घर पर कॉकरोच के आतंक से हैं परेशान, जानिए घर से कॉकरोच भगाने के 8 टिप्स।
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

Cockroaches bhagane ke upay…घर में अगर कॉकरोच घुस जाएँ तो मुसीबत का सबब बन जाते हैं। घर में कॉकरोच हमारे किचन को अपना निशाना बनाते हैं और वहीं रहना पसंद करते हैं। आमतौर पर कॉकरोच गंदगी पसंद प्राणी होता है कई बार आपने इसे अपने वाशरूम में भी देखा होगा। यही कारण है कि ये एक अत्यंत गंदगी फैलाने वाला जीव माना जाता है। खाने कि तलाश में यह आपके किचन में घुस जाता है और अगर गलती से कोई खाद्य पदार्थ कीचन में खुला या बिना ढके आपने रख दिया तो कॉकरोच उसे अपना डिनर बना लेता है। इसे नमी वाली और अँधेरी जगह में रहना रास आता है। यदि आपके घर या किचन में कॉकरोच घुस आये तो जल्द से जल्द घर से कॉकरोच भगाने का उपाय (Cockroaches bhagane ke upay) कर लेना चाहिए। यह आपके घर और किचन में गंदगी और संक्रमण फ़ैलाने वाला जीव होता है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके इससे छुटकारा पाने के उपाय कर लेने चाहिए। आईये जानते हैं घर से कॉकरोच भगाने के आसान उपायों के बारे में।

घर से कॉकरोच भगाने

courtesy google

घर से कॉकरोच भगाने के आसान उपाय – How to get rid of cockroaches home remedy in hindi

बेकिंग सोडा –

घर से (Cockroaches bhagane ke upay) कॉकरोच भगाने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा लें और इसे चीनी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिये। अब इस मिश्रण को घर और किचन की उन सभी संदिग्ध जगह पर फैला दीजिए जहाँ से आपको कॉकरोच आने की संभावनाएं अधिक लग रही हों। जब कॉकरोच बेकिंग सोडा मिश्रित चीनी खाता है तो यह उसके लिए मौत की दावत बन जाती है।

पुदीना ऑयल –

घर से (Cockroaches bhagane ke upay) कॉकरोच भगाने के लिए पुदीना ऑयल का प्रयोग करें। पुदीना का सिर्फ ऑयल ही नहीं बल्कि पुदीना का पौंधा अपने आप में एक अच्छा प्राकृतिक कीट रेपेलेंट है। आप इसे अपने घर के चारों और लगा सकते हैं। इसकी तेज गंध हर किसी कीड़े के लिए मुसीबत बनती है यही कारण है कि कीड़े पुदीना से दुरी बनाये रखते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए एक कप पानी में कम से कम 10 से 15 बूँद पुदीना ऑयल की डाल कर इसे स्प्रे बोतल में भर लीजिये। अब सभी कॉकरोच सम्भावित जगहों पर इसका दिन में 3 से 4 बार स्प्रे करें।

घर से चीटी भगाने के लिए क्या करें, जानिये इन आसान टिप्स की मदद से।

नीम –

घर से कॉकरोच (Get rid of cockroaches) भगाने के लिए नीम का प्रयोग भी किया जा सकता है। नीम कॉकरोच की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है जिसके चलते घर में तेजी से बड़ रही कॉकरोच की संख्या एक हद तक रोक लगायी जा सकती है। इसका प्रयोग करने से 10 से 12 नीम की पत्तियां लीजिए और इन पत्तियों को पीस कर इनका पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को 1 मग पानी के साथ मिक्स करें और किसी छलनी या कपड़े की सहायता से इस पानी को छान कर स्प्रे बोतल में भर लीजिये। अब सभी कॉकरोच सम्भावित जगहों पर इसका दिन में 3 से 4 बार स्प्रे करें।

तेजपत्ता –

घर से कॉकरोच (Get rid of cockroaches) भगाने के लिए तेजपत्ता का प्रयोग करें। इसकी तीव्र गंध कॉकरोच को घर से दूर रखने का काम करती है। इसका प्रयोग करने के लिए तेज पत्ते को तोड़ कर घर की उन सभी जगहों पर रख दें जहाँ से घर में कॉकरोच आने की सम्भावना बनी रहती हो।

बोरिक एसिड –

घर से कॉकरोच भगाने के लिए बोरिक एसिड का प्रयोग करें। इसका प्रयोग करने के लिए बेकिंग सोडा की तरह बोरिक एसिड को भी चीनी के साथ मिक्स करें। अब इस मिश्रण को घर और किचन की उन सभी संदिग्ध जगह पर फैला दीजिए जहाँ से आपको कॉकरोच आने की संभावनाएं अधिक लग रही हों। जब कॉकरोच इसे खाता है तो इससे उसकी मौत हो जाती है।

घर के फर्नीचर में लगे दीमक की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं, जानने के लिए पढ़े।

केले के छिलके –

घर से कॉकरोच भगाने के लिए केले के छिलके का प्रयोग करें। इसके लिए आपको कॉकरोच को झांसा देने वाला ट्रेप बनाना पड़ेगा। प्लास्टिक या टीन का कोई चौड़े मुँह वाला डब्बा लीजिये और इस डिब्बे के अंदर सभी जगह पर वैसलीन लगा दीजिये और डब्बे में केले का छिलका डाल कर किचन, वाश रूम और उन सभी जगहों पर रख दीजिए जहाँ आपने कॉकरोच को अक्सर आते जाते देखा हो। रात के अंधकार में जब कॉकरोच केला का छिलका खाने के लिए आता है तो वह आपके बनाये इस बोतल ट्रेप में फस जाता है।

प्लास्टर ऑफ पेरिस और कॉर्न स्टार्च –

घर से कॉकरोच भगाने के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस और कॉर्न स्टार्च का प्रयोग करें। इसके लिए 4 टेबल स्पून प्लास्टर ऑफ पेरिस में 4 टेबल स्पून कॉर्न स्टार्च मिला कर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को उन सभी जगह पर फैला दीजिए जहाँ से आपको कॉकरोच आने की संभावनाएं अधिक लग रही हों। जब कॉकरोच इसे खाता है तो मर जाता है।

कॉफी –

घर से कॉकरोच भगाने के लिए कॉफी का प्रयोग करें। इसके लिए आप 1 या 2 टेबल स्पून कॉफी को एक कप वाटर में उबाल कर ठंडा कर लीजिए। अब इसे किसी प्लास्टिक या टीन के चौड़े मुँह वाले डब्बे में डाल दीजिए आप चाहें तो इस डिब्बे के अंदर सभी जगह पर वैसलीन भी लगा सकते हैं। अब इस कॉफी भरे डब्बे को उन सभी जगहों पर रख दीजिए जहाँ आपने कॉकरोच को अक्सर आते जाते देखा हो। रात के अंधकार में कॉकरोच कॉफी की खुसबू सूंघ कर डब्बे की तरफ खींचा चला आता है। और डब्बे में गिरकर डूब जाने से उसकी मौत हो जाती है।

चूहा भगाने का घरेलू उपाय : chuha bhagane ke tarike

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES

1 COMMENTS

  1. AffiliateLabz Reply

    Great content! Super high-quality! Keep it up! 🙂

LEAVE A COMMENT