लम्बी, घनी दाढ़ी (beard) से डेंड्रफ हटाने के आसान घरेलु नुस्खे।
TRENDING
  • 4:39 PM » Pital ke bartan kaise saaf karen : पीतल के बर्तन साफ करने के टिप्स।
  • 10:59 PM » विटामिन सी वाले फूड्स : Vitamin C rich foods in Hindi.
  • 11:44 PM » Vitamin d foods list in hindi : विटामिन डी वाले फूड्स।
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।

साफ सुथरी, लम्बी और घनी दाढ़ी (beard) की चाहत भला किस पुरुष की नहीं होती। आजकल युवाओं में लम्बी, घनी दाढ़ी (beard) रखने का क्रेज सर चढ़ के बोल रहा है हालाँकि लम्बी, घनी दाढ़ी (beard) रखना कोई बहुत मुसबित वाला काम नहीं होता, बस जरूरत होती है कि आप इसका कितने अच्छी तरिके से ख्याल रख रहें हैं। अगर आपने भी लम्बी, घनी दाढ़ी (beard) रखी है तो दाढ़ी (beard) में डेंड्रफ हो जाने की समस्या से तो आप वाकिफ ही होंगे।

अक्सर दाढ़ी (beard) के बहुत ज्यादा बड़ जाने पर उसमे धूल, गंदगी जमा होने लगती है और बहुत घनी बियर्ड होने के कारण त्वचा के इस हिस्से की साफ सफाई अगर अच्छी तरह से ना की जाये तो आपकी लम्बी, घनी दाढ़ी (beard) में डेंड्रफ हो जाना बहुत मामूली बात है। आईये आज के इस आर्टिकल में जानते हैं कि यदि आपकी बियर्ड में डेंड्रफ हो गयी हो तो उसे आसान घरेलू टिप्स कि सहायता से कैसे दूर करें।

लम्बी घनी दाढ़ी (beard)

courtesy google

लम्बी, घनी दाढ़ी (beard) से डेंड्रफ हटाने के घरेलु नुस्खे –

नींबू और मस्टर्ड ऑयल का प्रयोग –

दाढ़ी (beard) का डेंड्रफ हटाने के लिए नींबू और मस्टर्ड ऑयल का प्रोयग काफी कारगर रहता है। नींबू में ऐसे प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं जो की फंगस (डेंड्रफ) को खत्म करने का काम करते हैं। मस्टर्ड ऑयल के साथ इसका प्रयोग करने से यह पपड़ी बन गयी डेंड्रफ को हटाने का काम करता है और रूखी त्वचा को नम और मुलायम बनाने का काम भी करता है। इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा सा मस्टर्ड ऑयल लीजिये इसे हल्का गर्म कर लीजिये और इसमें एक नींबू का रस मिला लीजिये फिर अपनी दाढ़ी की अच्छी से मसाज कीजिये। 2 से 3 घंटे बीत जाने पर फेस वाश से चेहरा धो लीजिये।

दालचीनी और नींबू का प्रयोग –

दाढ़ी (beard) की डेंड्रफ हटाने के लिए नींबू और दालचीनी का प्रयोग भी काफी कारगर माना जाता है इसके लिए आपको इतना सा करना है कि थोड़ा सा दालचीनी पाउडर लीजिये और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला कर पेस्ट बना लीजिये। अब इस मिश्रण को अपनी दाढ़ी (beard) पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिये, समय पूरा हो जाने पर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लीजिये।

लम्बी, घनी बियर्ड का क्रेज रखने वाले लोग इन बातों को अवश्य जानें।

आलमंड ऑयल का प्रयोग –

दाढ़ी (beard) की डेंड्रफ हटाने के लिए आलमंड ऑयल (बादाम तेल) का प्रयोग भी काफी असरदार रहता है। आलमंड ऑयल विटामिन इ का खजाना होता है, इसकी सबसे बड़ी खाशियत यह है कि यह चिचिपा नहीं होता है। आलमंड ऑयल का प्रयोग आप रोजाना कर सकते हैं। थोड़ा सा आलमंड ऑयल लीजिये और अपनी बियर्ड पर लगा लीजिये इसके आपकी दाढ़ी शाइन भी करेगी और डेंड्रफ से दूर भी रहेगी।

एलोवेरा का प्रयोग –

दाढ़ी (beard) की डेंड्रफ हटाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना भी बेहद लाभकारी सिद्ध होता हैं। एलोवरा में हीलिंग और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि फंगस को हटाने में सहायता करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा का उपयोग आपकी दाढ़ी के लिए एक अच्छे माश्चराइजर का भी काम करता हैं। एलोवेरा लगाने से डेंड्रफ भी दूर होती हैं और हमारी दाढ़ी शाइन भी करती हैं।

दाढ़ी (beard) की ग्रूमिग भी हैं जरुरी –

कई लोग लम्बी घनी दाढ़ी तो पाल लेते हैं लेकिन इसकी केयर बिलकुल नहीं करते इसके कारण दाढ़ी में धूल, मिट्टी और अन्य कई प्रकार की गंदगियां इकट्ठा होने लगती हैं जो की दाढ़ी में डेंड्रफ जैसी समस्या के पीछे का सबसे बड़ा कारण बनती हैं। दाढ़ी की समय समय पर ट्रिमिंग करवाते रहें। दाढ़ी की अच्छी ग्रोथ के लिए ऊपर दिए गए उपायों को अपनाएं। दिन में दो बार मुँह धोएं और इस बात का ध्यान रखें कि मुँह धुलने के बाद बियर्ड बहुत अधिक समय के लिए गीली ना रहे इसलिए टावल से ऐसे अच्छी तरह से ड्राई करें आप हेयर ड्रायर का भी उपयोग कर सकते हैं और रोजाना बियर्ड में एक बार कंघी जरूर करें।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक