Rasgulla Khane Ke Fayde : रसगुल्ला खाने के 8 फायदे जानकर खुद को रोक नहीं पाएंगे इसे खाने से।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Rasgulla khane ke fayde…अच्छे स्वास्थ्य और हेल्दी जीवनशैली अपनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना मार्निग वॉक पर जाना, योग और एक्सरसाइज करना हमारी जीवनशैली का हिस्सा बन चुके हैं। इसके अलावा अच्छे स्वाथ्य के लिए हम संतुलित आहार भी लेते हैं और तली-भुनी चीजों, फ़ास्ट फ़ूड, मिठाइयों और बाहर के अन्य खाद्य पदार्थों को खाने से परहेज भी करते हैं। लेकिन अगर हम आप से कहें कि हर मिठाई स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं होती है, तो शायद आप इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे। लेकिन आपको बता दें कि एक मिठाई ऐसी भी है जिसे खाने की सलाह पेट से संबंधित कई रोगो में डॉक्टर्स भी देते हैं। इस मिठाई का नाम है रसगुल्ला। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने, (Rasgulla khane ke fayde) रसगुल्ला खाने के फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। खासकर पीलिया रोगियों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद रहता है। इसके अलावा भी अन्य कई बीमारियों में रसगुल्ला खाने से कई प्रकार के फायदे देखने को मिलते हैं। आईये जानते हैं (benefits of rasgulla in hindi) रसगुल्ला खाने के फायदे।

Rasgulla khane ke fayde
courtesy google

रसगुल्ला खाने के फायदे (Rasgulla khane ke fayde) – Health benefits of rasgulla in hindi

न्यूट्रिशनल वैल्यू –

रसगुल्ला पनीर से तैयार कि जाने वाली लोकप्रिय मिठाई है। 100 ग्राम रसगुल्ले में 186 कैलोरी होती हैं, जिसमें कार्बोहाइड्रेट 153 कैलोरी, वसा 17 कैलोरी और प्रोटीन 16 कैलोरी होते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, विटामिन्स, लैक्टोएसिड और केसिन पाये जाते है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

पीलिया में रसगुल्ला खाने के फायदे (Rasgulla khane ke fayde) –

पीलिया एक ऐसी बीमारी है जिसमे आपको तला-भुना मासलेदार खाना छोड़ कर साधारण उबला खाना लेना होता है। ऐसे में यदि आप रोज उबले खाने से बोर हो गए हैं, तो आप कभी-कभी छेना रसगुल्ला खा सकते हैं। इसका सेवन पीलिया मरीजों के लिए फायदेमद रहता है। रसगुल्ला थायमिन, फोलेट और विटामिन बी का समृद्ध स्रोत है, जो आपको ऊर्जा प्रदान करता है।

पेशाब की समस्‍या में रसगुल्ला खाने के फायदे (Rasgulla khane ke fayde) –

जिन लोगों को पेशाब करते समय जलन कि समस्या रहती हो, उनके लिए सफेद रसगुल्ला किसी रामबाण औषधि से कम नहीं। ऐसे लोगों को नियमित रूप से एक रसगुल्ला जरूर खाना चाहिए।

जाने सावन के महीने में खाये जाने वाली घेवर मिठाई से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में।

आँखों के लिए रसगुल्ला खाने के फायदे (benefits of rasgulla in hindi) –

जिन लोगों को आँखों में दर्द, जलन या पीलेपन की समस्या रहती है। उह्नें रोजाना सुबह उठ कर एक रसगुल्ला जरूर खाना चाहिए। इसके अलावा सर में हल्का दर्द और थकान की समस्या होने पर रसगुल्ले का सेवन फायदेमंद रहता है। इसे खाने के बाद आप तरोताजा महसूस करते हैं।

मसल्स के लिए रसगुल्ला खाने के फायदे (benefits of rasgulla in hindi) –

रसगुल्ला पनीर से बनाया जाता है इसलिए यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें 80 फीसदी कैसिन प्रोटीन और 20 फीसदी सामान्य प्रोटीन मौजूद होता है। प्रोटीन में मौजूद अमीनो एसिड आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

Rasgulla khane ke fayde : कैल्शियम की करे पूर्ति –

जैसा की हमने बताया की यह पनीर यानी कि छेना से बनाया जाता है। इसलिए इसमें भी दूध की तरह पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है। कैल्शियम हमारी हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी होने से हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं। रसगुल्ले का सेवन आपकी मजबूत हड्डियों और मजबूत दातों का राज बन सकता है।

Rasgulla khane ke fayde : वजन कम करने के लिए –

छेना रसगुल्ला फाइबर का उच्च स्रोत होता है, जो मेटाबॉलिज्म रेट में सुधार करके पाचन में मदद करता है। इसमें मौजूद उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण आपको बार-बार भूख नहीं लगती। इस प्रकार से यह वजन घटाने में योगदान भी देता है।

डाइजेशन को अच्छा बनाता है रसगुल्ला –

छेना में फॉस्फोरस की अच्छी पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो पाचन क्रिया को सुधारने और आतों को स्वस्थ्य बनाए रखने का कार्य करती है। इसके अलावा इसमें मौजूद मैग्नीशियम मल त्याग प्रकिया को आसान बनाता है।

Rasgulla khane ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

छेना में पोटेशियम मौजूद होता है, जो रक्तचाप स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोटेशियम रक्त में बहुत अधिक नमक के प्रभाव को कम करता है। यह हृदय के रोगों जैसे दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

नोट – डायबटीज के रोगियों को इसका सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। छेना रसगुल्ला खाने के फायदे सिर्फ तभी होते हैं जब यह ताजा परोसा जाए। बांसी रसगुल्ला बीमार भी कर सकता है।

मात्र 10 मिनट में घर पर ऐसे तैयार करें हेल्दी सलाद, फॉलो करें इस रेसिपी को।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES

1 COMMENTS

  1. Abhimanyu Reply

    Maza aa gaya. Nice article

LEAVE A COMMENT