गर्मियों में कौन सी सब्जी खानी चाहिए : Summer Vegetables In Hindi.
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

Summer vegetables in hindi…गर्मियों में कौन सी सब्जी खाएं? गर्मी का मौसम आते ही बाजार में एकाएक सब्जियों के दाम बढ़ने लगते हैं। इसके पीछे का मुख्य कारण है इस सीजन में सर्दियों के मुकाबले सब्जी की कम पैदावार होना। ऐसे में अधिकतर लोगों के मन में यही सवाल आता है कि गर्मियों में कौन सी सब्जी खाएं? आपकी जानकरी के लिए बता दें कि गर्मियों के सीजन में आपको उन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिनमें पानी की पर्याप्त मात्रा मौजूद हो। इसके अलावा गर्मियों के मौसम में सुपाच्य और फाइबर युक्त सब्जियों की खरीदारी करें। आईये जानते हैं गर्मियों के सीजन में कौन सी (Summer vegetables in hindi) सब्जी खानी चाहिए?

गर्मियों में कौन सी सब्जी
Photo by Pixabay on Pexels.com

गर्मियों में कौन सी सब्जी खानी चाहिए – Summer vegetables in hindi.

टमाटर –

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए टमाटर का सेवन काफी कारगर माना जाता है। खासकर अगर इसे कच्चा खाया जाए टमाटर में 94-95% पानी मौजूद होता है। इसके अलावा टमाटर लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं। टमाटर को विटामिन (सी और के), पोटेशियम और कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत के रूप में जाना जाता है।

लौकी –

गर्मियों के सीजन में पोषक तत्वों से भरपूर लौकी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा माना जाता है। यह एक सुपाच्य आहार है जो पाचन तंत्र को बढ़ावा देने का काम भी करती है। लौकी में पानी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होने के साथ-साथ कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर होती है, जो हड्डियों के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा लौकी में विटमिन-सी, विटमिन-ए, जिंक, आयरन और पोटैशियम जैसे अन्य जरूरी तत्व मौजूद होते हैं।

तोरी –

गर्मियों के सीजन में जितना हो सके सुपाच्य भोजन करना चाहिए। इसलिए इन दिनों अपनी डाइट में तोरी को जरूर शामिल करें। इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो पाचनतंत्र को दुरुस्त बनाये रखने में अहम योगदान देता है। तोरी में विटमिन-सी, विटमिन-ए, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

Homemade Energy Drinks In Hindi : गर्मियों में चुस्त दुरस्त रहने के लिए करें इन होममेड एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन।

कद्दू –

गर्मी के दिनों में कद्दू का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। यह फाइबर का अच्छा स्रोत है जो पेट से जुडी समस्याओं जैसे और एसिडिटी से छुटकारा दिलाने का काम करता है। इसका सेवन रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम भी करता है। शुगर के मरीजों के लिए भी इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

भिंडी –

गर्मियों के सीजन में आप अपनी डाइट में भिंडी की सब्जी को भी शामिल कर सकते हैं। यह बेहद ही पौष्टिक सब्जी मानी जाती है। डाइबटीज से जुड़े रोगियों के लिए इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने का काम करती है। इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है।
भिंडी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है।

Foods To Avoid In Summer In Hindi : गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए?

शिमला मिर्च –

गर्मियों के मौसम में आप अपनी डाइट में शिमला मिर्च को भी शामिल कर सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर शिमला मिर्च का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह एक लो कैलोरी वाली सब्जी है।

खीरा –

गर्मी के मौसम में सबसे लोकप्रिय सब्जियों में से एक है खीरा, जिसमें 96% तक पानी मौजूद होता है। खीरे को अधिकतर लोग सलाद के रूप में कच्चा खाना पसंद करते हैं। खीरे का सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और आपको तरोताजा रखता है।

जानिए आयुर्वेद के अनुसार सावन के महीने में कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES

1 COMMENTS

  1. Pingback: गर्मियों में लू से बचने के उपाय : Lu Se Bhcne Ke Tips .
LEAVE A COMMENT