Badam Milk Benefits In Hindi : बादाम दूध पीने के 7 अद्भुत फायदे, नहीं जानते तो अभी पढ़ें।
TRENDING
  • 10:53 PM » बुलेट प्रूफ कॉफी की रेसिपी: Bulletproof coffee recipe in hindi.
  • 7:48 PM » दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए – Dahi ke sath kya nahi khana chahiye.
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.

Badam milk benefits in hindi…सर्दी हो या गर्मी बादाम दूध हर मौसम में पिया जाने वाला एक स्वास्थ्यवर्धक पेय है। बादाम दूध का सेवन शरीर को पोषण प्रदान करता है और अनेक बिमारियों से भी बचाता है। (badam doodh ke fayde) बादाम दूध के फायदे की बात करें तो यह अनेक पोषक तत्वों से भरा होता है। इसका सेवन करने से दिमाग की क्षमता में वृद्धि होती है। बादाम दूध का सेवन करने से हमे प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और आयरन जैसे जरूरी तत्वों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा इसमें राइबोफ्लेविन, विटामिन ई और विटामिन डी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। अगर आप इसका सेवन बिना चीनी डाले करते हैं तो यह आपका वजन कम करने का भी काम करता है। इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। आईये जानते हैं बादाम दूध के फायदे (Badam milk benefits in hindi) और इससे होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

Badam milk benefits in hindi

courtesy google

बादाम दूध के फायदे (badam doodh ke fayde) – Badam milk benefits in hindi

 Badam doodh ke fayde : हार्ट के लिए –

(Badam milk benefits in hindi) बादाम दूध के फायदे कि बात करें तो यह हार्ट के लिए बेहद लाभदायक रहता है इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शून्य होती है जो कि हेल्दी हार्ट के लिए प्रतिकूल है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ई हार्ट को स्वस्थ्य बनाये रखने का काम करता है। बादाम में पॉलिअनसेचुरैटिड फैटी एसिड मौजूद होते हैं, ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल की सेहत को सुधारने का काम करते हैं।

Badam doodh ke fayde : वजन कम करने के लिए –

(Badam milk benefits in hindi) आलमंड मिल्क का सेवन वजन कम करने में भी कारगर होता है। रोजाना एक कप आलमंड मिल्क का सेवन करने से शरीर को तकरीबन 60 कैलोरीज की प्राप्ति होती है। अगर आप आलमंड मिल्क का सेवन वजन कम करने के इरादे से कर रहें हैं तो इसमें चीनी भूल कर भी न मिलाएं।

क्या आपको भी हैं इनमें से कोई लक्षण तो आपके शरीर में हो रही है कैल्शियम की कमी।

Badam doodh ke fayde : हड्डियों के लिए –

(Badam milk benefits in hindi) बादाम दूध के फायदे कि बात करें तो इसका सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसमें विटामिन-डी और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो की हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद ही जरूरी होता है। इसका सेवन करने से अर्थराइटिस और ओस्‍टीयोपुरोसिस जैसी समस्याओं में भी फायदा मिलता है। बड़े, बच्चे और बूढ़े सभी को हड्डियों की मजबूती के लिए बादाम  दूध का सेवन अवश्य करना चाहिये। इसमें मौजूद विटामिन डी कैल्शियम का खजान है जो कि हमारी हड्डियों के द्वारा शोख लिया जाता है।

Badam doodh ke fayde : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये –

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। इसमें पाए जाना वाले विटामिन ए, डी, ई और बी इम्यून सिस्टम को मजबूत कर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इम्यून सिस्टम जितना मजबूत होगा बिमारियों का आगमन हमसे उतनी ही दूर रहेगा।

Badam doodh ke fayde : आंखों के लिए –

(Badam milk benefits in hindi) बदाम दूध के फायदे आँखों की हेल्थ के लिए भी जाने जाते है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन ए, ई आंखों की रौशनी बढ़ाने, कम दिखाई देने और एक ही वस्तु के दो प्रतिबिम्ब दिखाई देने जैसी समस्याओं में भी आराम पहुँचाने का काम करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद राइबोफ्लेविन मोतियाबिंद जैसी समस्या को दूर करने के लिए कारगर माना जाता है।

आँखों की रौशनी बढ़ती है इन खाद्य पदार्थों के सेवन से, आज ही डाइट में करें शामिल।

Badam doodh ke fayde : स्किन के लिए –

स्वस्थ्य, सुंदर और चमकदार स्किन के लिए बादाम दूध पीना बेहद फायदेमंद (Badam milk benefits in hindi) होता है। इसमें अनेक प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन डी स्किन को हानिकारक बैक्टीरिया और सूर्य से निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। बादाम मिल्क में विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह स्किन में कसावट लाने, स्किन को आकर्षक बनाने और क्षतिग्रस्त स्किन को ठीक करने का काम करता है।

Badam doodh ke fayde : बालों के लिए –

लम्बे, घने और मजबूत बालों की चाहत रखने वालों के लिए भी (Badam milk benefits in hindi) बादाम मिल्क बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, आयरन और अनेक ऐसे पोषक तत्व जो बालों के लिए ज़रुरी होते हैं, इसमें मौजूद होते हैं। प्रोटीन बालों को मजबूती देने, आयरन और विटामिन ई बालों के झड़ने को कम करता है।

बाला और उजड़ा चमन को देख कहीं आपको भी तो नहीं सताने लगा हेयर फॉल का डर?

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                          

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: