लॉकडाउन स्किन केयर: आज ही छोड़े अपनी ये बुरी आदतें।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

पिछले लम्बे समय से चल रहे लॉकडाउन के कारण लोग अपनी स्किन केयर पर खास ध्यान नही दे रहे। जिसके कारण में चेहरे पर दाने, दाग, धब्बे और मुँहासे होने का खतरा बना हुआ है। इससे पहले कि लॉकडाउन के कारण आप स्किन के प्रती लापरवाह हो जाए, आज ही से अपनी ऐसी सभी आदतों को त्यागें जो आपकी स्किन की सेहत के लिए बुरी हों। इसमें कोई दोराय नहीं कि लॉकडाउन के कारण हमें अपना अधिकतर समय घर के अंदर आराम करने में व्यतीत करना पड़ रहा है। ऐसे में आपका आलसी हो जाना, अपनी सेहत और स्किन पर जरूरत के मुताबिक ध्यान न देना। इन सभी परेशानियों का कारण बनते जा रहा है। इसलिए जरुरी हो जाता है कि लॉकडाउन में आप खुद को आलसी न बनने दें और अपनी सेहत और अपनी स्किन केयर दोनों पर बराबर ध्यान दें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे वे कौन सी ऐसी बुरी आदतें हैं जिनके कारण आप लॉकडाउन के दौरान अपनी स्किन केयर पर खास ध्यान नहीं दे रहे।

लॉकडाउन स्किन केयर

courtesy google

लॉकडाउन स्किन केयर: आज ही छोड़े अपनी ये बुरी आदतें – Lockdown Skin Care: Avoid your these Bad Habits Today

चेहरा न धोने की आदत – Not washing face

सिर्फ इसलिए कि कोई भी आपको लॉकडाउन में देखने नहीं आएगा या आजकल तो लॉकडाउन चल रहा है, दिन भर घर में ही तो रहना है। यदि आप भी ऐसा सोच कर चेहरा नहीं धो रहे तो आप अपनी स्किन की सेहत की केयर न करने के लिए स्वयं जिम्मेदार हैं। इतना समझ लें कि आप बाहर जाएं या नहीं, अपने चेहरे को रोजाना कम से कम दो बार पानी से धोना सुनिश्चित करें। हालाँकि घर के अंदर कोई प्रदूषण नहीं है, लेकिन आपके चेहरे पर अतिरिक्त तेल, पसीना और बैक्टीरिया फिर भी सदैव मौजूद होते हैं। आगे चल कर यह सब पिंपल्स और चिपचिपाहट जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकता है, खासकर गर्मियों के दौरान। इसलिए दो से तीन बार मुँह धोने की आदत डालें।

स्किन केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग न करना –  Stopped using skincare products

लॉकडाउन के कारण अपना सारा समय घर में बिताना है, ऐसा सोच कर लापरवाह न बने। इस दुनिया में ऐसी कोई चीज नहीं जिसे केयर की जरा भी आवश्यकता महसूस न हो। इसलिए आप भी स्किन की केयर करें और हफ्ते में एक या दो बार फेस पैक का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा कोमल, चमकदार और चिकनी बनेगी। देखा जाए तो यह लॉकडाउन आपकी स्किन केयर के लिए सबसे अच्छा समय है। इस दौरान आप अपनी त्वचा की देखभाल करके तनाव से दूर रह सकते हैं।

कोरोना: हाथ धोने और त्वचा की प्राकृतिक नमी बनाये रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान।

मेकअप से दूरी बनाएं – Keep Distance from makeup

लॉकडाउन में स्किन केयर करने हेतु मेकअप से दूरी बनाने का इस से अच्छा समय शायद ही कभी और हो। यह ऐसा समय है जब आप अपनी स्किन पर बिना किसी मेकअप प्रोडक्ट्स का उपयोग कर त्वचा को खुल कर सांस लेने दें। ऐसा इसलिए क्योंकि रोजाना घर से बहार निकलने पर आप के तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स का प्रयोग चेहरे पर करते हैं, जिनके कारण त्वचा नेचुरल ब्रीथ नहीं कर पाती है। इसलिए लॉकडाउन में मेकअप प्रोडक्ट्स से दूरी बनाएं। हालाँकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि बाजार में कई उच्च गुणवत्ता वाले मेकअप उत्पाद उपलब्ध हैं जो आपकी स्क्रीन को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुँचाते। लेकिन लॉकडाउन में मेकअप प्रोडक्ट्स का उपयोग न कर आप अपनी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ रहने दें।

रात को जल्दी सोने की आदत डालें – Get used to sleeping early at night

लॉकडाउन के कारण देर रात तक जागना, मोबाइल पर समय बिताना न केवल आंखों पर दबाव डालता है बल्कि त्वचा को भी नुकसान पहुँचाता है। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो इसका आपकी सुंदरता पर गहरा असर पड़ेगा। इस दौरान, अपनी स्किन केयर के लिए नींद से समझौता कतई न करें।

जानिए लगातार मास्क पहनने के कारण होने वाली समस्याओं से बचाव के उपाय।

रोज नहाना है जरूरी – Daily bathing is necessary

आपको हर दिन स्नान करने की अच्छी आदत डालनी चाहिए, खासकर गर्मियों के दौरान। यह न केवल आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपके शरीर और त्वचा दोनों को स्वस्थ बनाये रखता है। इसके अलावा, यदि आप रोज सुबह स्नान करते हैं, तो आप दिन भर आलस महसूस नहीं करेंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1