गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की : Garbh Mein Ladka Hai Ya Ladki.
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

शादी के बाद माँ बनना हर एक महिला की इच्छा होती है। हर कोई शादी के बाद अपने परिवार को आगे बढ़ाना चाहता है और इसके लिए शादी के बाद पति-पत्नी मिलकर फैमिली प्लानिंग भी करते हैं। अपने घर में एक नन्हाँ छोटा बच्चा भला किसे पसंद नहीं होता। लेकिन इस बात में भी कोई दोराय नहीं कि गर्भ धारण करने के बाद हर कोई महिला यह जानने को बेहद उत्सुक रहती है कि उनके (Garbh me ladka hai ya ladki) गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की। हालाँकि इसका जवाब गर्भ धारण करने के 9 महीनों के बाद आपको खुद बखुद मिल जाता है। लेकिन इस लम्बे अंतराल में आपके परिवार के सभी सदस्य अपनी उत्सुकता के कारण यह अंदाजा लगाने लग जाते हैं कि गर्भ में पल रहा शिशु लड़का होगा या लड़की। इस बारे में परिवार के हर सदस्य का अंदाजा गलत या सही साबित हो सकता है। खैर आज हम आपके लिए लेकर आए है है कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप इस बात का अंदाजा लगा सकती हैं कि आपके (Garbh me ladka hai ya ladki) गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की।

शिशु लड़का है या लड़की

गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की कैसे पता करें : kaise pata kare ki ladka hai ya ladki

गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की ऐसे लगाएं अंदाजा – Kaise pata kare ki ladka hai ya ladki

यहाँ आपको एक बात अच्छी तरह से समझ लेनी चाहिए कि किसी भी बच्चे का लिंग कि जाँच करना पूर्ण रूप से गैरकानूनी है। लिंग जाँच करवाने पर आपको जेल तक जाना पड़ सकता है। नीचे बताए गए तरीके घरेलू उपाय हैं इनका कोई भी मेडिकल और वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं। आइये जानते हैं घरेलू तरीकों से कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का है या लड़की (Pet me ladka hai ya ladki)।

Garbh me ladka hai ya ladki : पेट के आकार से पता लगाएं –

पुराने समय से ही हमारे यहाँ यह मान्यता चली आ रही है कि मां के पेट के आकार से, यह पता लगाया जा सकता है कि पेट में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की। यदि प्रेग्नेंसी के दौरान आपका पेट आगे की तरफ निकल गया हो तो आपके पेट में लड़का होने की संभावना होती है। इसके विपरीत यदि आपका पेट गोल, सुदृढ़ और बड़ा दिखने लगे तो आपके घर लड़की का जन्म हो सकता है।

त्वचा में बदलाव –

गर्भ धारण के दौरान त्वचा में बदलाव आना एक बहुत सामान्य बात है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि अगर प्रेग्नेंट महिला के चेहरे पर दाने, पिम्पल्स और दाग ज्यादा निकलने लगे तो लड़का होने की संभावना रहती है। वहीं यदि प्रेग्नेंट महिला का चेहरा मुरझा-मुरझा लगने लगे तो समझें आपके घर नन्हीं परी आने वाली है।

गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh Me Ladka Hone Ke Lakshan) – Baby Boy Symptoms In Hindi.

बच्चे का लात मारना भी देता है संदेश, गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की –

आपको ये जानकर ये हैरानी होगी लेकिन आप बच्चे के लात मारने के तरीके से भी इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके (Pet me ladka hai ya ladki) गर्भ में लड़का है या लड़की। ऐसा माना जाता है कि यदि बच्चा पसली के पास लात मारने वाला हो तो वह लड़की हो सकती है। वहीं यदि बच्चा पेट के निचले हिस्से में लात मार रहा हो तो वह लड़का हो सकता है।

स्तन के आकर में बदलाव आना –

यह बहुत स्वाभविक बात है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के ब्रेस्ट साइज में कई तरह के बदलाव होते हैं। ऐसा इस दौरान शरीर में होने वाले हारमोनल चेंज के कारण होता है। यदि राइट साइड का ब्रेस्ट, लेफ्ट साइड के ब्रेस्ट से बड़ा और भारी हो, तो ऐसा माना जाता है कि लड़का हो सकता है।

गर्भ में लड़का है या लड़की ऐसे करें पता : Garbh me ladka hai ya ladki kaise pata kare?

मूड स्विंग –

ऐसा भी माना जाता है कि गर्भ धारण करने की पहली तिमाही या दूसरी-तीसरी तिमाही में बात-बात पर आपका मूड स्विंग होने लगे तो आपका लड़का हो सकता है। इसके विपरीत यदि गर्भ धारण के समय से डिलीवरी के समय तक यदि मिली-जुली भावनाएं महसूस करती हैं तो आपकी लड़की होने की संभावना बढ़ जाती हैं।

वेडिंग रिंग टेस्ट –

सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्व के कई अन्य देशों में गर्भ में पल रहे शिशु का अंदाजा (Pet me ladka hai ya ladki) लगाने के लिए वेडिंग रिंग टेस्ट किया जाता है। इस टेस्ट में वेडिंग अंगूठी को एक धागे से बांधकर मां के पेट पर बांध दिया जाता है। यदि अगर यह अंगूठी आगे-पीछे जाती है तो गर्भ में लड़का होने की संभावना बनी रहती है और यदि यह रिंग गोल-गोल घूमती है तो पेट में लड़की हो सकती है।

खाने पीने से लगाएं अंदाजा –

(Pet me ladka hai ya ladki) गर्भ में लड़का है या लड़की इस बात का अंदाजा प्रेग्नेंट महिला के खान-पान से भी लगाया जा सकता है। यदि इन दिनों आपको मीठा, आईसक्रीम और मिठाई खाने का मन कर रहा है तो आपके गर्भ में एक लड़की हो सकती है। लेकिन यदि चटपटा, मसालेदार खाने का मन कर रहा हो तो लड़का होने की संभावना हो सकती है।

नोट – ऊपर बताई गयी बातों का कोई वैज्ञानिक और मेडिकल प्रमाण नहीं हैं। इसलिए आपको इस तरह की बातों पर विश्वास करने से बचना चाहिए। लड़का हो या लड़की दोनों को समान रूप से स्वीकार करना चाहिए। लिंग की जाँच करवाना गैरकानूनी तरीका माना जाता है। इसके लिए आपको सजा तक हो सकती है।

किस साइड होता है पेट में लड़का: Pet me ladka kis side hota hai?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

Recommend products

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT