गर्मियों में चुस्त दुरुस्त रहने के लिए करें इन होममेड एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन।
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

Homemade Energy Drinks in hindi… गर्मियों का सीजन जैसे-जैसे अपने चरम की तरफ बढ़ते जाता है वैसे-वैसे लोगों में थकान, आलस, खाने की अनिच्छा और ऊर्जा की कमी होना जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। गर्मियों के दिनों में शरीर को तरोताजा और रिफ्रेश रखने के लिए जरूरत होती कुछ एनर्जी की जिसका सबसे अच्छा स्रोत हैं एनर्जी ड्रिंक्स। लेकिन इसके लिए आपको बजार में मिल रहे एनर्जी ड्रिंक पर निर्भर रहने की बजाय होममेड एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। जैसा की हम सब जानते हैं गर्मियों का सीजन आते ही खाना खाने की इच्छा कम होने लगती है। ऐसे में कुछ ठंडा पीने को मिल जाये तो उसका मजा ही अलग है। गर्मियों में शरीर को तरोताजा रखने और शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने के लिए होममेड एनर्जी ड्रिंक्स (Homemade Energy Drinks in hindi) का सेवन जरूर करें। यह आपकी प्यास को बुझाने के साथ-साथ शरीर को जरूरी ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। साथ ही इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहता है।

होममेड एनर्जी ड्रिंक्स
courtesy google

गर्मियों में चुस्त दुरस्त रहने के लिए करें इन होममेड एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन – Homemade Energy Drinks in hindi.

नींबू पानी का सेवन –

गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखना सबसे जरूरी होता है। इसके लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर को रिफ्रेश करने के साथ-साथ जरूरी एनर्जी भी प्रदान करता है। नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। गर्मियों में इसका सेवन एक अच्छे एनर्जी रिफ्रेशमेंट ड्रिंक की तरह कार्य करता है। इसका सेवन शरीर को हीट स्ट्रोक और लू से भी बचाता है।

जौ से बना एनर्जी ड्रिंक –

जौ का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है और यह कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर में एनर्जी का संचार करने का काम करता है। गर्मियों में आप जौ का ड्रिंक बनाकर पिएं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले जौ को उबालें फिर इसके पानी को छानकर एक गिलास में भर लें। इसके बाद इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और इस ड्रिंक को पी जाएँ। गर्मियों में इसका सेवन शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ शरीर को डिहाइड्रेड होने से भी बचाता है।

वेट लॉस के लिए जौ का पानी – Barley Water For Weight Loss In Hindi.