Lauki Ke Fayde : लौकी खाने के फायदे।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Lauki ke fayde…क्या आप लौकी खाने के फायदे जानना चाहते हैं? यदि हाँ तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्पूर्ण होने वाला है। आज हम आपको बताएँगे लौकी खाने से मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में। लौकी बेल में लगने वाली एक हरी सब्जी है जो राइबोफ्लेविन, जिंक, फाइबर, थायमिन, आयरन, मैग्नीशियम जैसे कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह एक सुपाच्य सब्जी है जिसका सेवन कई स्वास्थ्य संबंधी विकारों में करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। लौकी को मुख्यतः सब्जी बनाकर खाया जाता है। लेकिन इसके अलावा भी आप लौकी के कोफ्ते, लौकी का रायता और लौकी का हलवा बनाकर भी खा सकते हैं। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि आप लौकी का जूस बनाकर भी पी सकते हैं। इसका जूस बेहद स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। आईये जानते हैं लौकी खाने के फायदे (Lauki ke fayde) और नुकसान से जुडी अहम जानकारियाँ।

लौकी खाने के फायदे
courtesy google

लौकी खाने के फायदे (Lauki ke fayde) : Benefits of bottle gourd in hindi.

Lauki ke fayde : बढ़ते वजन से छुटकारा दिलाए –

मोटापे की समस्या से आज के समय में अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए लौकी को अपनी डाइट में जगह देना उनके बढ़ते वजन पर एक हद तक नियंत्रण लगाने का काम करता है। यह एक लो कैलोरी वाली सब्जी है जिसमें 96 फीसदी पानी मौजूद होता है। वजन कम करने के लिए आप लौकी के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। ध्यान रखें इन सबके अलावा वजन कम करने के लिए आपको नियमित रूप से वर्क आउट भी करना पड़ेगा।

Lauki ke fayde : हेल्दी हार्ट के लीए –

यदि आप अपने हृदय को चुस्त दुरुस्त रखना चाहते हैं तो लौकी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसका सेवन रक्तचाप को नियंत्रित्र करने का काम करता है। साथ ही यह ब्लड लिपिड के लेवल को संतुलित बनाये रखने का कार्य भी करता है। लौकी के अलावा इससे बनने वाले जूस का सेवन भी हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है।

लौकी के जूस के फायदे (Lauki Ke Juice Ke Fayde) – Benefits Of Bottle Gourd Juice In Hindi.

Lauki khane ke fayde : कोलेस्ट्रॉल को कम करे –

मौजूदा समय में गलत खाना पान के चलते आज अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे लोगों अपनी डाइट में लौकी को शामिल कर इस समस्या को नियत्रंण में ला सकते हैं। इसके लिए आपको नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन करना होगा। यह शरीर में बढ़ रहे हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रण में लाने का काम करता है।

Lauki khane ke fayde : डायबिटीज की समस्या में –

डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी लौकी का सेवन करना फायदेमंद रहता है। लौकी में प्राकृतिक एंटी डायबिटीज गुण मौजूद होते हैं। इसको अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए लौकी के जूस का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद रहता है।

Lauki khane ke fayde : पाचन तंत्र को मजबूत बनाएं –

यदि आप अक्सर पेट से जुडी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो आपको अपनी डाइट में लौकी को जरूर शामिल करना चाहिए। यह एक सुपाच्य सब्जी है और इसका सेवन पाचन तंत्र को बढ़ावा देने का काम करता है। इसके अलावा लौकी में फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसका सेवन कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करने का काम करता है।

Lauki Ka Tel : बालों पर लौकी का तेल लगाने के फायदे (Lauki Oil For Hair In Hindi).

यूरिन इंफेक्शन में लौकी खाने के फायदे –

यूटीआई की समस्या में लौकी का सेवन करना लाभकारी माना जाता है। इसके एंटीबायोटिक गुण मूत्र मार्ग में होने वाले बैक्टीरियल संक्रमण को दूर करने का काम करते हैं। साथ ही यह शरीर को ठंढक पहुंचाने का काम करता है जिसके फलस्वरूप पेशाब में होने वाली जलन जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है। यूटीआई की समस्या में लौकी का जूस पीना बहुत अधिक फायदेमंद साबित होता है।

त्वचा के लिए लौकी के फायदे –

क्या आप जानते हैं लौकी का सेवन आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। इसके जूस का सेवन त्वचा को चमकदार बनाने का काम करता है। साथ ही यह त्वचा में ग्लो लाने का काम भी करता है। इसके अलावा लौकी में पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद होता है जो त्वचा को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने का काम करता है।

IMC Himalayan Berry Juice Benefits In Hindi : हिमालयन बेरी जूस के फायदे।

लौकी के नुकसान – Side effects of bottle gourd in hindi.

  • कड़वे स्वाद वाली लौकी का सेवन पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक होता है।
  • कड़वी स्वाद वाली लौकी के जूस का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT