गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए : 5 Foods To Avoid In Summer In Hindi.
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

Foods to avoid in summer in hindi…गर्मियों के मौसम में यदि बिमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। गर्मियों के मौसम में कुछ भी खाने से पहले ये जान लेना बहुत जरूरी होता है कि गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए? अक्सर हम लोग गर्मियों के सीजन में कई बार जाने-अनजाने में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर लेते हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालने का काम करते हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि गर्मियों के सीजन में कुछ भी खाने से बचा जाए। इस सीजन में खाने के प्रति यदि आप खाने के प्रति लापरवाही बरतते हैं तो समझिये आप सीधे तौर पर अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। गर्मियों के दिनों में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन भूलकर भी न करें जिनकी तासीर गर्म होती है। गर्मियों में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है। आईये जानते हैं (Foods to avoid in summer in hindi) गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए?

गर्मियों में क्या नहीं खाना
courtesy google

गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए – Foods to avoid in summer in hindi.

अदरक –

क्या आपको अदरक वाली चाय पीने की आदत है। अगर है तो गर्मियों में इस आदत को छोड़ दें क्योंकि गर्मियों में अदरक का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। हालाँकि अदरक अनेक औषधिय गुणों से भरपूर होता है लेकिन गर्मियों में इसका सेवन पेट में जलन, एसिडिटी जैसी अन्य कई समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि आप इसका सेवन कर रहे हैं तो बेहद कम मात्रा में करें।

गुड़ –

गर्मियों के मौसम में गुड़ का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। गुड़ एक गर्म तासीर वाला खाद्य पदार्थ है जिसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन जैसे गुण मौजूद होते हैं। गुड़ का सेवन शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है और एनीमिया जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करता है। लेकिन गर्मियों के दिनों में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

सर्दियों के दिनों में अवश्य करें गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन – Garam Taseer Wale Food In Hindi.

ड्राईफ्रुइट्स –

गर्मियों के दिनों में ड्राईफ्रुइट्स का सेवन करना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। हालाँकि ड्राईफ्रुइट्स प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स के अच्छे स्रोत होते हैं और इनका सेवन शरीर को जरूरी पोषण देने का काम करता है। लेकिन गर्मियों के दिनों में इनका सेवन संतुलित मात्रा में करें क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है। बता दें कि गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का गर्मियों में अधिक सेवन कई प्रकार के नुकसान पहुँचा सकता है।

अतिरिक्त नमक –

गर्मियों के दिनों में नमक का सेवन भी बहुत संतुलित मात्रा में करना चाहिए। नमक का मुख्य काम भोजन को स्वादिष्ट बनाने का होता है। इसका अधिक मात्रा में सेवन उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। गर्मियों के दिनों में अधिक मात्रा में इसका सेवन गुर्दों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसका अधिक सेवन शरीर सोडियम की मात्रा को बढ़ाता है जिससे निर्जलीकरण अधिक होता है।

चाय और कॉफी –

अगर आप भीषण गर्मी में खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं, तो चाय या कॉफी जैसे गर्म पेय पदार्थों के सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनका सेवन शरीर के तापमान को बढ़ाता है। जिसका सीधा असर पाचन तंत्र पर देखने को मिलता है। चाय और कॉफी के बजाय, नींबू पानी, आम पन्ना, छास आदि का सेवन करें।

कुल्हड़ वाली चाय पीने के फायदे : Kulhad Chai Benefits In Hindi

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •