Keto Diet Mistakes...इन 5 गलतियों को भूलकर भी न दोहराएं कीटो डाइट करने वाले।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

Keto diet mistakes…बात जब वजन घटाने की हो तो सबसे पहले आपके दिमाग में जो बात आती है वह है डाइटिंग। मौजूदा समय में वजन घटाने के लिए अधिकतर लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं। डाइटिंग कई प्रकार की होती हैं जिनमे से एक है कीटो डाइट (keto diet in hindi)। मौजूदा समय में कीटो डाइट का प्रचलन हमारे देश में बहुत लोकप्रिय होते जा रहा है। यह वजन घटाने में काफी कारगर मानी जाती है। कीटो डाइट की लोप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक कई सारे सेलिब्रिटी मौजूदा समय में कीटो डाइट (keto diet in hindi) को फॉलो कर रहें हैं। हालाँकि कीटो डाइट (Keto diet in hindi) वजन घटाने में कारगर है लेकिन इसे अपनाते समय आपको कुछ गलियों को करने से बचना चाहिए। आज हम आप के लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसी गलतियां जो अक्सर कीटो डाइट (Keto diet mistakes) अपनाने वाले लोगों द्वारा जाने-अनजाने में हो जाती हैं।

Keto diet mistakes
courtesy google

कीटो डाइट अपनाते हुए इन गलतियों को करने से बचें : (Keto diet mistakes in hindi)

पर्याप्त मात्रा में फैट नहीं लेना – Not Eating Enough Fat

कीटो डाइट (Keto diet mistakes in hindi) अपनाने वाले लोगों द्वारा जो सबसे पहली गलती की जाती है वह है पर्याप्त मात्रा में फैट का सेवन नहीं करना। दरअसल कीटो डाइट का मतलब होता है सिर्फ लो कार्ब वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना। लेकिन इसका मतलब ये नहीं होता की आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन ही न करें। दिन भर में हम जितनी कैलोरी का सेवन करते हैं उसमें से लगभग 75 फीसदी हेल्दी फैट से, 20 फीसदी प्रोटीन से और 5 फीसदी कार्ब्स से आनी चाहिए। यदि आप हेल्दी फैट का उचित मात्रा में सेवन करते हैं तो कार्ब क्रेविंग्स प्रकिया को रोक सकते हैं। इसका नतीजा यह होगा कि आपकी बॉडी कीटोसिस (Ketosis) प्रोसेस में चले जाएगी और आपका फैट बर्न होने लगेगा।

Keto diet mistakes in hindi : अत्यधिक मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन – Eating Too Much Dairy Product

कीटो डाइट (Keto diet in hindi) अपनाने के दौरान कई लोग अत्यधिक मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने लग जाते हैं। जो की बिलकुल गलत है। डेयरी प्रोडक्ट्स में इनडायरेक्ट शुगर की अत्यधिक मात्रा मौजूद होती है। जिसका अत्यधिक सेवन आपकी कीटो डाइट पर पानी फेर सकता है।

Keto diet mistakes in hindi : गलत खाद्य पदार्थों का चयन – Choosing the wrong foods

कीटो डाइट (Keto diet in hindi) फॉलो करने वाले लोगों को खाद्य पदार्थों का चयन बहुत सोच समझ कर करना होता है। गलत खाद्य पदार्थों का चयन आपकी मेहनत पर पानी फेर सकता है। अधिकतर लोग कीटो डाइट अपनाते हुए चीनी, अनाज, वनस्पति तेल का सेवन भी करते हैं जो की पूरी तरह से गलत है। कभी-कभी इन खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण शरीर में सूजन आदि की समस्या भी पैदा हो जाती है। इसलिए यह बहुत जरुरी होता है कि कीटो डाइट के समय सही खाद्य-पदार्थों का चुनाव किया जाए। अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियों, ब्राउन राइस और फ्रूट्स को शामिल करें।

वजन कम करने के उपाय: How to weight loss without exercise in hindi

Keto diet mistakes : अत्यधिक कैलोरी का सेवन कर लेना – Eating Too Many Calories

कीटो डाइट (Keto diet in hindi) में अधिकतर लोगों द्वारा जाने-अनजाने में की जाने वाली सबसे बड़ी गलती होती है अत्यधिक कैलोरी का सेवन कर लेना। यदि आप मात्र 10 ग्राम फैट का सेवन भी करते हैं तो यह आपको 90 कैलोरी प्रदान करता है। यदि आप इस डाइटिंग से वाकई में वजन कम करना चाहतें हैं तो आपको लो कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

Keto diet mistakes : पर्याप्त नींद न लेना – Not getting enough sleep

आपकी नींद भी आपकी डाइटिंग को प्रभावित कर सकती है। एक स्वस्थ्य मनुष्य को कम से कम 7-8 घंटे की नींद अनिवार्य रूप से लेनी चाहिए। नींद से आपका शरीर को आराम मिलता है और बॉडी की एनर्जी भी बचती है। इसके विपरीत कम नींद लेने से क्रेविंग और स्ट्रेस लेवल बढ़ता है। जो शरीर में कीटोन के प्रोडक्शन को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। इसके अलावा यदि नींद पूरी नहीं ली जाए तो यह कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को भी बढ़ाने का कार्य करती है।

पेट कम करने के उपाय : How to reduce belly fat in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES