अब इन घरेलू टिप्स की मदद से चुटकियों में दूर करें चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की समस्या।
TRENDING
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।
  • 6:11 PM » Curd face pack in hindi : त्वचा पर दही फेस पैक का प्रयोग करने का तरीका (Dahi face pack in hindi)
  • 5:31 PM » Liver detox foods in hindi : लिवर को डिटॉक्स करने वाले फूड्स।
  • 6:01 PM » Benefits of radish in hindi : मूली के फायदे (Muli khane ke fayde).
  • 6:18 PM » तांबे की बोतल साफ करने के आसान घरेलू नुस्खे।

चेहरे पर झुर्रियां पड़ना…मनुष्य की उम्र समय के साथ धीरे धीरे बढ़ती चले जाती है। उम्र बढ़ने के साथ साथ महिलाओ के शरीर में काफी बदलाव आते हैं। ये बदलाव सबसे पहले चहेरे में दिखना शुरू होते है चेहरे में लचीलापन, आँखों और माथे में झुर्रियां दिखने लगती है। चेहरे पर कोलेजन या सही प्रोटीन न मिलने के कारण ऐसा होता है साथ ही साथ एसिड की कमी होने से भी महिलाओ की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।

महिला कोई भी हो हमेशा जवाँ दिखना चाहती है और इसके लिए वे बाजार में मिलने वाले कई प्रकार के एंटी एजिंग क्रीम को भी प्रयोग में लाती हैं। इनको लगा के आप झुर्रियों को कम तो कर सकती हैं, लेकिन बस कुछ चंद समय के लिए। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे असरदार प्राकृतिक उपायों के बारे में, जिनको आप घर पर आसानी से बना कर इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को पहले की तरह जवाँ बना सकती हैं।

चेहरे पर झुर्रियां

courtesy google

कुकुम्बर फेस पैक-

खीरा बहुत चीज़ो में काम आता है खीरे के पोषक अत्यंत लाभकारी होते हैं ये खाने और लगाने दोनो में गुणकारी होता है। खीरे का फेस पैक बनाने के लिए आप थोड़े से खीरे को काट कर मिक्सी में पीस लें और इसमें दो चम्मच दही मिला कर अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर साधारण पानी से धो लें इसके रोजाना इस्तेमाल से आपको काफी फर्क दखने को मिलेगा।

स्किन में झाईयां

courtesy google

चन्दन का प्रयोग –

अपने औषधीय गुणों से भरपूर चन्दन से स्किन संबंधित अनेक बिमारियों का इलाज होता है। चन्दन का एसेंशियल तेल स्किन को टोन करने का काम करता है साथ ही ये स्किन से डेड सेल को निकालकर नई सेल्स का भी निर्माण करता है। चेहरे से झुर्रियों हटाने के लिए आप गुलाब जल में चन्दन पॉउडर मिला कर पेस्ट बना लें और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दे समय पूरा हो जाने पर चेहरा पानी से धो लें।

चेहरे पर चन्दन फेस पैक लगाने के हैं अनेक फायदे। क्या आपने भी आजमाए ?

एलोवेरा का उपयोग –

2 टेबल स्पून एलोवेरा जेल को 1/2 चम्मच शुद्ध शहद में मिला लें और तैयार मिश्रण को 10 मिनट के लिए छोड़ दें समय पूरा हो जाने के बाद ऐसे अपने चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें झुर्रियों की समस्या में आराम मिलेगा।

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे