क्या आप जानते हैं? बेकिंग सोडा का प्रयोग त्वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा करता है।
TRENDING
  • 10:53 PM » बुलेट प्रूफ कॉफी की रेसिपी: Bulletproof coffee recipe in hindi.
  • 7:48 PM » दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए – Dahi ke sath kya nahi khana chahiye.
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.

बेकिंग सोडा का उपयोग आपने विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने के लिए कभी न कभी जरूर किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी इसका प्रयोग स्किन व्हाइटनिंग यानी की त्वचा को गोरा बनाने के लिये किया है। अगर नहीं किया है तो आपको बता दें कि बेकिंग सोडा का उपयोग आप त्वचा को गोरा बनाने के लिये भी कर सकती हैं। आपकी जानकरी के लिये बता दें, बेकिंग सोडा में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जिनका उपयोग त्वचा को गोरा करने वाले घटक के रूप में किया जा सकता है। हालाँकि बेकिंग सोडा का स्किन व्हाइटनिंग (त्वचा को गोरा बनाने) से कोई सीधा संबंध नहीं होता है। लेकिन यह त्वचा को साफ, चमकदार, सुंदर और गोरा बनाए रखने के का कार्य करता है। यह स्किन की मृत कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है और रोमछिद्रों को बंद कर बैक्टीरिया के संक्रमण को दूर रखता है। यह त्वचा से दाग धब्बों को दूर करता जिसके परिणामस्वरूप आपको एक साफ, चमकदार, सुंदर और गोरी त्वचा प्राप्त होती है। आईये जानते हैं स्किन व्हाइटनिंग (त्वचा को गोरा बनाने) के लिये बेकिंग सोडा का प्रयोग कैसे करें।

बेकिंग सोडा त्वचा गोरा

courtesy google

स्किन व्हाइटनिंग (त्वचा को गोरा बनाने) के लिये बेकिंग सोडा का प्रयोग कैसे करें – How to Use Baking Soda for Skin Whitening

1. बेकिंग सोडा और गुलाब जल – Baking soda and rose water

त्वचा को गोरा बनाने और स्किन टोन की समस्या को दूर करने के का यह सबसे बुनियादी तरीका है। इसके लिये आपको दो भाग बेकिंग सोडा में एक भाग गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना होगा। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर धीरे से रगड़ें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब हलके गुनगुने पानी से इसे धो लीजिए। इसका प्रयोग आप हर हफ्ते में 2-3 बार कर सकती हैं। इससे आपको अपनी टोन स्किन का इलाज करने में मदद मिलेगी। यह आपकी त्वचा को चमकदार, साफ, सुंदर और गोरा बनाता है।

2. बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर – Baking Soda and Apple Cider Vinegar

त्वचा को गोरा बनाने के लिये बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर का संयोजन एक बेहद कारगर तरीका है। इसका प्रयोग करने के लिये दो टेबल स्पून बेकिंग सोडा में तीन टेबल स्पून एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे के डार्क एरिया पर लगाएं और धीरे से मसाज करें। अब इसके सुख जाने तक इंतजार करें, यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। सूख जाने के बाद, इसे गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रखें अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप सेब के सिरके को पानी से भी ज्यादा पतला कर सकते हैं। इस नुस्खे का इस्तेमाल हर हफ्ते में एक या दो बार करें। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटा देगा और त्वचा के पीएच को भी बनाए रखेगा। आप इस मिश्रण में नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। लेकिन इससे यह त्वचा को शुष्क बनाता है इसलिए उपयोग के बाद मॉइस्चराइजर क्रीम को चेहरे पर जरूर लगाएं।

ये हैं कम खर्च में चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के दमदार घरेलू नुस्खे।

3. बेकिंग सोडा, लाइम जूस और नारियल का तेल – Baking soda, lime juice and coconut oil

नींबू के रस में मौजूद विटामिन सी बेकिंग सोडा को वाइटनिंग एजेंट के रूप में बेहतर कार्य करने में मदद करता है। नारियल का तेल त्वचा को नरम बनाये रखता है। ड्राई स्किन त्वचा पर यह नुस्खा बेहद कारगर रहता है। इसका प्रयोग करने के लिये एक टेबल स्पून बेकिंग सोडा लें और उसमें एक टेबल स्पून नारियल तेल और 3-4 बूंद नींबू का रस मिलाएं। अगर आपकी स्किन रूखी है, तो आप टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इससे पूरी त्वचा पर मालिश करें और मालिश के 5 से 10 मिनट बाद इसे धो लें। यह त्वचा की रंजकता को दूर करता है। इसके आलावा यह त्वचा में कसाव लाने और उसे गोरा बनाने में भी मदद करता है।

4. बेकिंग सोडा और टमाटर का रस – Baking soda and tomato juice

टमाटर का रस एंटीऑक्सिडेंट और प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट्स से समृद्ध होता है। यह त्वचा को चमकदार बनाने में सहायक होता है। बेकिंग सोडा के साथ इसका संयोजन त्वचा को गोरा करने में अहम भूमिका निभाता है। इसका प्रयोग करने के लिये ताजे टमाटर के रस निकालकर उसमे एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर पानी से धो लें। यह त्वचा पर प्राकृतिक रूप से सभी डार्क सेल्स को हटाने का कार्य करता है। इसके अलावा यह त्वचा में होने वाले अतिरिक्त सीबम उत्पादन को भी कम करता है जिससे स्कीन ऑयल फ्री बनी रहती है।

गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेड रखने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स।

5. कॉर्न फ्लोर और बेकिंग सोडा – Corn floor and baking soda

त्वचा को गोरा करने के लिये आप कॉर्न फ्लोर और बेकिंग सोडा की मदद ले सकती हैं। इसके लिये आपको चाहिए 4 टेबल स्पून गुलाब जल, नीबू के रस की कुछ बूंदें, और एक टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर, बेकिंग सोडा और हल्दी पाउडर। अब इन सब को आपस में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगा कर 30 मिनट तक सूखने दें। यदि इस दौरान आपको त्वचा पर अधिक सूखापन महसूस होने लगे तो आप इसे धो लें। यह नुस्खा पुराने मुँहासे के निशान और दाग-धब्बों पर अच्छी तरह से काम करता है और इन्हें हटाने में मदद करता है। प्राकृतिक रूप से चमकदार और सुंदर त्वचा पाने के लिए हर हफ्ते में एक बार इस पैक का उपयोग अवश्य करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: