बस इन चंद टिप्स को अपनाकर गुलाब जल से निखारें अपनी खूबसूरती को।
TRENDING
  • 9:36 PM » कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज एंव योगा : Cholesterol Kam Karne ki Exercise and Yoga.
  • 7:12 PM » गर्मियों में त्वचा को निखारे होममेड मैंगो फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल – Mango Face Pack in hindi.
  • 10:39 PM » कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How to reduce cholesterol in hindi.
  • 11:41 PM » गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo me kya khana chahiye) – what to eat in summer in hindi.
  • 11:21 PM » जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे – Benefits of eating cloves on empty stomach in hindi.

गुलाब जल का उपयोग आपने कभी न कभी तो अवश्य ही किया होगा अपनी मनमोहक खुसबू के लिए प्रशिद्ध गुलाब जल हमे गुलाब के पौंधों की पंखुड़ियों से प्राप्त होता है। गुलाब जल का इस्तेमाल कई भोज्य पदार्थों में खुसबू और फ्लेवर देने के लिए भी किया जाता है इसके आलावा गुलाब जल का उपयोग विभिन्न प्रकार के कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। यूरोप और एशिया प्रान्त में गुलाब जल का उपयोग सिर्फ सौंदर्य सामग्री उत्पाद में ही नहीं अपितु अपने धार्मिक कार्यों में काफी पौराणिक काल से होते चले आ रहा है। इसके आलावा गुलाब जल का उपयोग हम अक्सकर अपनी त्वचा की सुंदरता को निखारने के लिए भी करते हैं। आईये जानते हैं गुलाब जल के इस्तेमाल के कुछ तरीकों के बारे में।

गुलाब जल का उपयोग

courtesy google

क्या मस्से बन रहें हैं आपकी खूबसूरती पर दाग, जानिये मस्से हटाने के आसान घरेलु टिप्स 

त्वचा में लाये निखार –

गुलाब जल में पाए जाने वाला एस्ट्रिंजेंट नमक तत्व त्वचा की टोनिंग का काम करता है और इसके एंटी- इंफ्लेमेटरी व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा में नमी बरकरार रखते हैं गुलाब जल का उपयोग करने से चेहरा चमक उठता है। इसके आलावा अगर आप ड्राई स्किन की समस्या से ग्रसित है तो ऐसी स्थिति में यह आपके लिए एक अच्छे मॉश्चराइजर का भी काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए आप थोड़ी सी कॉटन लीजिये उसमे 8 से 10 बुँदे गुलाब जल की डाल लीजिये फिर इसको अपने चेहरे पर हल्के हाथों से घिसें। इसके आलावा 2 से 3 चम्मच गुलाब जल में 1 चम्मच ग्लिसरीन को मिला लीजिये और अपने चेहरे पर लगा लें।

त्वचा का ph लेवल करे संतुलित –

गुलाब जल त्वचा के ph लेवल को मेंटेन करने का भी काम करता है एक रिसर्चर के अनुसार गुलाब जल में में मौजूद 5.6 लेवल का ph स्तर हमारे स्किन के 5.0 स्तर के ph लेवल को भी संतुलित करने का काम करता है क्योकि इसका इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा हाइड्रेड हो जाती है और त्वचा के पुराने समय से बंद हो चुके छिद्र भी खुल जाते हैं।

जैकलिन जैसी खूबसूरती चाहते हैं, तो आज ही फॉलो करें उनके इन ब्यूटी सीक्रेट्स को।

पिम्पल्स और एक्ने के लिए –

गुलाब जल का उपयोग चेहरे पर निकल आये कील और पिंम्पल्स से भी राहत दिलाता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच नीबू का रस निकाल कर परस्पर मिला लीजिये और इसे अपने चेहरे पर कील, मुहासों वाली जगह पर कॉटन की मदद से लगा लीजिये अगर आपके चेहरे पर बहुत जायदा मात्रा में पिंम्पल हो गए हैं तो आप गुलाब जल में नीबू नहीं मिलाएं सिर्फ गुलाब जल का स्प्रे अपने चेहरे पर सुबह शाम रोज मर लें।

मुरझाई त्वचा में जान फूकने के लिए –

गुलाब जल के नित्य प्रोयग करने से मुरझाई बेजान सी लगने वाली त्वचा में भी चमक आने लगती है। गर्मियों के दिनों में त्वचा अक्सर झुलस जाती है जिस कारण चेहरा मुरझाया हुआ प्रतीत होने लगता है। ऐसी स्थिति में गुलाब जल में मौजूद एंटीआक्सीडेंट गुण बेजान और मुरझाई हुए त्वचा में फिर से जान फूकने का काम करते हैं।

अब इन घरेलू टिप्स की मदद से चुटकियों में दूर करें चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की समस्या।

डार्क सर्कल्स के लिए –

जिन लोगों की आइज के नीचे डार्क सर्कल्स बन गए हों उन लोगों के लिए गुलाब जल का प्रयोग बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है इसे इस्तेमाल करने के लिए आप थोड़ी सी कॉटन लीजिये उसे गुलाब जल में डिप कर लीजिये और इसे अपनी आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स वाली जगह पर कम से 10 से 15 मिनट तक रहने दीजिये कुछ हफ्तों तक आप इस प्रकिया को दोहराते रहें कुछ समय पश्च्यात डार्क सर्कल्स अपने आप हल्के पड़ने लगेंगे।

चेहरे पर चन्दन फेस पैक लगाने के हैं अनेक फायदे। क्या आपने भी आजमाए ?

सेंसिटव त्वचा वालों के लिए –

जिन लोगों की त्वचा अत्यंत सेंसटिव होती है या जिनको त्वचा पर जलन, एलर्जी जैसी समस्या होती है उन लोगों के लिए भी गुलाब जल का प्रयोग बेहद लाभकारी होता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण त्वचा की जलन, सूजन जैसी समस्याओं को दूर करने में सक्षम होते हैं। इसके लिए आप एक कॉटन बॉल लीजिये और उसे थोड़ा से गुलाब जल में डीप करने के पश्च्यात त्वचा के जिस हिस्से में आपको प्रॉब्लम हो रही हो उस जगह पर कम से कम 10 मिनट तक लगा के रखें।

बालों के लिए –

बालों से संबंधिक अनेक समस्याओं जैसे की बालों का रूखापन, बेजान हो जाना, रुसी की समस्या और बालों को झड़ना जैसी अनेक समस्याओं को दूर करने का काम करता है। इसके आलावा इसका प्रयोग हमारी स्कैल्प की मॉश्चराइजिंग करने का काम भी करता है जिसके परिणाम-स्वरूप बालों की जड़ों को प्रयाप्त मात्रा में पोषण मिलता है और बाल मजबूत हो जाते हैं। इसका प्रोयग करने के लिए आप ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिला लें फिर इस मिश्रण से अपने सर की स्कैल्प की मालिस करें और 10 से 15 मिनट के बाद शैम्पू से सर धो लीजिये। आप चाहें तो शैम्पू करने के पश्च्यात थोड़े से गुलाब जल को पानी में मिलाकर भी अपना सर धो सकते हैं इस से आपके बालों में चमक भी आती है।

कैसे बनायें अपने हेयर्स को सिल्की और चमकदार

आँखों के लिए –

आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल में अधिकतर लोग दिन का अधिकतर समय लैपटॉप, कम्प्यूटर या मोबाइल यूज करते हुए बिताते हैं जिससे आंखों में थकान हो जाना लाजमी है। इसके लिए आप कॉटन बाल को गुलाब जल में डीप कर लें फिर अपनी आँखें बंद कर के इस गुलाब जल में भीगी हुए रुई को अपनी आँखों में 5 मिनट के लिए रख कर छोड़ दें फिर ठंडे पानी से अपनी आँखों को धो लें।

(Home remedies for increasing eyesight) आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                          Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: