गर्मियों में लू से बचने के उपाय : Lu Se Bhcne Ke Tips .
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

क्या आप लू से बचने के उपाय ढूढ़ रहे हैं? यदि हाँ तो आपको बता दें की बीते कुछ दिनों से देश में लगातर बढ़ती भीषण गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ाने शुरू कर दिए हैं। इसके साथ ही मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में दोपहर के बाद से गर्म हवाएं यानि लू चलने की संभावना भी जताई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें देश में रोजाना हजारों लोग हिट स्टोर्क और लू का शिकार बनाते हैं। कुछ दिनों पहले राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने ट्वीट के जरिए बताया है कि गर्मी के इस मौसम में लू से बचने के लिए क्या-क्या करना चाहिए। आईये जानते हैं लू से बचने के उपाय।

लू से बचने के उपाय
Photo by Jonathan Petersson on Pexels.com

NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

खान-पान का रखें ध्यान –

गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए जितना हो सके सुपाच्य भोजन को ग्रहण करना चाहिए। इसके अलावा इस मौसम में सीजनल सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। साथ ही गर्मियों के सीजन में ऐसी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। जिनमें पानी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती इसके लिए आप अपनी डाइट में लौकी, टमाटर, खीरा, कद्दू, तोरई, प्याज जैसी सब्जियों को जरूर शामिल करें। गर्मियों के सीजन में हल्के और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

शरीर को रखें हाइड्रेट –

गर्मियों के सीजन में यदि आप लू से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। शरीर में अत्यधिक पसीना निकलने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इसलिए इस मौसम में खूब पानी पिएं। इसके साथ ही रसभरे फलों जैसे लीची, संतरा, मौसमी, आम, तरबूज आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा इस मौसम में फलों का जूस, शिकंजी, लस्सी, मठ्ठा और छास का सेवन भी जरूर करें।

गर्मी के अनुसार करें कपड़ों का चुनाव –

जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने गर्मियों में लू से बचना चाहते हैं तो आपको अपने कपड़ों पर भी थोड़ा ध्यान जरूर देना पड़ेगा। इस सीजन में हल्के रंग वाले ढीले-वाले सूती व्रस्तों को धारण करें। साथ ही अपने साथ हमेशा रुमाल को जरूर रखें अधिक पसीना आने पर रुमाल से चेरा साफ कर लें। इस सीजन में सिंथेटिक और पॉलिस्टर कपड़ों की खरीदारी करने से जरूर बचें।

गर्मियों में कौन सी सब्जी खानी चाहिए – Summer Vegetables In Hindi.

घर से बाहर निकलते समय इन बातों का दें ध्यान –

लू से बचना चाहते हैं तो जितना हो सकते तपती दोपहर में घर से बहार निकलने की कोशिश न करें। लेकिन यदि आपको किन्हीं कारणों से घर से बाहर जाना पड़ रहा है तो अपने साथ छाता लेकर निकलें। यह आपको तेज धूप से सुरक्षा प्रदान करेगी। इसके अलावा घर से बाहर निकलने से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी, फलों का जूस, नारियल पानी, लस्सी जैसा ड्रिंक जरूर पिएं।

NDMA ने बताया लू से बचने के तरीके –

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT