कोरोना वायरस संक्रमण: कार के इन हिस्सों को सैनिटाइज करना है अत्यंत जरूरी।
TRENDING
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।
  • 9:15 PM » Banana Peel Benefits For Skin and Hair in Hindi : त्वचा और बालों के लिए केले के छिलके के फायदे।

कोरोना वायरस का संक्रमण का कहर पिछले लम्बे समय से विश्व के 200 से अधिक देशों में जारी है। वायरस के प्रकोप से बचने के लिए सम्पूर्ण विश्व में लोग अनेक प्रकार की सावधानियां बरत रहे हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक जब तक कोरोना वायरस के इलाज हेतु कोई वैक्सिन नहीं बन जाती, तब तक हम सभी को वायरस संक्रमण से बचाव करने के लिए हाथ धोने, मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से करना होगा। हमारे देश में भी कोरोना वायरस संक्रमण का कहर लगातार जारी है लेकिन मौजूदा समय देश में चल रहे अनलॉक के कारण सब कुछ अब पहले की तरह सामान्य होता नजर आने लगा है। इस दौरान यदि आप अपनी कार का प्रयोग करते हुए मार्केट, ऑफिस या अन्य कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको अपनी कार को भी सैनिटाइज आवश्यक रूप से करना होगा। आईये जानते हैं कार को सैनिटाइज करने के तरीकों के बारे में।

कार को सेनेटाइज

courtesy google

कार के इन हिस्सों को जरूर करें सैनिटाइज – How to sanitize and disinfect car to avoid coronavirus

डोर हैंडल – Door handle

कार में प्रवेश करने और उतरने के दौरान सबसे ज्यादा छुए जाने वाली वस्तु है कार का डोर हैंडल। इसलिए इसको सैनिटाइज करना अत्यंत जरूरी हो जाता है। कार में प्रवेश करने से पहले अपने हाथों को साबुन या पानी से अच्छी तरह से धुले। आप चाहें तो अलकोहल बेस्ड सैनिटाइजर का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके बाद कार के डोर हैंडल को डिसइंफेक्ट करें और अपनी कार में प्रवेश करें।

स्टीयरिंग व्हील – Steering Wheel

डोर हैंडल को डिसइंफेक्ट करने के बाद अगला सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है स्टीयरिंग व्हील कि साफ सफाई करना। ​स्टीयरिंग व्हील उन् हिस्सों में शामिल होता है जिसका ड्राइविंग के दौरान सर्वाधिक उपयोग किया जाता है। इसलिए यह जरुरी है कि इस समय की मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए आप ड्राइविंग करने से पहले और ड्राइविंग के बाद अपने कार से ​स्टीयरिंग व्हील को सैनिटाइज अवश्य करें।

गीयर लीवर – Gear lever

​स्टीयरिंग व्हील को डिसइंफेक्ट कर लेने के बाद बारी आती है आपके कार के गीयर लीवर की। इसका उपयोग ड्राइविंग के दौरान बहुत बार किये जाने के कारण इसको सैनिटाइज करना बेहद जरूरी होता है। कार ड्रायविंग के दौरान स्टीयरिंग के बाद गीयर लीवर को हमे अपने हाथों के द्वारा कई बार छूना पड़ता है। इसलिए इसे डिसइंफेक्ट करना बेहद जरूरी कदम है।

डैश बोर्ड – Dashboard

गीयर के बाद बारी आती है डेस बोर्ड की, इसे साफ करना इसलिए जरुरी है क्योंकि हम अधिकतर बाहर से सामान खरीदने के बाद डैश बोर्ड पर रख देते हैं। इसके अलावा यदि कार में खांसी या छींक आये तो उसकी बुँदे डैश बोर्ड पर जमा हो जाती हैं। इसलिए कार को सैनिटाइज करने के दौरान डैश बोर्ड को भी डिसइंफेक्ट करें। इसके अलावा एसी बटन, एसी वेंट्स, आउट साइड रियर व्यू मिरर, रेडियो नॉब, सेंटर कंसोल और कपहोल्डर्स की भी नियमित रूप से साफ़ करें।

टच स्क्रीन नेवीगेशन सिस्टम – Touch screen navigation system

आज कल अधिकतर कारों में टच स्क्रीन सिस्टम लगा हुआ आता है। जिसमे आप जीपीएस, फ़ोन कॉल, गाने, वीडियो, और रेडिओ का आनंद ड्राइविंग के दौरान ले सकते हैं। इस टच स्क्रीन सिस्टम का उपयोग करने के दौरान आप इसे कई बार छूते हैं। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि आप अपनी कार के टच स्क्रीन सिस्टम को कार में बैठने से पहले और उतरने के पहले सैनिटाइज जरूर करें।

कार की सीटें – Car seats

यह एक ऐसी जगह है, जहां लंबे समय तक वायरस रह सकता है। इसलिए इसे सैनिटाइज कराना बहुत जरूरी है। इसकी करने के गीले कपड़े और माइल्ड साबुन का प्रयोग करे। सीट के साथ कार की सीटबेल्ट को भी साफ करना चाहिए। कार की सफाई करने के दौरान डिस्पोजेबल ग्लव जरूर पहनें। सीट के साथ कार की सभी मेट्स की भी सफाई करें।

कार में रखें ये जरूरी चीजें – Keep these essential things in the car

कोरोना संक्रमण के कारण बने आज के मौजूदा हालत को देखते हुए अपनी कार में टिशू पेपर , हैंड सैनिटाइजर पानी, साबुन, सेनेटरी वाइप्स अवश्य रखें। कार में प्रवेश करने से पहले और कार से बाहर निकलने पर अलकोहल बेस्ड सैनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करें।

कोरोना वायरस की अधिक जानकारी के लिए पढ़े –

जानिए MoHFW की गाइडलाइन के अनुसार होममेड फेस मास्क को रियूज करने के तरीके।

जानिए लगातार मास्क पहनने के कारण होने वाली समस्याओं से बचाव के उपाय।

क्या वाकई AC चलाने से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बना रहता है?

क्या कोरोना संक्रमण के दौर में ऑनलाइन खाना ऑडर करना सुरक्षित है या नहीं?

कोरोना: हाथ धोने और त्वचा की प्राकृतिक नमी बनाये रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान।

कोरोना वायरस से बचाव हेतु WHO ने जारी की फूड सेफ्टी गाइडलाइन।

WHO की चेतावनी – खुली जगहों पर न करें डिसइनफेक्ट (कीटाणुनाशक) का प्रयोग।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •