त्वचा के लिए नीम के फायदे - Neem Benefits For Skin In Hindi.
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

Neem benefits for skin in hindi…क्या आप जानते है त्वचा के लिए नीम के फायदे? यदि नहीं जानते तो आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं त्वचा के लिए नीम के फायदे। नीम की बात करें तो यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। प्राचीन समय से इसका प्रयोग अनेक रोगों के उपचार में किया जा रहा है। त्वचा के लिए नीम के फायदे (Neem benefits for skin in hindi) की बात करें तो इसमें मौजूद एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइन्फ्लामेट्री, एंटीएजिंग और एंटीएलर्जिक गुण त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में सक्षम होती हैं। यही कारण है कि आज के समय में अधिकतर हर्बल प्रोडक्ट्स में नीम की भारी डिमांड देखने को मिल रही है। आप भी अपनी त्वचा पर नीम का प्रयोग कर इससे मिलने वाले लाभ ले सकते हैं। आईये जानते हैं औषधीय गुणों से भरपूर, त्वचा के लिए नीम के फायदे?

त्वचा के लिए नीम
courtesy google

त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.

स्किन टोन सुधारे नीम –

त्वचा पर नीम का प्रयोग इसकी रगंत को सुधारने का काम करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा से पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स को दूर करने का काम करते हैं। जिसके परिणामस्वरूप आपको मिलती है एक पिम्पलमुक्त बेदाग त्वचा। त्वचा पर नीम का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले नीम की पत्तियों को सुखाकर इनका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसके सूखने का इंताजर करें। अच्छी तरह से सूख जाने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

एजिंग की समस्या को धीमा करे –

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को एजिंग की समस्या सताने लगती है। ऐसे में त्वचा पर नीम का प्रयोग आपको इस समस्या से दूर रखने में मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद ओलिक एसिड त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों और महीन रेखाओं को हल्का करने का काम करता है। साथ ही त्वचा के निर्जलीकरण पर भी अंकुश लगाने का काम करता है। त्वचा पर इसका प्रयोग करने के लिए नीम की पत्तियों का एलोवेरा जेल के साथ पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

पिम्पल्स हटाने की बेस्ट क्रीम : Pimple Ke Liye Best Cream In Hindi 2022.

पिम्पल्स की समस्या दूर करे –

यदि आप त्वचा पर पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो त्वचा पर नीम फेस पैक का प्रयोग जरूर करें। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण मुहासों के लिए जिम्मेदार हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं। नीम का फेस पैक त्वचा में बनने वाले अतिरिक्त तेल के उत्पादन पर नियंत्रण लगाने का काम करता है। इसके अलावा नीम की पत्तियों का अर्क पीने से भी पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

त्वचा की सूजन की समस्या को दूर करे –

नीम पर शोध बताते हैं कि इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा में सूजन, रेडनेस और खुजली की समस्या को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा नीम की पत्तियों से बने अर्क का प्रयोग ल्यूकेमिया से पीड़ित व्यक्ति के शरीर की सूजन को कम करने में भी लिया जा सकता है। इसके अलावा इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा को संक्रमण से बचाने का काम भी करते हैं।

ब्लैकहेड्स हटाए –

ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नीम फेस पैक का प्रयोग अपने चेहरे पर कर सकते हैं। इसमें मौजूद स्टीयरिक एसिड त्वचा के रोम छिद्रों को साफ़ कर अतिरिक्त गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप एक चम्मच दही में, एक चम्मच बेसन पाउडर और एक चम्मच नीम पाउडर को डालकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

रोजाना नीम का पानी पीने के हैं कई स्वास्थ्य लाभ, बिमारियों का करे खात्मा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT