डिहाइड्रेशन से बचने के उपाय : Dehydration Se Bachne Ke Upay.
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Dehydration se bachne ke upay…गर्मियों के सीजन आते ही शरीर में पानी की कमी होने लगती हैं। ऐसे में सभी लोग डिहाइड्रेशन से बचने के उपाय ढूंढने लगते हैं। दरअसल गर्मियों के दिनों में तपती घूप और गर्म हवाएं हमारे शरीर से पानी का अवशोषण करने लगती हैं। जिसके परिणाम स्वरूप शरीर में पानी की कमी होने लगती है और आप डिहाइड्रेशन की समस्या का शिकार बन जाते हैं। गर्मियों के सीजन में इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा जिनमें पानी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा इस सीजन में आपको पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन भरपूर मात्रा में जरूर करना चाहिए। आईये जानते हैं गर्मियों के सीजन में डिहाइड्रेशन से बचने के उपाय (Dehydration se bachne ke upay) और तरीके।

डिहाइड्रेशन से बचने के उपाय
Photo by Kate Gundareva on Pexels.com

डिहाइड्रेशन से बचने के उपाय (Dehydration se bachne ke upay) – Tips to prevent dehydration in hindi.

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन –

गर्मियों के सीजन में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें। दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके अलावा घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ एक पानी की बोतल जरूर रखें। जिससे आप जरूरत पड़ने पर पानी पी सकें। यदि आप घर में हैं, कुछ घटों के अंतराल में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें।

नींबू पानी –

गर्मियों के सीजन में शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाना चाहते हैं तो आपको नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए नींबू पानी में नमक और चीनी दोनों को जरूर मिलाएं। यह ड्रिंक शरीर को जरूरी ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। साथ ही यह शरीर को लू से बचाने का काम भी करता है। दिन में दो बार इसका सेवन जरूर करें। यह ड्रिंक आपकी इम्युनिटी को भी मजबूत बनाने का काम करता है।

आम पन्ना बनाने की रेसिपी – Aam Panna Recipe In Hindi.

आमपना –

गर्मियों के सीजन में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप आमपना का सेवन भी कर सकते हैं। स्वाद में खट्टा-मीठा यह ड्रिंक विटामिन C से भरपूर होता है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इस ड्रिंक का सेवन आपको गर्मियों के चलने वाली लू से भी बचाता है। आमपना को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें काला नमक, भुना हुआ जीरा पाउडर और चीनी जरूर मिलाएं। यह ड्रिंक आपके पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद रहता है।

नारियल पानी –

गर्मियों के सीजन में आप शरीर को डीहाड्रेशन की समस्या से बचाने के लिए आप नरियल पानी का सेवन जरूर करें। यह सोडियम और पोटैशियम जैसे स्वास्थ्यवर्धक मिनरल्स का रिच स्रोत माना जाता है। यह शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ-साथ जरूरी मात्रा में ऊर्जा भी प्रदान करता है। इसे मौजूद पोषक तत्व अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं। गर्मियों के सीजन में रोजाना सुबह और शाम नारियल पानी का सेवन जरूर करें।

नारियल पानी के फायदे (Nariyal Pani Ke Fayde) – Benefits Of Coconut Water In Hindi.

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन –

गर्मियों के सीजन में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सलाद का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन जरूर करें। अपने सलाद में खीरे का सेवन अधिक मात्रा में करें। इसके अलावा गर्मियों में आम, मौसमी, तरबूज, खरबूज जैसे फलों का सेवन जरूर करें। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए छाछ, लस्सी और मट्ठे का सेवन जरूर करें। साथ ही गर्मियों के सीजन में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ताजे गन्ने का जूस, मौसमी का जूस, क्रेनबेरी का जूस एवं अन्य फलों के जूस का सेवन करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT