दमकती और ग्लोइंग स्किन की चाहत रखने लोग अवश्य करें डिटॉक्स वॉटर का सेवन।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

(Detox Water ) डिटॉक्स वॉटर का काम होता है हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करना यानि की शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना। लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर को डिटॉक्सिफाई करने वाला यह डिटॉक्स वॉटर आपकी ग्लोइंग स्किन का राज भी बन सकता है। अब आप सोच रहे होंगे भला ये कैसे संभव है, तो आपको बता दें कि डिटॉक्स वॉटर का सेवन करने से स्किन पर दाग-धब्बे और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है। जिसके परिणाम स्वरूप आपको मिलती है एक दमकती हुए ग्लोइंग स्किन। डिटॉक्स वॉटर का सेवन बॉडी से सभी टॉक्सिक सब्स्टेन्स को बाहर कर देता है। दमकती और ग्लोइंग स्किन की चाहत रखने वाले सभी लगों को डिटॉक्स वॉटर का सेवन अवश्य करना चाहिए।

ग्लोइंग स्किन डिटॉक्स वॉटर

courtesy google

क्या है डिटॉक्स वॉटर – What is detox water

इसे ठंडे या गर्म पानी के साथ कुछ फल और सब्ज़ियां मिलाकर तैयार किया जाता है। यह न सिर्फ आपको हाइड्रेट रखने कार्य करता है बल्कि शरीर में मौजूद टॉक्सिक सब्स्टेन्स को भी बाहर निकालने का कार्य करता है। इसके अलावा यह स्किन में ग्लो और निखार लाने के साथ बढ़ते वजन की समस्या को कम करने में भी कारगर साबित होता है। इसलिए कोशिश करें कि सादा पानी पीने की बजाय आप डिटॉक्स वॉटर पियें और स्वस्थ्य रहें।

ग्लोविंग स्किन के लिए डिटॉक्स वॉटर – Detox water for glowing skin

यदि आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो यह बेहद जरुरी होता है कि शरीर को अंदर से साफ किया जाये और इसके लिए सबसे आसान तरीका है डिटॉक्स वॉटर (Skin detox water) का प्रयोग करना। जी हां, पानी में मिली फल और सब्ज़ियाँ पीने से न केवल आपका शरीर डिटॉक्स होता है बल्कि यह आपकी त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है।

क्या आपको भी पता हैं चेहरे पर शहद लगाने के ये लाभ, नहीं पता तो अभी पढ़ें।

ऐसे तैयार करें ग्लोइंग स्किन के लिए डिटॉक्स वाटर – How to prepare detox water for glowing skin

कीवी, खीरा और पुदीना –

कीवी, खीरा और पुदीना के कॉम्बिनेशन से तैयार होने वाला यह डिटॉक्स वॉटर आपकी त्वचा के लिए अत्यंत गुणकारी साबित हो सकता है। इसे तैयार करने का तरीका बेहद आसान है, सबसे पहले कीवी और खीरे को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर एक आधे से ज्यादा पानी भरे जार में डाल दें। इसके बाद इसमें पुदीने की पत्तियां मसलकर डाल दें। अब इसे 2 से 3 घंटों के लिए छोड़ दें, आपका डीटॉक्स वॉटर तैयार हो जायेगा।

नींबू और चिया सीड्स –

नींबू एक अच्छा डिटॉक्स वॉटर माना जाता है, चिया सीड्स के साथ मिलाकर इससे बनने वाले डिटॉक्स वाटर किसी पॉवर ड्रिंक से कम नहीं होता। यह आपके बढ़ते ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित करता है। इसके अलावा यह आपकी भूख पर भी कंट्रोल करता है जो कि वजन को कम करने में फायदेमंद साबित होता है। इसे बनाने के लिए नींबू पानी में चिया सीड्स को मिलाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें।

गर्मियों के दिनों में स्किन टैनिंग की समस्या दूर करने के कारगर घरेलू नुस्खे।

सेब और दालचीनी –

सेब और दालचीनी डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए पानी में थोड़ी सी मात्रा में दालचीनी डालें और इसके साथ एक कटे हुए सेब को उबालें। कुछ देर बाद इसे आंच से उतार लें और छान कर पीने के लिए सर्व करें। इस डिटॉक्स वॉटर को पीने से न केवल शरीर के टॉक्सिन्स दूर होंगे, बल्कि इससे ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होगा।

मिंट और सेब –

जहाँ एक तरफ पुदीना पेट और त्वचा दोनों के लिए लाभकारी होता है वहीं दूसरी तरफ स्किन के लिए सेब बेहद फायदेमंद होता है। मिंट और सेब का डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए सेब को टुकड़ों में काट पानी से भरे जार में डालें और साथ में पुदीना को भी मसल कर दाल दें। कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, आपका स्किन ग्लोइंग डिटॉक्स वॉटर तैयार हो जायेगा।

स्किन व्हाइटनिंग (त्वचा को गोरा बनाने) के लिये बेकिंग सोडा का प्रयोग कैसे करें?

संतरे और अदरक का डिटॉक्स वॉटर –

एंटीआक्‍सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर संतरे का डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए एक संतरे को छिलके सहित काट लें। अब इसे पानी से भरे जार में डालें और इसमें एक अदरक कूट कर दाल दें। 2 से 3 घंटों के लिए इसे छोड़ दें, आपका डिटॉक्स वॉटर बनकर तैयार हो जायेगा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest