गर्मियों के दिनों में स्किन टैनिंग की समस्या दूर करने के कारगर घरेलू नुस्खे।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

गर्मियों के दिनों में स्किन टैनिंग एक बड़ी समस्या बन कर सामने आती है। इस समस्या से सबसे ज्यादा प्रभावित लोगों में वे लोग शामिल हैं, जिन का अधिकतर समय तपती गर्मी में बीतता है। बहुत अधिक समय धुप में बिताने के कारण मेलेनिन का उत्पादन अधिक होने के परिणामस्वरूप, आपकी त्वचा का रंग काला होने लगता है। गर्मियों के दिनों में सूरज से निकलने वाली इन तेज करिणों से न सिर्फ स्किन टैनिंग का खतरा बना रहता है बल्कि इनसे अन्य कई खतरनाक जोखिम भी होते हैं, जिनमें स्किन कैंसर, एजिंग की समस्या और आंखों को नुकसान पहुंचना आदि शामिल है। गर्मियों के दिनों में अगर आप स्किन टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन उपायों को अवश्य अपनाएं। साथ ही जानिए गर्मियों के दिनों में स्किन टैनिंग की समस्या दूर करने के कुछ कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में।

गर्मियों दिनों स्किन टैनिंग

courtesy google

गर्मियों के दिनों में स्किन टैनिंग की समस्या से बचने के लिए अपनाएं ये सावधानियाँ – Follow these precautions to avoid the problem of skin tanning

* गर्मियों के दिनों में जब भी आप तपती गर्मी के दौरान बाहर से लौटकर आयें तो अपना चेहरा अवश्य धोएं, यह स्किन को टैनिंग और पिगमेंटेशन की समस्या से बचाता है।

* कोशिश करें कि भरी दोपहरी (12 बजे से 4 बजे के बीच) के समय धुप में जाने से बचें क्योंकि इस दौरान सूर्य की किरणें सबसे तेज होती हैं।

* गर्मियों के दिनों में धूप में निकलने से कम से कम 20 से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन क्रीम और लोशन त्वचा पर लगाएं।

* गर्मियों के दिनों में धुप में निकलने से पहले धूप का चश्मा, टोपी और छाते का प्रयोग करें, ये सभी सूर्य से निकलने वाली तेज UV किरणों को सीधे आपके शरीर तक पहुंचने से रोकते हैं।

दमकती त्वचा के लिए होममेड एलोवेरा फेस पैक बनाने की विधि।

* गर्मियों के दिनों में खाने में स्किन फ्रेंडली खाद्य पदार्थों का उपयोग अधिक से अधिक मात्रा में करें। आप गर्मियों में सलाद, स्टीम्ड वेजी और जूस के रूप में सब्जियों और फलों का सेवन करें।

* स्किन से टैनिंग हटाने के लिए हफ्ते में एक बार चेहरे पर बर्फ लगाएं। इसके लिए कॉटन के कपड़े में आइस क्यूब डाल कर उसे अपने पुरे चेहरे पर लगाएं। बाद में चेहरा पानी से धो लें।

* गर्मियों में बाहर जाने से पहले कभी भी ग्रीसी मॉइस्चराइज़र का उपयोग न करें क्योंकि ये अत्यधिक धूप होने पर टैनिंग का कारण बनता है।

* गर्मियों में अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए तरल पदार्थ का अत्यधिक मात्रा में सेवन करें इसके लिए आप पानी, फलों का रस, नारियल पानी और फ्लेवर्ड जूस आदि का सेवन करें।

होममेड अनार का यह फेस पैक आपके चेहरे को बनाएगा फिर से जवां।

गर्मियों दिनों स्किन टैनिंग

courtesy google

गर्मियों के दिनों में स्किन टैनिंग की समस्या दूर करने के घरेलू नुस्खे – How to remove tan using home remedies

दही और बेसन फेस पैक – Yogurt and Gram Flour Face Pack

एक चम्मच दही को एक चम्मच बेसन के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाये चेहरे को पानी से धो लीजिये।

आलू और नींबू के रस फेस पैक – Potato and Lemon Juice Face Pack

एक आलू को क्रश करें और उसका रस निकालें, अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगे रहने दें। बाद में पानी से चेहरा धो लीजिये।

चेहरे में लाएगा निखार पुदीना फेस पैक, बेहतर परिणाम के लिए ऐसे करे इस्तेमाल।

गेहूं से बनाएं फेस पैक – Make face pack from wheat

एक बड़ा चम्मच गेहूं के आटे का लें, अब इसमें आधा चम्मच नींबू का रस डालें और गुलाब जल डालकर पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने तक इंतजार करें। सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लीजिये।

दही और टमाटर का फेस पैक – Yogurt and tomato face pack

1 टमाटर लें इसे ब्लेंडर में क्रश करें और इसमें एक नीबू का रस निकाल कर डालें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच दही और एक टेबल स्पून बेसन डालें और एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद पानी से चेहरा धो लें।

टैनिंग से लेकर ग्लोइंग तक चेहरे पर आटे का फेस पैक लगाने के हैं ये फायदे।

करेला और आलमंड ऑयल का फेस पैक – Bitter gourd and Almond oil face pack

बीज निकाला हुआ आधा करेला पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इसमें बादाम के तेल की 4 से 5 बूंदें डालें। इसके बाद चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के बाद चेहरा धो लें।

अनानास और हनी का फेस पैक – Pineapple and Honey Face Pack

अनानास के कुछ टुकड़ों को क्रश करें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के बाद चेहरा धो लें।

स्किन को चमकाने के लिए घर पर बनायें होममेड कॉफी फेस पैक।

चन्दन की लकड़ी और गुलाबजल का फेस पैक – Sandalwood and rose water face pack

इसे बनाने के लिए चंदन की लकड़ी से बना एक चम्मच पाउडर लें और इसे गुलाब जल के साथ मिक्स करें। तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने तक इंतजार करें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लीजिये।

ओट मील और बटर मिल्क (छाछ) का फेस पैक – Oat meal and butter milk  face pack

इसे बनाने के लिए दो बड़े चम्मच ओट मील ब्लेंडर में पीस कर पाउडर तैयार करें और इसमें बटर मिल्क मिलाकार पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे लगाएं और 15 मिनट के बाद पानी से चेहरा धो लीजिये।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी को तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                              Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT