सर्दियों में स्किन केयर टिप्स : Sardiyo Me Skin Care In Hindi.
TRENDING
  • 4:39 PM » Pital ke bartan kaise saaf karen : पीतल के बर्तन साफ करने के टिप्स।
  • 10:59 PM » विटामिन सी वाले फूड्स : Vitamin C rich foods in Hindi.
  • 11:44 PM » Vitamin d foods list in hindi : विटामिन डी वाले फूड्स।
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।

Sardiyo me skin care in hindi…सर्दियों में स्किन केयर पर हमे अतिरिक्त ध्यान देना पड़ता है। कड़ाके की ठंढ, तेज और सर्द हवाएं त्वचा को सीधे तौर पर प्रभावित करती हैं। जिस कारण विंटर्स में अधिकतर लोगों को ड्राई और बेजान स्किन का सामना करना पड़ता है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि सर्दियों के सीजन में आप त्वचा की अच्छे तरीके से देखभाल करें। सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवाएं आपके त्वचा की नमी को सोख लेती हैं। जिस कारण आपकी त्वचा डल और बेजान लगने लगती हैं। यदि समय रहते आपने इस पर ध्यान नहीं दिया तो हालत कई बार इतने बत्तर हो जाते हैं कि त्वचा में रेडनेस के साथ तेज जलन भी होने लगती है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि सर्दियों के समय में त्वचा का ख़ास ध्यान दिया जाए। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ खास टिप्स जिन्हें अपना कर आप सर्दियों में स्किन केयर (Sardiyo me skin care in hindi) कर सकते हैं।

सर्दियों में स्किन केयर
courtesy google

सर्दियों में स्किन केयर टिप्स (Sardiyo me skin care in hindi) – Winter skin care in hindi.

गुनगुने पानी का प्रयोग –

सर्दियों के मौसम में आपको मुँह हाथ धोने के लिए ठंडे या गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इस मौसम में ठंडे और गर्म पानी का प्रयोग करने पर त्वचा अपना नेचुरल ऑयल खोने लगती है। जिस कारण त्वचा बेजान और रूखी लगने लगती है। साथ ही त्वचा पर मॉइस्चराइज जरूर लगाएं।

मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें –

सर्दियों में स्किन केयर करने के लिए सबसे जरूरी है, त्वचा को शुष्क होने से बचाना। इसके लिए आप अपनी त्वचा पर किसी अच्छे ब्रांड के मॉइस्चराइजर का प्रयोग जरूर करें। यह त्वचा की नमी को बनाये रखता है। बाजार में आपको कई ब्रांड्स के मॉइस्चराइजर बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। अपनी स्किन टाइप के अनुसार आप अपने लिए सही मॉइस्चराइजर का चुनाव कर सकते हैं। मॉइस्चराइजर से बेहतरीन परिणाम लेने के लिए नहाने के बाद इसका प्रयोग अवश्य करें।

गर्मियों में स्किन केयर के आसान टिप्स।

उबटन का प्रयोग करें –

सर्दियों में त्वचा की देखभाल (Winter skin care in hindi) के लिए आप घर पर उबटन बनाकर इसका प्रयोग कर सकते हैं। दरअसल इस मौसम में त्वचा को साबुन से धोने पर इसके ड्राई होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। इसे में त्वचा पर उबटन का प्रयोग डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और त्वचा को जरूरी पोषण देने का काम करता है।

बादाम तेल का उपयोग –

सर्दियों के सीजन में त्वचा की नमी को बनाये रखने के लिए आप इस पर बादाम तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह त्वचा पर जरूरी नमी बनाये रखने के साथ त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करने और त्वचा में ग्लो बनाये रखने का काम करता है। इसका प्रयोग आप रोजाना सोने से पहले कर सकते हैं।

सर्दियों में ऐसे करें स्किन केयर, ड्राई स्किन भी बन जाएगी कोमल।

सनस्क्रीन का प्रयोग –

क्या आप जानते हैं सनस्क्रीन का प्रयोग आप न सिर्फ ग्रर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी किया जा सकता है। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने सर्दियों में स्किन केयर (Winter skin care in hindi) करने के लिए आपको त्वचा पर सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करना चाहिए। यदि आप सर्दियों में धूप लम्बे समय तक बैठना पसंद करते हैं तो आपको इसका प्रयोग जरूर करना