घर पर ग्रीन कॉफी बनाने की विधि : Green Coffee Kaise Banaye .
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

Green coffee kaise banaye…जो लोग बढ़ते वजन की समस्या से छुटकारा पाने चाहते हैं उनके लिए ग्रीन कॉफी का सेवन करना बेहद फायेमंद होता है। ग्रीन कॉफी पीने के लिए आपको किसी होटल या रेस्टोरेंट में जाने की जरूरत नहीं होती बल्कि इसे आप घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको ग्रीन कॉफी बनाने की विधि के बारे में पता होना चाहिए। मौजूदा समय की बात करें तो इसकी लोकप्रियता पिछले कुछ समय से बहुत अधिक देखने को मिल रही है। आप इसे अपने नजदीकी मार्केट या फिर भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीद सकते हैं। हालाँकि इसकी कीमत सामान्य कॉफी की तुलना में अधिक होती है। इसे बनाने के लिए उन्हीं कॉफी बीन्स का प्रयोग किया जाता है जिनसे ब्लैक कॉफी बनाई जाती है। फर्क सिर्फ इतना होता है ग्रीन काफी बनाने के लिए कच्चे यानि की हरे बीन्स का प्रयोग किया जाता है जबकि सामान्य कॉफी बनाने के रोस्ट किये हुए बीन्स का प्रयोग किया जाता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं घर पर ग्रीन कॉफी बनाने की विधि (Green coffee kaise banaye), लेकिन उससे पहले जान लेते हैं क्या होती है ग्रीन कॉफी।

ग्रीन कॉफी क्या है – What Is Green Coffee in Hindi?

ग्रीन कॉफी के बारे में बात करें तो यह कॉफी की कोई विशेष प्रजाति नहीं है। बल्कि यह वही साधारण कॉफी है जिसका प्रयोग ब्लैक कॉफी को बनाने में किया जाता है। जहाँ ब्लैक कॉफी को बनाने के लिए बीन्स को पहले रोस्ट किया जाता है। वहीं ग्रीन कॉफी को बनाने में कॉफी के नेचुरल हरे रंग के बीन्स का प्रयोग किया जाता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि यह अधिक प्योर और नेचुरल कॉफी होती है। यहीं कारण है कि इसका स्वाद बाजार में धड़ल्ले से बिकने वाली रोस्टेड कॉफी के मुकाबले बहुत अलग होता है जिसमे आपको हर्बल फ्लेवर भी देखने को मिलता है।
बाजार में मिलने वाली साधारण कॉफी को तैयार करने के लिए कॉफी के ग्रीन बीन्स को रोस्ट किया जाता है। ऐसा करने पर इनमे मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड नामक तत्व नष्ट हो जाता है। वहीँ ग्रीन कॉफी पूर्णतः नेचुरल होती है इसलिए इसमें कॉफी के सभी तत्व मौजूद होते हैं। आमतौर पर ग्रीन कॉफी को अरेबिका के हरे बिजों से तैयार किया जाता है। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। खासतौर पर जो लोग बढ़ते वजन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं उनके लिए यह किसी मेजिकल ड्रिंक से कम नहीं होती। इसका सेवन ब्लड प्रेसर, अल्जाइमर, डायबटिज, एजिंग जैसी समस्याओं को दूर करने का काम करता है। साथ ही यह लिवर को डिटॉक्स करने, कोलेस्ट्रॉल व शुगर लेवल को मेंटेन रखने में सहायता करती है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप भी इसका सेवन जरूर करें। आईये जानते हैं ग्रीन कॉफी बनाने की विधि।

ग्रीन कॉफी बनाने की विधि
courtesy google

घर पर ग्रीन कॉफी बनाने की विधि (Green coffee kaise banaye) – Green coffee recipe in hindi.