क्या आप जानते हैं पैपराजी का मतलब : Paparazzi Meaning In Hindi.
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Paparazzi meaning in hindi…. पैपराजी को फोटो देने से किया मना, पैपराजी से प्राइवेसी भंग नहीं करने की अपील करी! अक्सर बॉलिवुड जगत से जुडी खबरों को पढ़ते हुए आपको इस तरह की खबरें भी पढ़ने को मिल जाती हैं। ऐसे में आपके मन में भी ये सवाल जरूर आता होगा कि पैपराजी क्या है? पैपराजी का मतलब क्या है? या फिर पैपराजी कौन हैं? यदि आप मिडिया से जुड़े हुए व्यक्ति हैं तो आपके लिए पैपराजी कोई नया टर्म नहीं है। लेकिन जो लोग पैपराजी के बारे में नहीं जानते या फिर जो लोग पैपराजी का मतलब (Paparazzi meaning in hindi) जानना चाहते हैं यह आर्टिकल उन्हीं के लिए है।

पैपराजी का मतलब – Paparazzi meaning in hindi.

पैपराजी का मतलब उन स्वतन्त्र फोटोग्राफरों से है जो खिलाड़ियों, अभिनेताओं, अभिनेत्रियों, राजनेताओं या अन्य किसी मशहूर शख्‍स‍ियत की पब्‍लि‍क और पर्सनल लाइफ की फोटो अपने कैमरे में कैद करते हैं।

पैपराजी कौन हैं – What is paparazzi in hindi.

जैसा कि हमने आपको बताया पैपराजी का मतलब (Paparazzi meaning in hindi) उन स्वतन्त्र फोटोग्राफर्स से है जो किसी मशहूर हस्ती की फोटोग्राफ्स और वीडियो, बिना किसी इजाजत या फिर चुपके से अपने कैमरे में कैद कर लेते हैं। अपनी इन तस्वीरों को यह इलेक्ट्रिक, प्रिंट मिडिया को बेचते हैं, साथ ही अपने सोशल मिडिया अकाउंट पर अपलोड करते हैं और उन पर आर्टिकल लिखते हैं। इस प्रकार की पत्रकारिता को पैपराजी जर्नलिज्म भी कहा जाता है।

सौम्या टंडन ने शेयर किए स्किन टाइटनिंग और ब्राइटनिंग के घरेलू नुस्खे।

पैपराजी की उत्‍पत्ति कहाँ से हुई –

पैपराजी की उत्‍पत्ति सबसे पहले 1960 में इतालियन फिल्ममेकर फ़ेडरिको फ़्लेनी की फिल्म ‘ला डोल्‍से विटा’ के एक पात्र ‘पैपराजो’ से हुई। इस पिक्चर में यह व्यक्ति एक स्वतन्त्र फोटोग्राफर था जो अपने कैमरे में हॉलीवुड के सितारों की पर्सनल लाइफ की तस्वीरें उतारने के लिए किसी भी हद तक चले जाता था। बस यहीं से पैपराजी टर्म (Paparazzi meaning in hindi) की उत्‍पत्ति हुई। फिल्म में फोटोग्राफर के पात्र की भूमिका अभिनेता मारसीलो मास्त्रियानी ने निभाई थी।

 पैपराजी का मतलब
courtesy google

पैपराजी से जुडी अन्य रोचक बातें – Things you never knew about the paparazzi in hindi.

घुसपैठिया तक बुलाया जाता है –

बॉलीवुड की लगभग सभी मशहूर हस्तियां मुंबई में रहना पसंद करती हैं। यही कारण है कि आपको अधिकतर पैपराजी मुंबई में देखने को मिलते हैं। यहाँ से इन लोगों के पास बॉलीवुड सितारों के निजी जीवन में घुसपैठ करने के मौके बहुत अधिक होते हैं। ये लोग रेस्तरां, होटल, बार, पार्क, जिम, मूवी थियेटर, स्वमिंग पूल और एयरपोर्ट जैसी जगहों से बॉलिवुड या अन्य मशहूर हस्तियों की निजी तस्वीरें लेकर आते हैं। यही कारण है कई बार सेलिब्रटीज और पैपराजी के बीच नोक-झोक की खबरें भी सामने आती हैं। बहरहाल इनके द्वारा खींची गयी तस्वीरों के कारण ही सामान्य लोग अपने चहेते स्टार की हर एक तस्वीर को देख पाते हैं।

बॉलीवुड स्टार भी नहीं कर पाते इन्हें अनदेखा –

बॉलीवुड स्टार भले ही पैपराजी को पसंद करे या नहीं लेकिन ये उन्हें अनदेखा भी नहीं कर पाते। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है कि ये जो भी फोटो खींचते हैं वो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होती है और इसका सीधा लाभ सेलेब्स को मिलता है। इस बात में कोई दोराय नहीं कि कई सेलेब्स को रातों रात सोशल मीडिया पर मशहूर करने में पैपराजी का सबसे बड़ा हाथ होता है।

पैपराजी का काम नहीं आसान –

सुनने में आपको यह बड़ा आसान लग रहा होगा कि कैमरा उठाओ और सेलेब्स की तस्वीरें उसमें उतार लो। लेकिन आपको बता दें कम्पटीशन बढ़ने के साथ अब पैपराजी का काम पहले जितना आसान नहीं रह गया। इसके लिए इन्हें दिन रात काम करना पड़ता है। इसके लिए इन्हें किसी रेस्तरां, होटल, बार, पार्क, जिम, मूवी थियेटर, स्वमिंग पूल या एयरपोर्ट जैसी जगह पर स्लेबस की एक फोटो लेने के लिए विषम से विषम परिस्थितियों में भी कई घंटों खड़ा रहना पड़ता है। साथ ही फोटो के साथ इन्हें वीडियो भी शूट करनी होती है। इसके अलावा यहाँ एक कम्पीटशन ये भी है कि सबसे पहले उस फोटो या वीडियो स्टोरी को सोशल मीडिया मिडिया पर अपलोड करना। जो इन सब कामों में जितना अधिक तेज होगा बड़े-बड़े न्यूज चैनल उस पैपराजी से फोटो और वीडियो अपडेट लेना पसंद करेगी।

Sehat Banane Ka Tarika : अच्छी सेहत कैसे बनाये?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT