एजिंग से लेकर स्किन ब्राइटन तक ये हैं चेहरे पर फेस मसाज के फायदे।
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

चेहरे पर फेस मसाज के फायदे की बात करें तो यह त्वचा के लिए किसी ब्यूटी ट्रीटमेंट से कम नहीं होता। फेस मसाज करने से त्वचा को रिलैक्सिंग, औररेडिएंट प्रभाव के साथ-साथ फ्लॉलेस कॉम्प्लेक्शन भी मिलता है। फेस मसाज के फायदे की बात करें तो यह त्वचा के ब्लड सर्कुलेश के स्तर में सुधार लाने का कार्य करता है। फेश मसाज करने से चेहरे की त्वचा की मांशपेशियों को रिलेक्स मिलता है। यह चेहरे से डेड सेल्स को रिमूव करने का कार्य करता है। इसके अलावा यह हमारे मूड को भी स्विंग करने का कार्य करता है। दिन भर की थकान के बाद चेहरे पर फेस मसाज करने से चेहरे को आराम मिलता है और चेहरा तरोताजा हो उठता है। यही कारण है कि वर्मतान समय में फेस मसाज का प्रचलन लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय होते जा रहा है। यदि आप अभी तक फेस मसाज के फायदे नहीं जानते हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं चेहरे पर फेस मसाज करने से होने वाले कुछ जबरदस्त फायदे।

फेस मसाज के फायदे

चेहरे पर फेस मसाज के फायदे : Benefits of massage for the skin

एजिंग की समस्या दूर करे –

पॉल्यूशन, दूषित हवा और धूल मीठी के कण त्वचा की सेहत पर विपरीत असर डालते हैं। जिसका नतीजा यह रहता है कि समय से पहले ही आप बूढ़े लगने लगते हैं। इसके अलावा काम का स्ट्रेस भी एजिंग की समस्या का कारण बनता है। इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा समाधान होता है त्वचा पर फेस मसाज लेना। हफ्ते में दो से तीन बार फेस मसाज लेने से झुर्रियां, झाइयां, पिगमेंटेशन और त्वचा पड़ पड़ने वाले डार्क स्पॉट की समस्या से छुटकारा मिलता है। यदि आप भी इस प्रकार की समस्या से ग्रस्त है तो फेस मसाज जरूर लें।

स्किन ब्राइटन –

फेस मसाज के फायदे की बात करें तो यह स्किन ब्राइटन का कार्य भी करता है। फेस मसाज करने के दौरान त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने लगता है। जिसका परिणाम यह होता है कि त्वचा पहले के मुकाबले कहीं अधिक स्वस्थ्य नजर आने लगती है। इसके पीछे का कारण यह है कि फेस मसाज के दौरान त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने के कारण त्वचा में ऑक्सीजन का प्रवाह अच्छी तरह से होता है जिससे त्वचा के रंग में सुधार होता है और चेहरे पर चमक आती है। फेस मसाज से इस प्रकार के फायदे लेने के लिए हफ्ते में 3-4 दिन चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

स्किन को चमकाने के लिए घर पर बनायें होममेड कॉफी फेस पैक।

स्किन को करे मॉइस्चराइज –

फेस मसाज का प्रयोग आप स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए भी कर सकते हैं। इसका प्रयोग त्वचा पर प्राकृतिक रूप से निखार लाने के साथ त्वचा की नमी को बनाए रखता है। यदि आप बिना कोई मेकअप लगाए मेकअप जैसा निखार चाहती हैं तो नियमित तौर पर फेस मसाज जरूर करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर निखार आएगा। साथ ही चेहरे का ग्लो भी बढ़ेगा। मसाज का प्रयोग आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है और चेहरे में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य भी करता है।

स्किन को करे डिटॉक्सिफाई –

फेस मसाज के फायदे की बात करें तो यह चेहरे को डिटॉक्सिफाई करने का कार्य करता है। दिन भर के काम और वातावरण में मौजूद धूल और पॉल्यूशन चेहरे की रौनक खत्म कर इसे डल और मुरझा हुआ बना देते हैं। जिस कारण आपका चेहरा थका और हारा हुआ नजर आता है। ऐसे में में चेहरे को रिफ्रेश करने के लिए उसे डिटॉक्स करना जरूरी होता है। इसके लिए आप फेस मसाज का प्रयोग कर सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए मॉइस्चराइजर या सीरम के साथ फेस मसाज का प्रयोग करें। यह त्वचा को डिटॉक्सिफाई कर ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, एक्स्ट्रा तेल और गंदगी को दूर करने का कार्य करता है।

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे. घर में कैसे बनाएं एलोवेरा फेस पैक?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest