो सकता है। इस रोग के कारण शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर गिरने लगता है। जिस कारण होंठों का रंग काला पड़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान अधिकतर महिलाओं को इस प्रकार की समस्या से जूझना पड़ता है।

होंठों का ड्राई होना –

होंठों का रूखापन भी होंठ काला होने के पीछे का कारण बनता है। दरसल होठों में मौजूद रोमछिद्र आसानी से अपना मॉइश्चर खो देते हैं जिस कारण होंठों में रूखेपन की समस्या देखी जाती है। होंठों की यह ड्राइनेस इन्हे काला बनाने का काम करती है। इसलिए अपने होंठों को ड्राई होने से बचाएं और इनपर लिपबाम लगाते रहें।

क्या आपके भी होंठ लगें हैं फटने? आज ही अपनाएं इन घरेलू टिप्स को।

अनहेल्दी लाइफस्टाइल –

क्या आप जानते हैं अनहेल्दी लाइफस्टाइल भी होठों का रंग काला पड़ने के पीछे का प्रमुख कारण बन सकता है। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने तम्बाकू, सिगरेट, हुक्का एल्कोहल का सेवन और कम पानी पीना भी होंठों के रंग को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। इसलिए आज से ही इन गलत आदतों को छोड़ें।

सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण –

होंठों का रंग काला पड़ने के पीछे का एक बड़ा कारण सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणे भी हो सकती हैं। अधिक समय तक सूरज की रौशनी में रहने से आपकी होंठों की त्वचा को जबरदस्त नुकसान पहुँचता है और इनका रंग काला पड़ने लगता है।

होंठ काले होने पर क्या करना चाहिये पढ़े रिपोर्ट :-

हाइपर पिगमेंटेशन –

हाइपर पिगमेंटेशन भी होंठों के रंग को काला करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। यदि शरीर में मेलानिन की मात्रा जरूरत से अधिक बढ़ जाए तो आपको इस प्रकार की समस्या का समाना करना पड़ सकता है। मेलानिन की मात्रा अधिक होने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें सबसे बड़ा और मुख्य कारण सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणें होती हैं। इन किरणों के कारण हुए हाइपर पिगमेंटेशन से होंठों की त्वचा के काला पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।

सस्ते कॉस्मेटिक का इस्तेमाल –

कई बार होंठों के काला पड़ने के पीछे का मुख्य कारण आपके द्वारा प्रयो