Vajan Badhane Ka Tarika : जाने वजन बढ़ाने के आसान टिप्स.
TRENDING
  • 10:07 PM » महात्मा गांधी पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mahatma gandhi in hindi.
  • 8:00 PM » स्वामी विवेकानंद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on vivekananda in hindi.
  • 9:15 PM » किसान पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on farmer in hindi.
  • 11:25 PM » डेंड्रफ क्या है? जानें डैंड्रफ होने के कारण – Dandruff hone ke karan.
  • 9:30 PM » मेरे देश पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on my country in hindi.

Vajan badhane ka tarika…आज के समय में कुछ लोग अपने बड़ते मोटापे को लेकर चिंतित रहते हैं तो वहीं कुछ लोग वजन ना बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। वजन ना बढ़ने के कारण शारीरिक दुर्बलता का आना, अत्यंत दुर्बल लगने के कारण अवसाद ग्रस्त स्थिति में रहना, हीन भावना का आ जाना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वजन बड़ाने की चाहत में लोग क्या क्या नहीं करते. कई तरह की दवाईयां या फिर वजन बड़ाने वाले सप्लीमेंट्स के साइडएफेक्ट की परवाह किये बिना ही धडल्ले से इनका प्रयोग करने में भी पीछे नहीं हटते। अगर आप भी बिना किसी साइडइफेक्ट के घरेलू नुस्खों की मदद से (Vajan badhane ka tarika) वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो इन टिप्स को जरूर आजमाएं।

Vajan badhane ka tarika

courtesy google

वजन बड़ाने के आसान घरेलु टिप्स – Vajan badhane ka tarika

खाना समय पर खाएं –

(Vajan badhane ka tarika) वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि खाने का रूटीन सही करना। अक्सर लोग वजन बढ़ाने के लिए अधिक मात्रा में खाना खा लेते हैं जिस कारण पूरे दिन उनको भूख नहीं लगती इसलिए जरूरी है कि अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको दिन में एक बार नहीं अपितु हर 4 घंटे के उपरांत कुछ ना कुछ खाना अत्यंत जरूरी होता है। जब भी आपको भूख लगे तो भरपेट खाना चाहिए कभी भी ओवर डाइट लेने कि कोशिश ना करें। ज्यादा खाना खाने से कब्ज, पेट में दर्द, एसिडिटी प्रॉब्लम भी हो जाती हैं इसलिए कम खाएं लेकिन कुछ निश्चित अंतराल के बाद जरूर खाएं।

कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें खाएं –

वजन बढ़ाने में कार्बोहाइड्रेट का अहम रोल होता है। अपने डाइट में उन सभी खाद्य पादर्थों को शामिल करें जिनमे कार्बोहाइड्रेड अधिक मात्रा में पाया जाता है। अपने खाने में आलू, दुग्ध उत्पाद, शुगर, चावल को शामिल करें।

Vajan badhane ka tarika

courtesy google

फैटी प्रोडक्ट्स खाएं –

अपने भोजन में दूध, मक्खन, पनीर, चीज, घीं, ड्राई फ्रूट्स, अंडा, रेड मीट और वसा युत्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इनका सेवन आपके शरीर को मजबूती प्रदान करता है, साथ ही वजन बढ़ाने के लिए भी इनका सेवन अत्यंत लाभप्रद होता है।

बनाना शेक –

दूध केला (Vajan badhane ka tarika) वजन बढ़ाने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है। रोज दो केले ली जिये उनको एक गिलास दूध में डाल कर 3 से 4 चम्मच चीनी मिला कर मिक्सी में डाल कर बनाना सेक बना लीजिए। अगर आप अत्यधिक दुर्बल हैं और तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप बनाना शेक बनाते समय उसमे थोड़े से ड्रायफ्रूट्स भी मिला लीजिए।

Vajan badhane ka tarika

courtesy google

स्ट्रेस को करें दूर –

वजन ना बढ़ने का एक बड़ा कारण तनाव भी होता है अगर आप स्ट्रेस में रहते हो फिर आप चाहे कुछ भी खालो आपका वजन नहीं बढ़ने वाला है। तनाव को दूर करने के लिए रोज योग करें। खुश और सकारात्मक रहने कि कोशिश करें। तनाव कम करने और वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा कि गोली या चूर्ण को दूध के साथ मिलाकर 60 से 120 दिन तक इसका प्रयोग करें आपका वजन भी बढ़ेगा और तनाव भी कम होगा।

पर्याप्त नींद लें –

अनियमित जीवन शैली आपको सिर्फ और सिर्फ बीमार ही बना सकती है इसलिए समय से उठे और समय से सो जाएँ। नींद के दौरान हमारी पूरी बॉडी रिलेक्स करती है। अगर आप बहुत देर रात में सोते हैं तो आपको ना सिर्फ वजन कम होगा बल्कि अन्य अनेक स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

क्यों जरुरी होता है रात को 6 से 8 घंटे सोना आईये जानते हैं

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT