Rasgulla Khane Ke Fayde : रसगुल्ला खाने के 8 फायदे जानकर खुद को रोक नहीं पाएंगे इसे खाने से।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

Rasgulla khane ke fayde…अच्छे स्वास्थ्य और हेल्दी जीवनशैली अपनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना मार्निग वॉक पर जाना, योग और एक्सरसाइज करना हमारी जीवनशैली का हिस्सा बन चुके हैं। इसके अलावा अच्छे स्वाथ्य के लिए हम संतुलित आहार भी लेते हैं और तली-भुनी चीजों, फ़ास्ट फ़ूड, मिठाइयों और बाहर के अन्य खाद्य पदार्थों को खाने से परहेज भी करते हैं। लेकिन अगर हम आप से कहें कि हर मिठाई स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं होती है, तो शायद आप इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे। लेकिन आपको बता दें कि एक मिठाई ऐसी भी है जिसे खाने की सलाह पेट से संबंधित कई रोगो में डॉक्टर्स भी देते हैं। इस मिठाई का नाम है रसगुल्ला। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने, (Rasgulla khane ke fayde) रसगुल्ला खाने के फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। खासकर पीलिया रोगियों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद रहता है। इसके अलावा भी अन्य कई बीमारियों में रसगुल्ला खाने से कई प्रकार के फायदे देखने को मिलते हैं। आईये जानते हैं (benefits of rasgulla in hindi) रसगुल्ला खाने के फायदे।

Rasgulla khane ke fayde
courtesy google

रसगुल्ला खाने के फायदे (Rasgulla khane ke fayde) – Health benefits of rasgulla in hindi

न्यूट्रिशनल वैल्यू –

रसगुल्ला पनीर से तैयार कि जाने वाली लोकप्रिय मिठाई है। 100 ग्राम रसगुल्ले में 186 कैलोरी होती हैं, जिसमें कार्बोहाइड्रेट 153 कैलोरी, वसा 17 कैलोरी और प्रोटीन 16 कैलोरी होते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, विटामिन्स, लैक्टोएसिड और केसिन पाये जाते है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

पीलिया में रसगुल्ला खाने के फायदे (Rasgulla khane ke fayde) –

पीलिया एक ऐसी बीमारी है जिसमे आपको तला-भुना मासलेदार खाना छोड़ कर साधारण उबला खाना लेना होता है। ऐसे में यदि आप रोज उबले खाने से बोर हो गए हैं, तो आप कभी-कभी छेना रसगुल्ला खा सकते हैं। इसका सेवन पीलिया मरीजों के लिए फायदेमद रहता है। रसगुल्ला थायमिन, फोलेट और विटामिन बी का समृद्ध स्रोत है, जो आपको ऊर्जा प्रदान करता है।</