बहुत कम लोगो जानते हैं चेहरे पर फेशियल कराने के इन फायदों के बारे में।
TRENDING
  • 10:07 PM » महात्मा गांधी पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mahatma gandhi in hindi.
  • 8:00 PM » स्वामी विवेकानंद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on vivekananda in hindi.
  • 9:15 PM » किसान पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on farmer in hindi.
  • 11:25 PM » डेंड्रफ क्या है? जानें डैंड्रफ होने के कारण – Dandruff hone ke karan.
  • 9:30 PM » मेरे देश पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on my country in hindi.

चेहरे को नर्म, कोमल, ग्लोइंग और तरोताजा बनाने के लिए फेशियल कराना बेहद जरुरी है। चेहरे पर फेशियल कराने से त्वचा को पोषण मिलता है और स्किन कोमल और तरोताजा हो जाती है। इसको कराने का एक फायदा ये भी है कि यह चेहरे की डलनेस, थकान ड्रायनेस को भी दूर करने का काम करता है, फेशियल कराने के बाद आप अपने चेहरे पर फ्रेशनेस, सॉफ्टनेस फील करते हैं। यही कारण की आज के समय में लड़का हो या लड़की फेशियल कराने के मामले में कोई पीछे नहीं रहता। हर कोई चाहता है उसकी त्वचा सॉफ्ट, ग्लोइंग और फ्रेस बनी रहे और फेशियल करवाना आपकी त्वचा में चार चाँद लगाने का काम करता है।
आईये जानते हैं चेहरे पर फेशियल कराने से मिलने वाले लाभ के बारे में।

चेहरे पर फेशियल

courtesy google

फेशियल कराने के फायदे –

त्वचा बनाये साफ –

धूल, मिट्टी और प्रदूषण के चलते स्किन का डल पड़ना और दूषित हो जाना स्वभाविक है। स्किन को पहले जैसा तरोताजा करने के लिए जरूरत होती है फेशियल की, यह आपकी त्वचा के धूल, मिट्टी के कारण बंद हुए रोम छिद्रो को खोलने का काम करता है। यह आपकी त्वचा को ताजगी पहुंचाने का काम करता है। फेशियल हमेसा किसी एक्सपर्ट व्यक्ति जिसे स्किन से संबंधित सारा ज्ञान हो उसी से करवाना चाहिए क्योकि हर किसी व्यक्ति का स्किन टाइप अलग होता है और हर टाइप की स्किन के लिए फेशियल का तरीका भी अलग होता है।

स्ट्रेस कम करे –

आज के इस बेहद व्यस्त लाइफ स्टाइल के चलते स्ट्रेस, तनाव की समस्या हममें अधिकतर लोगों को होती है। स्ट्रेस का असर आपके चेहरे पर भी झलकने लगता है। जर्नल बायो मेडिकल रिसर्च के अनुसार चेहरे पर मालिस करने से यह आपके नर्वस सिस्टम (nervous system) को एक्टिवेट करने का काम करती है। फेशियल कराने पर हमारे चेहरे की मालिस हो जाती है और इसका फयदा ये होता है कि दिन भर की थकान, स्ट्रेस से भी हमे छुटकारा मिल जाता है।

चेहरे पर चन्दन फेस पैक लगाने के हैं अनेक फायदे। क्या आपने भी आजमाए ?

चेहरे को एजिंग से बचाये फेशियल –

ये तो यूनिवर्सल टूथ्र (universal truth) है कि समय के साथ आपकी उम्र भी बढ़ेगी और इसका सीधा असर आपके चेहरे पर भी पड़ेगा। उम्र बढ़ने के साथ साथ आपके चेहरे पर झाईयां और फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं। ऐसे में फेशियल करवाना आपके चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। नियमित रूप से फेशियल करवाने से त्वचा की कोशिकाओं का पुनर्जन्म होता है, साथ ही कोलेजन के विकास में भी मदद मिलती है जिससे त्वचा फिर से जवां लगने लगती है।

फेशियल करे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार –

एक रिसर्च के मुताबिक चेहरे की मालिस करने से शरीर में रक्त संचार प्रणाली में सुधार होता है और इसके परिणाम स्वरूप हमारे सेल्स की भरपूर मात्रा में आक्सीजन एवं अन्य पोषक पदार्थ मिल जाते हैं और हमारी त्वचा निखरने और ग्लो करने लगती है।

त्वचा को करे डिटॉक्सीफाई –

बाहरी धूल, मिट्टी, प्रदूषण और दूषित हवा के चलते हमारी स्किन गंदी हो जाती है और अनेक प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया त्वचा में आ जाते हैं जो कि सामान्य रूप से फेस वाश या स्र्कब का इस्तेमाल करने से नहीं जाते। फेशियल करवाने से यह आपके चेहरे को डिटॉक्सीफाई करता है और चेहरे में जमा सभी गंदगी को दूर करने का काम करता है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                          Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT