जानिए आयुर्वेद के अनुसार मानसून और कोरोना काल में इम्युनिटी बूस्ट करने के टिप्स।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

मौजूदा समय की बात करें तो हमारे देश भारत में कोरोना महामारी का प्रसार फैलता ही जा रहा है। इस समय विश्व के कई देशों में कोरोना का प्रकोप लगातार जारी है। कोरोना प्रसार की रोकथाम के लिए इस समय विश्व के कई देश वैक्सिन बनाने के कार्य में जुटे हुए हैं तो वहीं कुछ देशों का कहना है जल्द ही उनकी वैक्सिन बाजार में उपलब्ध होगी। ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना से लड़ने के लिए आपको जरूरत होती है अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने की। जिस व्यक्ति की इम्युनिटी जितनी अधिक बूस्ट होगी उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता उतनी अधिक होगी। मौजूदा समय में बरसाती वायरल फ्लू और कोरोना को दूर करने में इम्यून सिस्टम अहम रोल निभाता है। आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियों का विवरण मौजूद है जो कोरोना काल में आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने का कार्य कर सकती हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक मानसून के साथ कोरोना काल में इम्युनिटी बूस्ट करना ही बीमारी से बचने का एकमात्र सबसे कारगर उपाय है।

आयुर्वेद के अनुसार कोरोना काल में इम्युनिटी बूस्ट करने के टिप्स :

गिलोय-

गिलोय के औषधीय गुणों से तो आप सभी परिचित होंगे। इसका विज्ञानक नाम टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया (Tinospora cordifolia) है। यह एक औषधीय पौंधा है। प्राचीन काल से ही आयुर्वेंद