जानिए क्या है USB CONDOM (यूएसबी कंडोम) कैसे बचाता है आपको जूस जेकिंग से?
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

आजकल मार्केट में USB CONDOM चर्चा में का हिस्सा बना हुआ है। कई लोगों को इसके बारे में पता है तो कई लोगों के लिए ये USB CONDOM (यूएसबी कंडोम) अभी भी आश्चर्य का विषय बना हुआ है। दरसल हाल ही मार्केट में जूस जेकिंग को लेकर बैंकिंग सेक्टर ने ग्राहकों को चेताया था। आज के समय में मोबाइल हमारी लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन चूका है। यदि कभी घर से बाहर किसी पब्लिक प्लेस पर मोबाइल की बैटरी लो होने लगती है, तो हम तुरंत उसे चार्ज करने के लिए आस पास चार्जिंग पॉइंट की तलाश करने लगते हैं और कई बार इन चार्जिंग स्टेशन पर मोबाइल चार्ज करते हुए हम जूस जेकिंग का शिकार हो जाते हैं। आपको बता दें की इन सभी घटनों से बचने के लिए मार्केट में अब USB CONDOM (यूएसबी कंडोम) काफी पॉपुलर हो रहा है। इसका प्रयोग करने से आप फोन, टेबलेट या अन्य किसी इलेट्रिक डिवाइस को वायरस से बचा सकते हैं।

क्या है USB CONDOM (यूएसबी कंडोम) –

दरअसल आजकल पब्लिक प्लेस में चार्जिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जगह-जगह पर चार्जिंग पॉइंट्स की सुविधा उपलब्ध है। इन चार्जिंग पॉइंट्स के होने से हमे अपने फोन, टेबलेट और अन्य इलेट्रिक डिवाइस को आसानी से चार्ज कर पाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं, जिस चार्जिंग पॉइंट्स का उपयोग आप अपनी डिवाइस चार्ज के लिए कर रहें हैं, उस पर हैकर्स सेंध लगा कर बैठे हैं। डिवाइस चार्ज करने के दौरान ऐसे चार्जिंग पॉइंट्स से आपके फोन में मैलवेयर आजाने का खतरा बना रहता है। ये मैलवेयर आपके डाटा, पर्सनल इन्फॉर्मेशन को हैक कर सकता है। इस प्रकार की घटनों को रोकने के लिए एक ऐसी यूएसबी डिवाइस बनाई गयी जो की चार्जिंग के दौरान डाटा ब्लॉक करने का काम करती है। इसी डिवाइस को USB CONDOM (यूएसबी कंडोम) के नाम से जाना जाता है।

सावधान! चार्जिंग स्टेशन पर फोन चार्ज करने पर आप हो सकते हैं जूस जेकिंग के शिकार।

क्यों जरुरी है यूएसबी कंडोम –

आमतौर पर साइबर स्कैमर्स की नजर पब्लिक प्लेस में लगे चार्जिंग पॉइटंस पर होती है। वे अपनी यूएसबी केबल चार्जिंग पॉइंट्स पर लगा कर छोड़ देते हैं और जब आप इस केबल से अपना फोन कनेक्ट करते हैं, तो मैलवेयर आपके फोन में प्रवेश कर जाता है और स्कैमर आपके डाटा, पर्सनल इन्फॉर्मेशन और बेकिंग डिटेल को आसानी से हैक कर लेता है। ऐसी घटनाओं से बचने में USB CONDOM (यूएसबी कंडोम) आपकी मदद करता है ये डाटा ब्लॉकर का काम करता है। इसका प्रयोग कर आप बिना किसी डर के अपनी फोन या अन्य इलेक्ट्रिक डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं।

कितनी है USB CONDOM (यूएसबी कंडोम) की कीमत –

अमेरिकी मार्केट की बात करें तो यूएसबी कंडोम की कीमत 10 अमेरिकन डालर के बराबर है। लेकिन भारत में आप इसे ऑनलाइन 500 से 1000 रूपये तक की कीमत में खरीद सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

 
 

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT