Henna Mehndi Ke Fayde : सिर्फ 1-2 नहीं हिना मेहँदी के इतने लाभ जानकर हैरान रह जाएंगे आप।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Henna mehndi ke fayde…क्या आप जानते हैं, बालों और हाथों को रंगने में प्रयोग होने वाली हिना मेहँदी स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होती है। हिना मेहँदी के फायदे के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। हिना मेहँदी का प्रयोग प्राचीन काल से ही आयुर्वेद में स्वास्थ्य से संबंधित अनेक समस्याओं के निवारण में किया जा रहा है। स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं हेतु हिना का तेल, छाल और बीज उपयोग में लाये जाते हैं। हिना मेहँदी के पौंधे की पैदावार मुख्यतः उत्तरी अफ्रीका, अरब देश, भारत तथा पूर्वी द्वीप समूह के क्षेत्रों में अधिक होती है। हिना मेहँदी के पत्तों में एसिड, ग्लूकोज, मैलिटोल, टैनिन, वासोन, मैलिक और म्यूसिलेज जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा हिना मेहँदी के पौंधे में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं। आईये जानते हैं बालों को रंगने वाली (Henna mehndi ke fayde) हिना मेहँदी के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

Henna mehndi ke fayde

courtesy google

हिना मेहँदी के फायदे (Henna mehndi ke fayde)  – Health benefits of henna mehndi in hindi

Henna mehndi ke fayde : बालों के लिए –

बालों के लिए हिना मेहँदी के फायदे की बात करें तो इसके अनेक फायदे होते हैं। बालों को रंगने से लेकर, बालों में डेंड्रफ की समस्या, बालों की चमक लौटना, बालों को घना और मजबूत बनाना आदि समस्याओं के निवारण हेतु हिना मेहँदी का प्रयोग काफी पुराने समय से किया जा रहा है। बालों के स्वास्थ्य के लिहाज से भी हिना का प्रयोग बेहद लाभदायक होता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह पूर्ण रूप से प्राकृतिक होती है और इसका उपयोग करने से किसी प्रकार के साइड इफ़ेक्ट का खतरा नहीं रहता। आप इसे एक अच्छा प्राकृतिक डाई भी कह सकते हैं।

Henna mehndi ke fayde : नाखून के लिए  –

शरीर की साफ सफाई और स्वास्थ्य का हम लोग जितना ध्यान रखते हैं, उतना ही ध्यान हमे अपने नाखूनों का भी रखना चाहिये। अक्सर हममें से कई लोग अपने नेल्स पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। जिसके चलते नाखूनों के नीचे गंदगी जमा होने लगती है और ये कई तरह के संक्रमण और बैक्टीरिया को जन्म देने का कार्य करती है। ऐसी स्थिति में हिना का प्रयोग आपके नेल्स के स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर रहता है। इसके लिए आपको बस थोड़ी सी हिना की पत्तियाँ ले और इनको पानी में कुछ देर उबालें, अब इस पानी को छान कर पी जाएँ। इससे नेल्स में सूजन या नेल्स के कमजोर होकर टूटने की समस्या में कमी आती है। इसके अलावा हिना का पेस्ट बना कर अपने नेल्स में लगाने से भी जलन, दर्द और संक्रमण की समस्या दूर होती है।

सिर्फ बालों को रंगना ही नहीं, बालों में हिना मेहँदी लगाने के हैं अनेक फायदे।

Henna mehndi ke fayde : स्किन के लिए –

स्किन के स्वास्थ्य के लिहाज से हिना का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद में टैनिन और हेनोटैनिक एसिड हमारी स्किन में मौजूद सभी डेड सेल्स को रिमूव करता है। स्किन से सम्बंधित समस्याओं के निवारण हेतु हिना तेल का उपयोग लाभदायक रहता है। इसके अलावा इसका रस पीने से भी स्किन जवां बनती है और यह चेहरे की झुर्रियों को भी कम करने का काम करता है। इसमें एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं।

Henna mehndi ke fayde : घाव भरने में –

आपको बता दें कि हिना का प्रयोग घाव भरने में भी किया जाता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण, संक्रमण के खिलाफ लड़ने का कार्य करते हैं साथ ही सूजन को कम करने का कार्य भी करते हैं। हिना का प्रयोग आयुर्वेद चिकित्सा में प्राचीन काल से चला आ रहा है। इसका प्रयोग जलने, खरोच लगने और घाव भरने में किया जाता है। इसकी प्राकृतिक शीतलन क्षमता त्वचा से गर्मी को निकालने का काम करती है।

सर पर मेहँदी लगाने की सोच रहे हैं तो, मेहँदी लगाने से पहले जरूर जानें ये बातें।

Henna mehndi ke fayde : रक्तचाप में –

जिन लोगों को उच्च रक्तचाप कि समस्या रहती है उनके लिए हिना का प्रयोग करना फायदेमंद रहता है। ऐसे लोगों को अपने पावं के तलवों और हथेलिओं पर इसका पेस्ट समय समय पर लगाते रहना चाहिये। इसकी प्राकृतिक शीतलन क्षमता त्वचा से गर्मी को निकालने का काम करती है। इसके अलावा हिना पानी और बीज का सेवन करना भी रक्तचाप की समस्या में लाभकारी रहता है।

Henna mehndi ke fayde : सिर दर्द में  –

हिना मेहँदी के स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो सिरदर्द की समस्या में भी प्रभावी रूप से असर दिखाती है। आज के समय में सिरदर्द की समस्या हर घर में किसी ना किसी को आये दिन लगी रहती है। सिर दर्द के लिए आप इसके पौंधे का रस निकाल कर एक बॉउल में इकट्ठा कर लें। फिर हल्के हाथों से धीरे धीरे अपने सिर की मसाज करें। इसके एंटी इंफ्लामेट्री गुण आपके स्ट्रेस लेवल को कम करने लगते हैं साथ ही आपके सिर में ताजे रक्त संचार की गति में बढ़ावा लाते हैं।

बालों में नेचुरल हिना मेहँदी कैसे लगाएं….पढ़े रिपोर्ट।

Henna mehndi ke fayde : उँगलियों की गलन में –

कई लोगों का ज्यादातर समय ऐसे कामों में बीतता है जहाँ पानी की अधिकत्ता हो। ऐसे लगों की उँगलियाँ पानी के सम्पर्क में अधिक समय तक रहने के कारण गलने लगती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि इस जगह पर पहले मस्टर्ड ऑयल लगाएं फिर उस पर हिना का छिड़काव करें। इसके अलावा एक चम्मच हिना में आधा चम्मच हल्दी मिला कर इसका पेस्ट तैयार करें और इसे संक्रमित जगह पर लगाएं।

 

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •