Keto Diet Plan In Hindi : इन 10 स्टेप्स में करें कीटो डाइट प्लान को फॉलो, जल्द कम होगा वजन।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Keto diet plan in hindi…वजन घटाने के लिए आपने भी बहुत से लोगों को कीटो डाइट प्लान फॉलो करते हुए देखा होगा। मौजूदा समय की बात करें तो कीटो डाइट प्लान वजन घटाने का सबसे लोकप्रिय तरीका बनता जा रहा है। आपके पसंदीदा सेलिब्रिटीज भी वजन घटाने के लिए कीटो डाइट (Keto diet plan in hindi) का सहारा लेते हैं। कीटो डाइट प्लान को केटोजेनिक डाइट (Ketogenic diet) के नाम से भी जाना जाता है। तेजी से वजन कम करने के लिए इस डाइट को काफी कारगर माना जाता है। यही कारण है कि आज के समय में वजन कम करने वाले अधिकतर लोग कीटो डाइट प्लान को अपनाना पसंद करते हैं।

कीटो डाइट प्लान एक विशेष प्रकार का डाइट प्लान है जिसमें कार्बोहाइड्रेड युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम मात्रा में किया जाता है। इनकी जगह इस डाइट में आपको हाई फैट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना होता है। इसका फायदा यह होता है कि आपका शरीर ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेड पर निर्भर न रहकर शरीर के फैट से ही ऊर्जा लेना शुरू कर देता है। इस प्रक्रिया को कीटोसिस कहा जाता है। आईये जानते हैं वजन घटाने के लिए कीटो डाइट प्लान (Keto diet plan in hindi) का किस तरह से पालन किया जाना चाहिए।

कीटो डाइट प्लान
courtesy google

बेस्ट कीटो डाइट प्लान : Keto diet plan in hindi

करें लो कार्ब वाली सब्जियों का सेवन –

अपनी डाइट में उन चुनिंदा सब्जियों को शामिल करें जिनमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी कि मात्रा न के बराबर हो। ध्यान रखें कि जिन सब्जियों को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना रहे हैं उनमें स्टार्च मौजूद न हो। इसके अलावा इस बात पर भी ध्यान दें की जिन सब्जियों को आपने अपनी डाइट में शामिल करा है उनमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हों। इसके लिए आप अपनी डाइट में केल, ब्रोकोली और फूलगोभी और पत्‍ता गोभी आदि सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

नट्स और सीड्स को करें शामिल –

कीटो डाइट के दौरान अपनी डाइट में नट्स और सीड्स को जरूर शामिल करें। ये सभी लो कार्ब वाले खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। इसके अलावा नट्स और सीड्स में फाइबर की उच्च मात्रा मौजूद होती है जिस कारण एक बार इनका सेवन कर लेने पर आपको जल्दी भूख नहीं लगती। अपनी डाइट में आप काजू, सन सीड्स, बादाम, चिया सीड्स, और पिस्ता आदि को शामिल करें।

क्या है कीटो डाइट (Keto Diet) या कीटोजेनिक डाइट, जानिए कैसे करती है काम।

दही और योगर्ट का सेवन –

दही और प्लेन प्‍लेन ग्रीक योगर्ट दोनों में ही प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। हालाँकि इनमें कार्बोहाइड्रेट की कुछ मात्रा भी मौजूद होती है। बावजूद इसके आप इन्हें अपनी किटोजेनिक डाइट (Ketogenic diet) में शामिल कर सकते हैं। लगभग 150 ग्राम दही में 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 11 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। किटोजेनिक डाइट में बहुत अधिक मात्रा में इनका सेवन न करें।

मक्खन का सेवन –

आप चाहें तो अपनी किटोजेनिक डाइट (Ketogenic diet) में मक्खन को भी शामिल कर सकते हैं। यह एक लो कार्ब वाला डेयरी प्रोडक्ट है। इसके अलावा यह सुपाच्य होने के साथ शरीर को जरूरी ऊर्जा भी प्रदान करता है। हालांकि कीटो डाइट में इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

चीज का सेवन –

कीटो डाइट की एक बड़ी खासियत यह भी है कि यहाँ आपको डाइटिंग में अपने खान-पान पर बहुत अधिक प्रतिबंध नहीं लगाना पड़ता है। बस आपको लो कार्ब और हाई फैट वाले खाद्य-पदार्थो का सेवन करना होता है। इसके लिए आप चीज का सेवन भी कर सकते हैं। 28 ग्राम शेडर चीज से 1 ग्राम कार्ब और 7 ग्राम प्रोटीन की प्राप्‍ती होगी।

वजन कम करने में कारगर कीटो डाइट (Keto Diet) के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं।

Best keto diet plan : एवाकाडो का सेवन –

किटोजेनिक डाइट (Ketogenic diet) में एवाकाडो का सेवन करें। एक मीडियम आकर के एवाकाडो में तकरीबन 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं। इसके अलावा एवाकाडो में स्वास्थ्य के लिए जरूरी कई विटामिन और खनिज भी मौजूद होते हैं।

Best keto diet plan : नारियल तेल –

नारियल के तेल ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो नेचुरल तौर पर कीटोजेनिक डाइट (Ketogenic diet) के लिए उपयुक्त माने जाते हैं। नारियल के तेल में मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स मौजूद होते हैं जो ऊर्जा के स्रोत की तरह कार्य करते हैं। नारियल का तेल वजन घटाने में सहायता करता है।

Best keto diet plan : अंडे का सेवन –

कीटोजेनिक डाइट पर हैं तो आप अपने आहार में अंडे को भी शामिल करें। यह ऊर्जा और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं। एक अंडे के सेवन से आपको 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 6 ग्राम प्रोटीन मिलता है जो कि केटोजेनिक डाइट के लिए एक आदर्श वेल्यू माना जाता है। इसके अलावा यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं।

तेजी से वजन घटाने के चक्कर में भूलकर भी न अपनाएं ये तरीके, पड़ सकते हैं भारी।

Best keto diet plan in hindi : सीफूड का सेवन –

सीफूड में आप केकड़े, श्रिंप और मछलियां अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। कीटो डाइट के लिए यह अनुकूल आहार है। मछलियों का सेवन करने से शरीर को सेलेनियम, पोटेशियम और विटामिन मिलता है। इसके अलावा इनमें कार्ब नही मौजूद होता है।

Best keto diet plan in hindi : मीट और चिकन का सेवन –

यदि आप कीटोजेनिक डाइट को फॉलो कर रहें हैं तो मीट और मांस को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह लो कार्ब युक्त होने के कारण कीटो डाइट के अनुकूल होते हैं। इसके अलावा इनका सेवन शरीर को जरूरी पोषक तत्व, खनिज तत्व और विटामिन प्रदान करता है। साथ ही यह प्रोटीन के उच्च स्रोत होते हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •