ये तरीके बताएँगे पनीर असली है या नकली। 4 Tricks To Identify Real And Fake Paneer In Hindi.
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

पनीर असली है या नकली कैसे पता करेंगे आप? पनीर उन चुनिंदा खाद्य पदार्थों में शामिल है जिसकी खपत हमारे देश में बहुत अधिक होती है। पनीर की गिनती उन डेयरी प्रोडक्ट्स में होती है जिनमें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। यहीं कारण है कि इसका सेवन शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करता है। पनीर को बनाने के लिए फ़टे हुए दूध का प्रयोग किया जाता है। लेकिन कुछ लोग अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में नकली पनीर भी बनाने लगे हैं। इस प्रकार के पनीर को कई तरह के हानिकारक केमिकल डालकर तैयार किया जाता है। इस प्रकार के पनीर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होता है। पनीर चाहे असली हो या नकली दिखने में सब एक समान लगता है। जिस कारण यह अनुमान लगाना मुश्किल हो जाता है कि पनीर नकली है या असली। हम आपको यही सलाह देंगे कि जब भी आप बाजार से पनीर खरीदते हैं तो घर आकर एक बार उसकी शुद्धता कि जांच अवश्य करें। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो यह जनाने में आपकी मदद करेंगे कि पनीर असली है या नकली।

पनीर असली है या नकली
courtesy google

ये तरीके बताएँगे पनीर असली है या नकली – Tricks To Identify Real And Fake Paneer in Hindi.

हाथों से मसल कर देखें –

पनीर की शुद्धता की पहचान करने का यह एक आसान और कारगर तरीका है। इसके लिए पनीर का एक छोटा सा टुकड़ा लें फिर इसे हाथों से मसलें। इस दौरान यदि यह टूट कर बिखर जाये तो समझ जाएँ कि पनीर नकली है। इस प्रकार का पनीर स्किम्ड मिल्क पाउडर से बना होता है और दबाने पर आसनी से टूटकर बिखर जाता है। ऐसे पनीर को खरीदने से बचें।

आयोडीन सॉल्यूशन से करें जाँच –

पनीर असली है या नकली इसकी जाँच करने के लिए आप आयोडीन सॉल्यूशन का प्रयोग भी कर सकते हैं। इस प्रयोग को करने के लिए सबसे पहले एक पनीर बड़े आकर का टुकड़ा काटें। फिर पैन में डालें और इसमें थोड़ा सा पानी डाल कर गैस चूल्हे पर रख दें। अब इसे पांच मिनट तक उबालें और इसके ठंडा होने तक इंतजार करें। अब इसमें कुछ बूँदे आयोडीन सॉल्यूशन कि डालें। यदि इसका रंग नीला पड़ने लगे तो समझ जाएँ पनीर मिलावटी है। ऐसे पनीर का सेवन न करें।

बेसन असली है या नकली ऐसे करें मिलावट की पहचान।

सोयाबीन और अरहर दाल पाउडर का प्रयोग –

नकली पनीर की जाँच करने के लिए आप सोयाबीन और अरहर दाल पाउडर का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पनीर के मीडियम आकर के टुकड़े को काटें और इसे पानी में कुछ देर तक उबालें। इसके बाद इसमें सोयाबीन और अरहर दाल पाउडर को डालें। इसे लगभग 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस दौरान यदि पनीर का रंग हल्का लाल होने लगे तो समझ जाइए कि यह नकली है। अक्सर इस प्रकार के पनीर में डिटर्जेंट या यूरिया की मिलावट होने की संभावना बहुत अधिक होती है। इस प्रकार के पनीर का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है।

रबड़ की तरह लगने वाला पनीर न खरीदें –

पनीर खरीदते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि वह रबड़ जैसा न हो। नकली पनीर एक पहचान यह भी है कि वह रबड़ जैसा लगता है। जब आप इसे खाते हैं तो यह चिवंग जैसा महसूस होता है और इसे चबाने के लिए आपके दांतों को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ जाती है। पनीर लेते समय ऐसा एक छोटा सा टुकड़ा लें और इसे चबा कर देखें। यदि यह असली होगा तो यह बेहद नर्म होने के साथ-साथ चबाने में आसान होगा।

नकली मिर्च पाउडर को कैसे पहचानें?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें.

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT