Surrogacy Meaning In Hindi : सेरोगेसी का मतलब क्या है?
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Surrogacy meaning in hindi…सेरोगेसी का मतलब क्या होता है? सेरोगेसी मदर क्या होती है? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब शायद आप में से कई लोग जानते होंगे। लेकिन कई लोग ऐसे भी जिन्हें इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है। ऐसे लोगों के लिए आज का यह लेख काफी मददगार साबित हो सकता है। अक्सर आपने अख़बार में ऐसे कई ऐसे विज्ञापन देखे होंगे जिनमें सरोगेसी की मदद से को आपको मातृत्व सुख देने की बात का जिक्र किया जाता है। इसके अलावा कई बार आपने ऐसी खबरें भी पढ़ी होंगी जिसमें कोई महिला सरोगेसी की मदद से मां बनती है। आप की जानकरी के लिए बता दें कि हमारी फिल्म इंडस्ट्री में कई सारे ऐसे कई कपल्स हैं जिन्होंने मातृत्व सुख लेने के लिए सरोगेसी तकनीक का सहारा लिया है। हाल ही में प्रियंका चोपड़ा ने भी माँ बनने के सरोगेसी का सहारा लिया था। आईये जानते हैं सेरोगेसी मदर क्या होती है और सेरोगेसी का मतलब (Surrogacy meaning in hindi) क्या होता है?

सेरोगेसी का मतलब क्या
Photo by MART PRODUCTION on Pexels.com

Surrogacy meaning in hindi : सेरोगेसी का मतलब क्या होता है –

सेरोगेसी का मतलब ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा कोई स्त्री अपने बच्चे को जन्म देने के लिए किसी अन्य महिला की कोख को एक निश्चित अवधि के लिए किराये पर ले सकती है। इस तकनीक का प्रयोग सबसे ज्यादा उन महिलाओं द्वारा किया जाता है जो किसी कारणवश आजीवन अपनी कोख से किसी बच्चे को जन्म देने में असर्मथ हों। आसान शब्दों में कहे तो वे महिलाएं जो चाह कर भी माँ नहीं बन सकती हैं। इस प्रकार की महिलाएं बच्चा पैदा करने के लिए किसी अन्य महिला की कोख को किराये पर ले लेती हैं। आधुनिक समय की बात करें तो आज वो महिलाएं भी सेरोगेसी का सहारा ले रही हैं जिनके पास अपने काम के चलते बच्चे को 9 माह तक पेट में रखने का समय न हो। या फिर जो महिलायें प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में होने वाले शारीरिक बदलावों से बचना चाहती हों। यही कारण की कई बॉलीवुड की अभिनेत्रियों माँ बनने के लिए सरोगेसी का सहारा लेती हैं।

गर्भावस्था के दौरान क्या खाएं (Pregnancy Me Kya Khaye) – Pregnancy Diet In Hindi.

What is surrogacy meaning in hindi : सेरोगेसी मदर क्या होती है/ सेरोगेसी क्या है –

सरोगेसी (surrogacy meaning in hindi) एक ऐसी तकनीक है जिसमें कोई कपल बच्चे को जन्म देने के लिए किसी दूसरी महिला की कोख को किराये पर लेता है। इस तकनीक में आईवीएफ के जरिए बच्चे के पिता के शुक्राणु को सरोगेट मदर की कोख में इंजेक्ट किया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया को इस क्षेत्र में एक्सपर्ट डॉक्टर्स की टीम की देख रेख में किया जाता है। इस दौरान सरोगेट मदर के सभी खर्च उस कपल के द्वारा उठाये जाते हैं जिसके बच्चे को सरोगेट मदर अपनी कोख में रखती है। इस प्रकिया को अपनाने से पहले कपल और सरोगेट मदर के बीच एक एग्रीमेंट किया जाता है। जिसमें इस बात की जानकरी होती है कि भ्रूण से लेकर बच्चे के जन्म तक की देख-रेख और सभी खर्चे उसके असली परेंट्स के द्वारा किये जाएँगे और जन्म के बाद बच्चे का हक सिर्फ उसके असली माता पिता पर ही होगा।

प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega News Me Halki Line Ka Matlab.

सरोगेसी के प्रकार – Types of surrogacy in hindi.

ट्रेडिशनल सरोगेसी : Traditional Surrogacy in Hindi.

इस प्रक्रिया में बच्चे के पिता के स्पर्म को सेरोगेट मदर के अंडे के साथ निषेचित किया जाता है। इस सरोगेसी में बच्चे का जैनेटिक संबंध सिर्फ पिता से होता है।

जेस्टेशनल सरोगेसी : Gestational Surrogacy in Hindi.

इस प्रक्रिया में आई.वी.एफ तकनीक का प्रयोग कर सबसे पहले बच्चे के ऑरिजनल माता-पिता के स्पर्म व एग को फर्टिलाइज कर भ्रूण तैयार किया जाता है। इसके बाद इसे सरोगेट मदर के गर्भाशय में इंजेक्ट कर दिया जाता है। इस प्रक्रिया में बच्चे का जैनेटिक संबंध उसके असली माता-पिता दोनों से होता है।

Paparazzi Meaning In Hindi : क्या है पैपराजी का मतलब, पैपराजी कौन हैं?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT