इन 7 तरीकों को अपना कर सिर दर्द की समस्या को कहें बाय बाय।
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

Sir dard ke gharelu upay….भागदौड़ भरी इस व्यस्त जिंदगी में सिर दर्द हो जाना एक आम समस्या बन गयी है. और ऐसा होना लाजमी भी है दिनभर की थकान, तनाव, काम का दबाव लोगों में (Headache in hindi) सिर दर्द की समस्या का बड़ा कारण बनते जा रहा है. इसके अलावा आज के समय में हम छोटी से छोटी बीमारी के लिए भी तरह -तरह की दवाइयों का बिना सोचे समझे लगातार उपयोग किये जा रहे हैं, जिनके साइड इफ़ेक्ट भी  सिर दर्द का कारण बन रहे हैं. ये दवाईयां ना सिर्फ सिरदर्द का कारण बन रही हैं. बल्कि कई तरह से हमारी सेहत पर बुरा असर भी डाल रही है. इसलिए बेहतर यही होगा की दवाइयों का इस्तेमाल कम करके हम घरेलू उपचार की मदद से अपने (Headache in hindi) सिर दर्द की समस्या को दूर करने की कोशिश करें. आईये जानते हैं (Sir dard ke gharelu upay) सिर दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपचारों के बारे में…

(Headache) सिर दर्द

courtesy google

Sir dard ke gharelu upay : सिर दर्द से राहत दिलाएंगे ये आसान घरेलू नुस्खे –

1. Sir dard ka gharelu upay : नमक और लौंग का मिश्रण –

अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो नमक और लौंग का मिश्रण आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आप लौंग का पाउडर बना लें और इसमें नमक को मिला कर मिश्रण तैयार कर लें. अब इसे दूध में मिलाएँ और पी जाएं. नमक और लौंग का यह मिश्रण आपके सिर दर्द को कुछ ही क्षणों में दूर कर देगा. दरअसल नमक में मौजूद हाइग्रस्कापिक गुण आपके सिर दर्द को दूर करने में बहुत कारगर होता है.

2. Sir dard ka gharelu upay : सोंठ का पेस्ट –

सर्दियों के मौसम में सिर दर्द की समस्या से परेशान रहने वाले लोगों को सोंठ के पेस्ट से काफी राहत मिल सकती है. इसके लिए आपको बस इतना सा करना होगा कि थोड़े से सोंठ में पानी मिलकर उसे अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को माथे पर लगाने से सर्दियों के दिनों में होना वाला सिर दर्द ठीक हो जाता है.

3. Sir dard ka gharelu upay : गर्म पानी और नींबू –

अगर आप कहीं बाहर हो और आपके पास समय कि कमी हो, ऐसी परिस्थिति में आपको अचानक से तेज सिर शुरू हो जाये, तो घबराईये नहीं फटाफट से तैयार हो जाने वाला ये नुस्खा आजमाएं. आपको बस इतना सा करना है कि एक गिलास गुनगुने पानी लेकर उसमें नींबू का रस निचोड़ देना है. इसके बाद इस पानी को पी जाएँ. इससे आपको सिर दर्द में राहत मिलेगी. देखा गया है कि कई बार पेट में गैस की शिकायत होने पर भी सिर दर्द होता है.

4. Sir dard ka gharelu upay : नींबू वाली चाय –

लेमन टी भी (Headache) सिर दर्द दूर करने में काफी कारगर साबित हो सकती है. इसके लिए आपको बस इतना सा करना है कि नींबू को अपनी चाय में निचोड़कर डाल लें और इसे पी जाएँ लेकिन इस बात का जरूर ध्यान दें कि इस चाय में आपको दूध नहीं मिलाना है.

5. अदरक और तुलसी –

आप अदरक और तुलसी का इस्तेमाल कर के भी (Headache) सिर दर्द की समस्या को भगा सकते हैं. इसके लिए आपको मात्र इतना करना होगा कि तुलसी की पत्तियों और अदरक का रस निकाल लें, और उन्हें अच्छी तरह से मिला लें. फिर इसे अपने माथे पर लगा लें. आपको आराम महसूस होगा. इसके अलावा आप इस रस को सिर दर्द में पी भी सकते हैं. इससे आपको अच्छा महसूस होगा.

6. लौंग तेल की मालिश-

लौंग तेल की मालिश सिर दर्द की समस्या दूर करने का बहुत कारगर उपाय है. लौंग में दर्द को खत्म करने के गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा आप लौंग को गर्म करके कपड़े में बांधकर सूंघ भी सकते है. ऐसा करने से भी सिर दर्द में बहुत आराम मिलता है. और आप चाहें तो लौंग के तेल से अपने माथे की मालिश भी कर सकते हैं. ये उपाय भी आपके सिर दर्द को कम करने में सहायक होता है.

7. दालचीनी पाउडर –

दालचीनी अपने आप में कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. यह आपको कई रोगों से दूर रखती है. सिर दर्द होने पर आप दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्ट बना लें. और इस पेस्ट को अपने माथे पर लगा लें. ऐसा करने से भी सिर दर्द की समस्या में आराम मिलता है.

कोरोना काल में मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहेंगे फिट और स्वस्थ्य।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest