Chai Peene Ke Nuksan : सावधान! चाय पीने से पहले इन 7 नुकसानों के बारे में भी अवश्य जानें।
TRENDING
  • 11:27 PM » जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.
  • 10:36 PM » निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya me kya khana chahiye) – What to eat in pneumonia in hindi.
  • 7:13 PM » बालों को लम्बा करने के तरीके (Balo ko lamba karne ka tarika) – Hair Growth Tips in Hindi.
  • 2:18 PM » जानिये क्या है म्यूकॉरमाइकोसिस ब्लैक फंगस जिसने कोरोना के बाद बड़ाई मुसीबतें।
  • 7:57 PM » चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे (Chehre par barf lagane ke fayde) – Ice therapy for face in hindi.

Chai peene ke nuksan…चाय सिर्फ भारत के लोगों में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कई अन्य देशों के लोगों में भी सबसे लोकप्रिय पेय में से एक है। यदि उचित तरीके से इसका सेवन किया जाए तो चाय पीने से कई स्वास्थ्य लाभ सिद्ध होते हैं। लेकिन अगर आपको इसकी लत लग जाये और दिन भर में आप कई सारे कप चाय पी जाएँ तो चाय पीने के कई नुकसान भी सामने आने लगते हैं। (Chai peene ke nuksan) चाय पीने के नुकसान से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी चाय पीने की लत से छुटकारा पाना पड़ेगा। हमारे देश में चाय का चाय का इतिहास बेहद प्राचीन है। प्राचीन काल से ही चाय पीने की परम्परा हमारे देश में चली आ रही है। सुबह उठने के बाद बेड टी, दोपहर की थकान दूर करने के लिए चाय, शाम के समय स्नेक्स के साथ टी, यहाँ तक घर में कोई मेहमान आ जाये तो उसकी खातिरदारी में चाय।

ये कहना कतई गलत नहीं होगा कि हम भारतियों के लिए चाय सिर्फ एक पीने वाला पेय नहीं बल्कि एक इमोसन, एक प्यार के समान है। अगर आप भी एक टी लवर हैं तो आप भी इस बात को समझ रहे होंगे। भले ही चाय से आपका बहुत लगाव हो लेकिन अगर आप इसे अत्यधिक मात्रा में पीते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाने का काम भी करती है। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे (Side effects of drinking tea in hindi) चाय पीने से होने वाले नुकसान के बारे में। 

Chai peene ke nuksan

courtesy google

चाय पीने के नुकसान (Chai peene ke nuksan) – Side effects of drinking tea in hindi

Chai peene ke nuksan : अनिद्रा और बेचैनी –

(Side effects of drinking tea in hindi) चाय के नुकसान के बारे में बात करते समय, एक चिंता का विषय जो दिमाग में आता है वह है इसमें मौजूद कैफीन की मात्रा। एक कप चाय में आमतौर पर लगभग 14 – 60 मिलीग्राम कैफीन होता है। यह हमारे शरीर को प्रभावित करता है और हमारे लिए चिंता, बेचैनी और अनिद्रा का कारण बनता है। इसलिए ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने और चाय के इन दुष्प्रभावों को रोकने के लिए आपको चाय का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

Chai peene ke nuksan : चाय पीने की लत लग जाना –

(Side effects of drinking tea in hindi) चाय पीने के नुकसान ये भी है कि अगर नियमित रूप से 2 कप से अधिक चाय का सेवन करते हैं, तो इस बात की बेहद संभावना बनी रहती है कि आपको एक दिन में कम से 2 कप या जितनी  चाय आप पीते हैं, उतनी चाय पीने को नहीं मिली तो आपको अपने अंदर से कहीं न कहीं एक बेचैनी सी महसूस होने लगेगी। और इस परिस्थिति में, यदि आप अचानक चाय पीना पूरी तरह से बंद कर देते हैं तो आपको सिरदर्द, थकान, एकाग्रता में कमी जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। कुल मिलाकर हमारा कहना यह है की नियमित रूप से अत्यधिक चाय का सेवन आपको चाय पीने की लत लगा सकता है।

क्या आप जानतें हैं, चाय पीने के भी होते है कई स्वास्थ्य समबन्धी फायदे।

Chai peene ke nuksan : डिहाइड्रेशन –

(Side effects of drinking tea in hindi) चाय पीने के नुकसान ये भी है कि अत्यधिक सेवन किये जाने पर यह डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकती है। अत्यधिक चाय पीने से आपके शरीर में कैफीन की अधिक मात्रा में पहुंच जाती है। जिस कारण आपके शरीर में पहुंचने वाले भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को सही मात्रा में शरीर अवशोषित नहीं कर पाता। कैफीन का अधिक सेवन से आपको पेशाब अधिक मात्रा में आती है। इसलिए डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से बचने के लिए अधिक चायपत्ती डली हुए कड़क चाय और अत्यधिक चाय दोनों का सेवन करने से बचें।

Chai peene ke nuksan : प्रोस्टेट कैंसर का खतरा –

(Side effects of drinking tea in hindi) चाय पीने के नुकसान ये भी है कि इससे प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बना रहता है। एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग एक दिन में 6-7 कप से अधिक चाय पीते हैं, ऐसे लोगों में प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले जो कम चाय या चाय नहीं पीते 50% तक अधिक रहता है। हालांकि इस मामले में व्यक्ति की उम्र और उसके अन्य खाना पान आदि अन्य कारण भी जिम्मेदार होते हैं।

भूलकर भी मत पीजिये खाली पेट चाय! पड़ सकते हैं भारी मुसीबत में आप।

Chai peene ke nuksan : प्रेगनेंट महिलाओं के लिए खतरा –

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए अत्यधिक चाय का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। चाय में कैफीन की मात्रा मौजूद होती है, जो गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के विकास को नुकसान पहुंचा सकती है। चाय के अत्यधिक सेवन से गर्भपात का खतरा बना रहता है। इसलिए सभी प्रेगनेंट महिलाओं को इन दिंनो चाय का सेवन नहीं के बराबर करना चाहिए।

Chai peene ke nuksan : हार्ट के लिए –

अत्यधिक मात्रा में चाय पीने का नुकसान आपके दिल के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसमें मौजूद कैफीन हृदय के स्वास्थ्य के लिहाज से हानिकारक होती है। अगर आप अत्यधिक मात्रा में चाय पीने के शौकीन हैं तो यह आपके हृदय के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन सकती है। जिन लोगों को हृदय से संबंधित समस्या हो उन्हें चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

अब चीनी की चाय को कहें बॉय-बॉय, पीयें स्वास्थ्यवर्धक गुड़ वाली चाय।

Chai peene ke nuksan : एसिडिटी –

(Side effects of drinking tea in hindi) चाय पीने का एक नुकसान ये भी है कि यह आपके शरीर में एसिडिटी, जलन, कब्ज आदि समस्याओं को जन्म देती है। अगर आप रोजाना एक दिन में 3 से 4 कप चाय पीने के आदि हैं तो यह आपके पेट में अत्यधिक तेजाब बनाने का काम करती है। जिसके चलते गैस, कब्ज, खट्टी डकार और पेट और सीने में जलन होने की संभावनाएं बनी रहती हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

 

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES

1 COMMENTS

  1. Great content! Super high-quality! Keep it up! 🙂

LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: