क्या आप जानते हैं ? गर्मियों में पिएंगे ये शीतल पेय तो पुरे दिन रहेंगे चुस्त दुरुस्त।
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

गर्मियों में पिएंगे ये शीतल पेय तो पूरे दिन रहेंगे चुस्त दुरुस्त… खून चूस लेने वाली तपती गर्मी में गला सुख रहा हो और प्यास लगी हो तो शरीर को ठंडक पहुंचने के लिए शीतल पेय, ठंडाई और जूस पीने से बेहतर कोई विकल्प नहीं होता है। ये ना केवल हमे तपती गर्मी से आराम दिलाते हैं बल्कि इनके सेवन से शरीर को ठंडक, ऊर्जा तथा अनेक प्रकार के मिनरल और विटामिन्स भी मिलते हैं। जिससे हमे स्वास्थ्य लाभ के साथ गर्मी से भी राहत मिलती है। वैसे तो ये सब ड्रिंक्स मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं लेकिन आप चाहे तो इनको आसानी से घर पर भी बना सकते हैं। आईये जानते हैं उन सभी स्वास्थ्यवर्ध्क   के बारे में जो आपको इस तपती गर्मी से तो बचाएंगे साथ ही इनको आप आसानी से अपने घर पर भी बना पाएंगे।

ये भी पढ़े- भारतीय बाजार से गायब हुआ गर्मियों में सर्वाधिक पिए जाने वाला रूह अफ्जा।

गर्मियों से बचने के लिए जरूर पियें ये शीतल पेय-

लस्सी –

गर्मियों का मौसम और एक गिलास ताजा ठंडी लस्सी पीने को मिल जाये तो समझिए आपकी सारी थकान कहीं दूर हो जाती है। दही की तासीर ठंडी होने के कारण गर्मियों के दिनों में लस्सी पीने से शरीर को तरावट मिलती है। लस्सी को आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं। लस्सी बनाने के लिए एक कटोरी दही को आधे गिलास ठंडे पानी के साथ मिला लें और इसमें 3 चम्मच चीनी मिला लीजिए अब इस मिश्रण को मिक्सी में 1 से 2 मिनट तक फेंट लीजिये। ताजी लस्सी बन कर तैयार हो जाएगी।

शीतल पेय

courtesy google

छाछ –

गर्मियों में शरीर को तरावट देने के लिए छाछ पीना स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। छाछ ना केवल शरीर को ठंडक पहुँचता है बल्कि यह पेट से जुडी कई समस्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी और जलन से भी निजात दिलाती है। छाछ बनाने के लिए एक कटोरी दही, आधा गिलास पानी, थोड़ा सा हरा धनिया और थोड़ी सी कटी हुई हरी मिर्च को मिक्सी में डाल कर 1 से 2 मिनट के लिए ब्लेंड कर लीजिए और इस मिश्रण में काला नमक या सादा नमक स्वादानुसार मिलाकर ठंडी छाछ का आनंद लें।

आंखिर गर्मियों ऐसा क्या करें कि गर्मियों में चलने वाली लू (गर्म हवा) से बीमार ना पड़े ?

आम पना –

गर्मी से राहत दिलाने वाले पेय की बात हो तो भला आम पने का जिक्र कैसे ना हो। ये शरीर को ठंडक देने के साथ साथ गर्मी और लू से भी