जानिए फेशियल के प्रकार और इनके बारे में : Types Of Facial In Hindi.
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

Types of facial in hindi…धूल, मिट्टी, के कारण चेहरा डल होने लगता हैं ऐसे में फेशियल स्किन को तरोताजा बनाये रखने का काम करता है। फेशियल के प्रकार की बात करें तो यह कई प्रकार का होता है। इसका मुख्य काम चेहरे की सफाई करना है। रोजाना घर से बाहर निकलने के कारण स्किन गंदी, डल और रफ होने लगती है हालाँकि अपनी स्किन साफ करने के लिए आप फेस वाश, स्क्रब आदि का सहारा लेते होंगे लेकिन इन सब के बावजूद भी स्किन सही तरीके से साफ नहीं हो पाती है। स्किन के रोम छिद्र बाहर की धूल, मिट्टी, दूषित हवा और एयर पॉल्यूशन के कारण बंद हो जाते हैं और इनको खोलने में फेशियल आपकी मदद करता है। समय समय पर चाहे लड़का हो या लड़की सभी को अपनी स्किन को फ्रेश, ग्लोइंग और नरम बनाने के लिए स्किन फेशियल अवश्य करवाना चाहिए।

फेशियल करवाते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जिस से आप फेशियल करवा रहे हो वो पूरी तरह से एक्सपर्ट हो, ब्रांडेड क्रीम्स का उपयोग करने वाला साथ ही उसे स्किन टाइप्स की भी जानकारी हो। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे फेशियल के प्रकार (Types of facial in hindi) और साथ ही जानेंगे अपनी स्किन के लिए सही फेशियल का चुनाव कैसे करें।

फेशियल के प्रकार

courtesy google

फेशियल के प्रकार – Types of facial in hindi

नार्मल क्लीन अप – Types of facial in hindi Normal clean up

नार्मल क्लीन अप फेशियल स्किन की डेड स्किन को रिमूव करने का काम करता है। इस फेशियल के माध्यम से त्वचा को मॉइस्चराइज किया जाता है जिससे आपकी स्किन निखरने लगती है। स्किन में मौजूद ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को निकालने के लिए भी क्लीन अप किया जाता है।

रेगुरल फेशियल -Types of facial in hindi Regular facial

यह थोड़ा इक्स्पेन्सिव फेशियल होता है। इसमें स्टीमिंग, क्लींजिंग स्क्रब के साथ एक्सफोलिएटिंग और आपकी स्किन टाइप के अनुसार मास्क लगाया जाता है, इसके बाद चेहरे को मॉइस्चराइज क्रीम की मदद से हाइड्रेट किया जाता है। आप इसे हर महीने में एक बार करा सकते हैं।

इलेक्ट्रिक करंट फेशियल – Types of facial in hindi Electric current facial

इस तरह के फेशियल में माइक्रो करेंट का उपयोग किया जाता है। इस प्रकार के फेशियल में दो मेटल रॉड की मदद से पॉजिटिव और नेगेटिव माइक्रो करंट उत्पन्न किया जाता है जो की टिशूज को उत्तेजित करने का काम करता है। यह रक्त प्रवाह बढ़ाने में भी मदद करता है।

बहुत कम लोगो जानते हैं चेहरे पर फेशियल कराने के इन फायदों के बारे में।

फ्रूट फेशियल -Types of facial in hindi Fruit facial

यह पूरी तरह प्राकृतिक फेशियल है। इस फेशियल को करने के लिए ताजे फ्रूट्स का उपयोग किया जाता है इसलिए इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता। इस टाइप के फेशियल में आपकी स्किन टाइप के अनुरूप फलों का चुनाव कर फेशियल किया जाता है। ड्राई और रफ स्किन के लिए केला, ऑयली स्किन के लिए साइट्रस फल (संतरा इत्यादि) और बेजान स्किन के लिए स्ट्रॉबेरी पिगमेंटेशन का प्रयोग करना फायदेमंद साबित होता है।

एरोमा थेरेपी फेशियल –

इस प्रकार के फेशियल में एरोमा तेल का उपयोग किया जाता है। चेहरे पर फेशियल करने के दौरान हमारी स्किन एरोमा तेल के मोलिक्यूलस को अवशोषित कर लेती है। यह फेशियल की काफी प्राचीन तकनीक है। इस के प्रयोग से चेहरे को मॉइस्चराइज किया जाता है। ये एक अच्छा एंटी आक्सीडेंट फेशियल माना जाता है।

वाइन फेशियल –

चेहरे की जवां बनाने और झुर्रियों को कम करने के लिए इस फेशियल का प्रयोग किया जाता है। यह स्किन को एंटी आक्सीडेंट पहुंचाने का काम करता है साथ ही इस का प्रयोग करके चेहरे को मॉइस्चराइज किया जाता है। इस प्रकार के फेशियल में रेड वाइन का प्रयोग करना लाभप्रद रहता है।

बस इन चंद टिप्स को अपनाकर गुलाब जल से निखारें अपनी खूबसूरती को।

गोल्ड फेशियल –

इस प्रकार के फेशियल शुद्ध 24 कैरेट गोल्ड डस्टका प्रयोग किया जाता है। इस फेशियल में इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम में गोल्ड मिला होता है। ये काफी इक्स्पेन्सिव होता है और बाजार में कई लोग आजकल गोल्ड फेशियल के नाम पर फेक क्रीम का इस्तेमाल भी कर रहें हैं। इसलिए ऐसा फेशियल किसी जाने माने ब्रांडेड पार्लर से ही करवाएं। यह आपकी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करता है। त्वचा को पुनर्जीवित करने और उसमें निखार लाने में इसका अहम रोल है।

पैराफिन वेक्स फेशियल के प्रकार –

बेजान और डल हो गयी स्किन के लिए यह फेशियल उपयुक्त होता है। यह स्किन को डिहाइड्रेड करता है। इसमें गर्म वेक्स को गौज मास्क के ऊपर लगाया जाता है। वेक्स को रिमूव करने पर त्वचा पूरी तरह से हाइड्रेड हो जाती है। आजकल इस फेशियल का प्रचलन खूब चल रहा है यहाँ तक कि अधिकतर सेलिब्रिटी भी इस फेशियल के कायल हो गए हैं।

डायमंड फेशियल के प्रकार-

ज्वैलरी कि शोभा बढ़ाने वाला डायमंड आपके चेहरे की सुंदरता को भी निखारता है। यह त्वचा से डेड सेल्स को हटाता है। डल, बेजान और चमक खो चुकी स्किन में फिर से जान फूकने का काम करता है। यह त्वचा में कोलोजन के कारण होने वाली समस्या जिससे स्किन ढीली पड़ने लगती है उसे भी दूर करने का काम करता है और त्वचा में कसाव उतपन्न करता है।

पिम्पल, कील, मुहासों के लिए फेशियल के प्रकार –

ऑयली स्किन वालों के लिए यह फेशियल उपयुक्त रहता है। इसमें स्टीमिंग, क्लींजिंग स्क्रब के साथ एक्सफोलिएटिंग की प्रक्रिया को अपनाया जाता है। पिम्पल्स को निकालने के लिए इस प्रकिया में चेहरे पर कई बार अलग अलग प्रकार के मास्क लगाए जाते हैं। इस प्रकार के फेशियल हमेसा किसी एक्सपर्ट की देख रेख में ही करवाना चाहिए और ऐसा करवाने से पहले स्किन केयर डाक्टर से उनकी सलाह लेना न भूलें।

चेहरे पर चन्दन फेस पैक लगाने के हैं अनेक फायदे। क्या आपने भी आजमाए ?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT