गर्मियों में चुस्त दुरुस्त रहने के लिए करें इन होममेड एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Homemade Energy Drinks in hindi… गर्मियों का सीजन जैसे-जैसे अपने चरम की तरफ बढ़ते जाता है वैसे-वैसे लोगों में थकान, आलस, खाने की अनिच्छा और ऊर्जा की कमी होना जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। गर्मियों के दिनों में शरीर को तरोताजा और रिफ्रेश रखने के लिए जरूरत होती कुछ एनर्जी की जिसका सबसे अच्छा स्रोत हैं एनर्जी ड्रिंक्स। लेकिन इसके लिए आपको बजार में मिल रहे एनर्जी ड्रिंक पर निर्भर रहने की बजाय होममेड एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। जैसा की हम सब जानते हैं गर्मियों का सीजन आते ही खाना खाने की इच्छा कम होने लगती है। ऐसे में कुछ ठंडा पीने को मिल जाये तो उसका मजा ही अलग है। गर्मियों में शरीर को तरोताजा रखने और शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने के लिए होममेड एनर्जी ड्रिंक्स (Homemade Energy Drinks in hindi) का सेवन जरूर करें। यह आपकी प्यास को बुझाने के साथ-साथ शरीर को जरूरी ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। साथ ही इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहता है।

होममेड एनर्जी ड्रिंक्स
courtesy google

गर्मियों में चुस्त दुरस्त रहने के लिए करें इन होममेड एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन – Homemade Energy Drinks in hindi.

नींबू पानी का सेवन –

गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखना सबसे जरूरी होता है। इसके लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर को रिफ्रेश करने के साथ-साथ जरूरी एनर्जी भी प्रदान करता है। नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। गर्मियों में इसका सेवन एक अच्छे एनर्जी रिफ्रेशमेंट ड्रिंक की तरह कार्य करता है। इसका सेवन शरीर को हीट स्ट्रोक और लू से भी बचाता है।

जौ से बना एनर्जी ड्रिंक –

जौ का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है और यह कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर में एनर्जी का संचार करने का काम करता है। गर्मियों में आप जौ का ड्रिंक बनाकर पिएं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले जौ को उबालें फिर इसके पानी को छानकर एक गिलास में भर लें। इसके बाद इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और इस ड्रिंक को पी जाएँ। गर्मियों में इसका सेवन शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ शरीर को डिहाइड्रेड होने से भी बचाता है।

वेट लॉस के लिए जौ का पानी – Barley Water For Weight Loss In Hindi.

कोकोनट वॉटर एंड लाइम ड्रिंक –

गर्मियों के दिनों में चुस्त दुरुस्त रहने और शरीर में एनर्जी की कमी को पूरा करने के लिए आप नींबू और कोकोनट वाटर से बने होममेड एनर्जी ड्रिंक का सेवन भी कर सकते हैं। नारियल पानी में स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाने वाले सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन शरीर को जरूरी ऊर्जा प्रदान करने और हीट स्ट्रोक से बचाने का काम करता है। आप इसमें शहद और नमक को मिलाकर भी पी सकते हैं।

नारियल पानी के फायदे (Nariyal Pani Ke Fayde) – Benefits Of Coconut Water In Hindi.

ग्रीन टी और चिया ड्रिंक –

यदि आपको शरीर में एनर्जी की अत्यधिक कमी महसूस हो रही हो तो ग्रीन टी और चिया के संयोजन से बने होममेड एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन जरूर करें। इसका सेवन ऐसे समय में करना सही रहता है जब आप अत्यधिक थका हुआ महसूस कर रहे हों। चिया बीज प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, फैटी एसिड और विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। ग्रीन टी की बात करें तो यह एंटीआक्सीडेंट का अच्छा स्रोत मानी जाती है। ऐसे में दोनों के संयोजन से बने ड्रिंक का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है।

एप्पल, लेमन और जिंजर जूस का सेवन –

शरीर में चुस्ती और फुर्ती लाने के लिए एप्पल, लेमन और जिंजर से बने होममेड एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन जरूर करें। यह शरीर में ऊर्जा का संचार करता है। यदि आप इंस्टेंट ऊर्जा चाहते हैं तो एप्पल, लेमन और जिंजर से बने जूस का सेवन करें। इसका सेवन शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है।

तरबूज से बने ड्रिंक्स की रेसिपी – Watermelon Juice Recipe In Hindi.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT