Chia Beej Ke Fayde : जानिए चिया सीड्स खाने के 7 अमेजिंग फायदे।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Chia beej ke fayde… एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है शरीर में पोषक तत्वों की जरूरी मात्रा मिलना। इन पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए हमें अपने खान-पान के स्तर में सुधार करने की जरूरत होती है। पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए हम अपनी डाइट में अनेक प्रकार के फल, अनाज, सब्जियां और ड्राईफ्रुइट्स को शामिल करते हैं। इन्हीं में से एक है स्वास्थ्यवर्धक और पोषक तत्वों से भरपूर (Chia seeds benefits in hindi) चिया सीड्स। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद रहता है। इसमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसके साथ-साथ चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं। (Chia beej ke fayde) चिया सीड्स के फायदों की बात करें तो यह वजन कम करने, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने, डायबिटीज, कब्ज दूर करने का काम करता है। इसका प्रयोग आप ग्रेनोला बार, डेजर्ट, स्मूदी और बेक्ड खाद्य पर्दार्थों के रूप में कर सकते हो।

Chia beej ke fayde
courtesy google

क्या है चिया बीज ? Chia Seeds Meaning In Hindi

जब बात चिया सीड्स की हो तो सबसे पहले हमारे दिमाग में जो इमेज उभर कर सामने आती है वो है छोटे-छोटे काले रंग के दाने। चिया बीज अनेक पोषक तत्वों का भंडार होते है। चिया बीज में पाए जाने वाले तत्वों के कारण इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। चिया सीड्स का साइंटफिक नाम साल्विया हिस्पानिका (Chia seeds Scientific name : Salvia hispanica) है। कई देशों में इसे मैक्सिकन चिया या साल्बा चिया के नाम से भी जाना जाता है। आईये जानते हैं (Chia seeds benefits in hindi) चिया सीड्स के सभी फायदों के बारे में।

चिया सीड्स के फायदे – Chia seeds benefits in hindi

Benefits of chia seeds in hindi : वजन घटाए चिया सीड्स –

चिया बीज में फाइबर का उच्च स्रोत मौजूद होता है। वजन कम करने के लिए आपके शरीर में डायट्री फाइबर की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। चिया बीज का सेवन करने से आपको डायट्री फाइबर की जरूरी मात्रा मिल जाती है। फाइबर को पचने में काफी समय लगता है इसलिए आपको अपना पेट भरा हुआ महसूस होता यह है। इसका सेवन करने से शरीर को जरूरी मात्रा में फाइबर मिल जाता है और हमें भूख जल्दी नहीं लगती है। यह बहुत स्वभाविक बात है कि अगर हमें अगर भूख कम लगेगी तो हम खाना भी कम खाएंगे और हमारा वजन भी नियंत्रण में रहेगा। वजन कम करने के लिए आप सुबह रोजाना ब्रेकफास्ट में चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं।

Benefits of chia seeds in hindi : ओमेगा- 3 फैटी एसिड का स्रोत हैं चिया सीड्स –

चिया बीज ओमेगा- 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माने जाते हैं। एक अच्छे स्वास्थ्य और हेल्दी हार्ट के लिए हमे ओमेगा- 3 फैटी एसिड की जरूरत होती है। जो चिया सीड्स का सेवन करने से हमे मिल जाता है। इसके अलावा यह शरीर में ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित रखता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रित करता है। जिन लोगों को रक्तचाप से जुडी समस्याएं हैं उनके लिए चिया सीड्स का सेवन फायदेमंद रहता है।

अमरूद के पत्ते के फायदे : Guava leaf benefits in hindi

Chia seeds benefits in hindi : मिनरल्स का भंडार हैं चिया सीड्स –

चिया बीज में एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी अनेक मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। यह मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। ये सभी तत्व शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, शरीर में नमक की मात्रा को बनाये रखने का कार्य भी करते हैं। शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने के कारण रक्तचाप जैसी समस्याएं हमे आ घेरती हैं। लेकिन यदि आप पर्याप्त ओमेगा-3, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में रक्तचाप की मात्रा नियत्रंण में रहती है।

Chia beej ke fayde : एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होते हैं चिया सीड्स –

चिया बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो कि शरीर में सूजन और हार्ट से जुडी समस्याओं के निवारण में अहम रोल निभाते हैं। यहाँ आपको बता दें कि शरीर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का होना भी अन्य सभी तत्वों कि तरह जरूरी होता है। इसकी कमी होने से कई बीमारियां आपको अपना शिकार बना सकती हैं। चिया बीज का सेवन करने से आपके शरीर को जरूरी मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिल जाते हैं।

अश्वगंधा का सेवन करने से होने वाले फायदे : Benefits of ashwagandha in hindi

Chia beej ke fayde : कोलेस्ट्रॉल में –

आज के समय में कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाना बहुत सामान्य बात होती जा रही है। गलत खाद्य पदार्थों का सेवन और गलत जीवनशैली इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण होती है। बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को अगर समय रहते नियंत्रित नहीं किया जाए तो यह अनेक गंभी