इन 7 तरीकों को अपना कर सिर दर्द की समस्या को कहें बाय बाय।
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

Sir dard ke gharelu upay….भागदौड़ भरी इस व्यस्त जिंदगी में सिर दर्द हो जाना एक आम समस्या बन गयी है. और ऐसा होना लाजमी भी है दिनभर की थकान, तनाव, काम का दबाव लोगों में (Headache in hindi) सिर दर्द की समस्या का बड़ा कारण बनते जा रहा है. इसके अलावा आज के समय में हम छोटी से छोटी बीमारी के लिए भी तरह -तरह की दवाइयों का बिना सोचे समझे लगातार उपयोग किये जा रहे हैं, जिनके साइड इफ़ेक्ट भी  सिर दर्द का कारण बन रहे हैं. ये दवाईयां ना सिर्फ सिरदर्द का कारण बन रही हैं. बल्कि कई तरह से हमारी सेहत पर बुरा असर भी डाल रही है. इसलिए बेहतर यही होगा की दवाइयों का इस्तेमाल कम करके हम घरेलू उपचार की मदद से अपने (Headache in hindi) सिर दर्द की समस्या को दूर करने की कोशिश करें. आईये जानते हैं (Sir dard ke gharelu upay) सिर दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपचारों के बारे में…

(Headache) सिर दर्द

courtesy google

Sir dard ke gharelu upay : सिर दर्द से राहत दिलाएंगे ये आसान घरेलू नुस्खे –

1. Sir dard ka gharelu upay : नमक और लौंग का मिश्रण –

अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो नमक और लौंग का मिश्रण आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आप लौंग का पाउडर बना लें और इसमें नमक को मिला कर मिश्रण तैयार कर लें. अब इसे दूध में मिलाएँ और पी जाएं. नमक और लौंग का यह मिश्रण आपके सिर दर्द को कुछ ही क्षणों में दूर कर देगा. दरअसल नमक में मौजूद हाइग्रस्कापिक गुण आपके सिर दर्द को दूर करने में बहुत कारगर होता है.

2. Sir dard ka gharelu upay : सोंठ का पेस्ट –

सर्दियों के मौसम में सिर दर्द की समस्या से परेशान रहने वाले लोगों को सोंठ के पेस्ट से काफी राहत मिल सकती है. इसके लिए आपको बस इतना सा करना होगा कि थोड़े से सोंठ में पानी मिलकर उसे अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को माथे पर लगाने से सर्दियों के दिनों में होना वाला सिर दर्द ठीक हो जाता है.

3. Sir dard ka gharelu upay : गर्म पानी और नींबू –</